Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    असली पीतल की पहचान कैसे करें?

    क्या आप भी करते हैं पीतल के बर्तन का इस्तेमाल तो आज का यह आर्टिकल पूरा पढ़े।
    author-profile
    Updated at - 2023-01-02,17:40 IST
    Next
    Article
    Antique Brass or Bronze

    पीतल के बर्तन का इस्तेमाल हम रोजाना के जीवन में करते हैं। कई लोग इसका इस्तेमाल पूजा पाठ के लिए करते हैं तो कई लोग इसका इस्तेमाल खाना बनाने के लिए भी करते हैं। ऐसे में पीतल का बर्तन की असली पहचान करना काफी ज़्यादा ज़रूरी हो जाता है। आज कल बाजार में हर चीज़ का डुप्लीकेट माल मिलने लगा है।

    ऐसे में क्या आपको असली पीतल की पहचान करना आता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको असली पीतल की पहचान के बारे में बताने वाले हैं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप जब भी पीतल के बर्तन को खरीदने जाएंगे तो आपको किसी भी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

    पीतल को दबाकर देखें

    how to identify original brass

    पीतल अन्य धातुओं के मुकाबले काफी ज्यादा मजबूत होता है। अगर आप इसे दबाते हैं तो यह बिलकुल भी दबेगा नहीं। अगर पीतल दबाने के बाद इसमें निशान या किसी भी तरह का दाग आता है तो यह पीतल नकली है। आप जब भी पीतल के बर्तन को खरीदने जाते हैं तो आपको इस बात का ख़ास ख्याल रखना होगा।

    इसे जरूर पढ़ें: पीतल से बनी चीजों को साफ करने के लिए ये टिप्स हैं बेस्ट

    रंग से करें पहचान

    पीतल का एक अलग रंग होता यह दिखने में काफ़ी ज़्यादा अलग होता है ऐसे में आप पीतल के रंग से भी पीतल की पहचान कर सकती हैं। पीतल सोने की तरह पीला रंग का होता है। अगर आप सोने की पहचान कर लेती है तो आप पीतल की बर्तन भी पहचान कर लेंगी।

    इसे जरूर पढ़ें: इस दिन क्यों खरीदा जाता हैं पीतल से बना हुआ सामान?

    वजन से करें इसकी पहचान

    पीतल अन्य धातुओं के मुकाबले काफी ज्यादा मजबूत होता ऐसे में उसका वजन भी काफी ज्यादा होता है। पीतल की तुलना अगर आप तांबे से करें तो तांबे से काफी ज्यादा भारी होता है। ऐसे में अगर आप पीतल के बर्तन को अपने हाथ में उठाते हैं तो आप इसकी पहचान इसकी वजह से भी कर सकती है।

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

    Pic Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।