कोरोना महामारी की वजह से वर्क फ्रॉम होम का कल्चर काफी बढ़ गया है। वर्क फ्रॉम होम के कांसेप्ट ने महिलाओं को उनकी प्रोफेशनल लाइफ के साथ पर्सनल लाइफ भी मैनेज करने का मौका दिया है। यही नहीं, इसके जरिए महिलाएं ना सिर्फ घर का काम आसानी से कर पाती हैं बल्कि ऑफिस आने-जाने को में खर्च होने वाले उनके समय की काफी हद तक बचत भी हो जाती है।  मगर वर्क फ्रॉम होम की वजह से कई बार महिलाएं सोचती हैं कि उनकी प्रोडक्टिविटी कम होती जा रही है।अगर आप भी इस लिस्ट में शामिल हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए है। 

सारा सामान करें व्यवस्थित

use these tips to be productive in wfh

वर्क फ्रॉम होम का मतलब होता है कि आप अपने ऑफिस का काम घर से कर सकें। मगर इसका मतलब ये नहीं है कि आपका घर बिल्कुल भी व्यवस्थित नहीं रहेगा। अगर आपको अपनी प्रोडक्टिविटी बढ़ानी है तो सबसे पहले आपके आसपास का माहौल व्यवस्थित होना चाहिए। इसलिए जरूरी है कि आप काम पर फोकस करने के लिए आसपास के वातावरण को साफ़ सुथरा रखें। जब आपका घर साफ़ रहेगा तो आपका काम में मन भी ज्यादा अच्छे से लगेगा। 

तय करिए समय सीमा

these tips can be used to be productive

वर्क फ्रॉम होम कर रही हैं तो इसका मतलब ये नहीं है कि आपको ऑफिस के कामों से छुट्टी नहीं मिलेगी। साथ ही, आपको ये सुनिश्चित करना है कि आपको जो काम सौंपा गया है वो अपनी तय समय सीमा पर खत्म हो जाए। ऐसे में जरूरत है कि आप ये तय करें कि आपके लिए कौन सा काम जरूरी है या कौन सा नहीं। जब आप एक टाइम टेबल बनाकर अपने ऑफिस का काम पूरा करेंगी तो इससे ना सिर्फ आप अपनी डेडलाइन पूरी पाएंगी बल्कि आपके दूसरे काम भी आसानी से होते रहेंगे। इसलिए जरूरी है कि आप वर्क फ्रॉम होम के दौरान समय सीमा का पालन जरूर करिए।

इसे जरूर पढ़ें: वर्क फ्रॉम होम करते हुए पहन सकती हैं यह रिलैक्सिंग और स्टाइलिश आउटफिट

बातचीत है जरूरी

work from home tips in hindi

वर्क फ्रॉम होम कर रही हैं तो इस बात का खास ख्याल रखिए आप किसी न किसी से बातचीत करती रहिये। जब हम ऑफिस जाते हैं तो अपनी टीम से आमने-सामने बात करने का मौका मिलता है, लेकिन वर्क फ्रॉम होम की वजह से हम कई बार एक-दूसरे से सही बातचीत नहीं कर पाते। इस वजह से जरूरी है कि आप अपने ऑफिस या कोई भी ऐसा चैनल जहां ऑफिस के अन्य सदस्य मौजूद रहते हों वहां बने रहें। यही नहीं, ऑफिस का काम खत्म करते समय जब आप लॉगआउट कर रहे हों तभी टीम मेम्बेर्स को बताकर लॉगआउट करिए। इसी तरह अगर आप बीच में छोटा सा ब्रेक ले रही हैं तो एक बार अपनी टीम को बता दीजिए कि आप ब्रेक पर हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: वर्क फ्रॉम होम में भी जरूरी है खुद को आर्गेनाइज करना, जानिए कैसे करें इसे

Recommended Video

सही कपड़ों का करें चुनाव

how to keep productive in work from home

कई बार वर्क फ्रॉम होम होने की वजह से हम अपने लिए सही कपड़ों का चुनाव नहीं कर पाते हैं। इसलिए जरूरी है कि जैसे आप जब ऑफिस जाने के लिए रोजाना कपड़े चुनती थीं वैसे वर्क फ्रॉम होम के लिए भी करिए। अगर आप आरामदायक कपड़े भी देख रही हैं तो आप वर्क फ्रॉम होम के लिए कुछ कलरफुल लोअर और टी-शर्ट खरीद सकती हैं।

उम्मीद है कि इन टिप्स को फॉलो करके आप वर्क फ्रॉम होम के दौरान खुद को प्रोडक्टिव बना पाएंगी। आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा हमें इस बारे में बताना ना भूलें।

Image Credit: Freepik.com