Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Lic Saral Pension Plan:बुढ़ापे में नहीं सताएगा पैसे खत्म होने का डर, इस पॉलिसी से मिलेंगे हर महीने 12,000 रुपये

    अगर आप रिटायरमेंट की सोच रहे हैं तो आपको पैसों की टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको एलआईसी के एक प्लान के बारे में बताएंगे जिससे आपको बहुत फ...
    author-profile
    Published -03 Oct 2022, 13:18 ISTUpdated -03 Oct 2022, 15:08 IST
    Next
    Article
    how to invest in lic saral pension plan

    जब भी बात रिटायरमेंट की आती है तो उससे पहले आप कई पेंशन योजनाओं को लेकर निवेश करने के बारे में सोचने लगते होंगे लेकिन अब आपको रिटायरमेंट के बाद पैसों को लेकर टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। इस लेख में हम आपको भारतीय पेंशन बीमा की एक योजना के बारे में बताएंगे।

    एलआईसी की इस योजना में निवेश करने पर आपको हर माह 12,000 रुपये पेंशन मिल सकती है। इस एलआईसी में कैसे निवेश करना है, क्या आपको फायदा मिलेगा इन सभी के बारे में हम आपको जानकारी देंगे।

    जानिए क्या है एलआईसी की सरल पेंशन योजना?

    lic saral pension plan

    सबसे पहले आपको बता दें कि एलआईसी की सरल पेंशन योजना एक सिंगल प्रीमियम प्लान है। आपको बता दें कि एक सिंगल प्रीमियम प्लान में फिक्स्ड डिपॉजिट जैसा फायदा मिलता है।

    इसमें निवेश करके आप पेंशन का लाभ प्राप्त आसानी से पा सकते हैं। आपको बता दें कि इस स्कीम में आप अकेले या अपने पति-पत्नी के साथ भी निवेश कर सकते हैं लेकिन आपको बता दें कि इसमें एकमुश्त निवेश करना होता है और फिर आपको पेंशन भी मिलती रहती है। इस योजना के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 40 साल होनी चाहिए। आपको यह भी बता दें कि इस योजना से आपको हर माह 12,000 पेंशन मिलेगी।

    इसे भी पढ़ें:इस पोस्ट ऑफिस स्कीम से मिलेगा 10 लाख का बीमा कवर, जानें पूरी जानकारी

    कैसे पा सकते हैं इस योजना का लाभ?

    आपको बता दें कि इस योजना में निवेश करने के दो तरीके होते हैं। इसमें आपको एक ऑप्शन लाइफटाइम का मिलता है। इसमें अगर पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो उसके एन्युटी के पैसे बंद हो जाते हैं इसके अलावा जो निवेश की राशि होती है वह नॉमिनी को मिलती है।

    अगर बात करें दूसरे ऑप्शन की तो ज्वाइंट लाइफ लास्ट सर्वाइवर एन्युटी ऑप्शन में एन्युटी के पैसे पति या पत्नी को मिलते हैं लेकिन अगर दोनों की यानि पति और पत्नि की मृत्यु हो जाती है तो निवेश के पूरे पैसे नॉमिनी को मिलते हैं। आपको बता दें कि इस योजना में अपने ग्रेच्युटी से या पीएफ फंड में मिले पैसे भी इस प्लान में पैसा लगा सकते हैं।

    इस योजना से आपको चार तरह से पेंशन मिल सकती है। आपको हर माह के आधार पर पेंशन मिलती है इसमें आपको तीन माह, छह माह और हर साल पेंशन मिलने की सुविधा होती है।

    इसे जरूर पढ़ें- एफडी में निवेश बेहतर है या पीपीएफ में, एक्सपर्ट से जानिए

    इस योजना से आपको एक लाभ यह भी मिलता है कि आप इस योजना के तहत लोन भी ले सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको पैसों की बहुत जरूरत है तो आप इस पॉलिसी से पैसे निकाल भी सकते हैं। इससे आपको बेस प्राइस का 95 प्रतिशत पैसा वापस मिल जाता है।

    इस पेंशन योजना में अधिकतम पेंशन राशि की कोई लिमिट नहीं होती है। आपको बता दें कि एलआईसी की इस योजना में आपको कम से कम एक हजार रुपये पेंशन लेना जरूरी होता है।

     

    इस तरह से आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के  लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

     

    Image Credit: pixabay/freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।