बारिश का मौसम है, ऐसे में परेशानियां शुरू होना जाहिर सी बात है। इस मौसम में घर का काम दोगुना हो जाता है, जिसे करते-करते पूरा दिन निकल जाता है। दीवारों पर काई लगना, फफूंद लगना, सीलन आना जैसी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पुराना घर होने की वजह से काई की समस्या सबसे ज्यादा होती है। यही नहीं कई बार इसे साफ कर देने के बावजूद भी इसकी महक नहीं जाती। ऐसा जरूरी नहीं कि काई की गंध सिर्फ घर से आए कई बार घर के बाहर से भी इसकी बदबू आने लगती है।

वहीं कुछ लोग अपने घर के दरवाजे और खिड़कियों को पूरा दिन बंद रखते हैं, लेकिन बारिश के मौसम में ऐसा ना करें। सूरज की रोशनी घर के अंदर आएगी, तो दीवारों को धूप लगेगी, इसके अलावा काई की गंध भी आसानी से चली जाएगी। इसके अलावा कई बार दीवारों से काई साफ किए जाने के बावजूद भी बदबू आती रहती है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी ट्रिक जिसकी मदद से घर से आने वाली काई की बदबू को दूर किया जा सकेगा।

विनेगर का इस्तेमाल करें

vinegar use clean

ज्यादातर लोग फर्श से काई साफ करने के लिए ब्लीचिंग पाउडर या फिर अन्य केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करते हैं। सफाई के बाद इसकी गंध रह जाती है और लगातार पानी से साफ करने के बाद भी नहीं जाती। इसके लिए आप एक काम करें। पानी को गर्म करें और उसमें विनेगर मिक्स कर दें। अब इस पानी से फर्श की सफाई करें, लेकिन ध्यान रहे कि हाथ और पैरों को बचाकर ये करना है। यही नहीं बारिश के मौसम में जब आप घर में पोंछा या फिर सफाई कर रही हैं तो विनेगर का इस्तेमाल जरूर करें। इससे कीड़े-मकोड़े भी आसानी से मर जाते हैं।

नींबू के छिलके का इस्तेमाल

lemon peel use

किचन में टाइल्स या फिर फर्श को साफ करने के लिए नींबू के छिलके बेहद प्रभावी हैं। दरअसल किचन और बाथरूम दो ऐसी जगहें हैं, जहां पानी से जुड़ा काफी काम होता है। यही नहीं यहां नमी हमेशा बनी रहती है और इसकी वजह से बदबू हमेशा आती रहती है। इसके लिए आप नींबू के छिलके को गर्म पानी में उबाल लें और अब इस मिश्रण से किचन की अच्छी तरह सफाई करें। इससे महक चली जाएगी और दाग-धब्बे भी दूर हो जाएंगे। आपको कुछ नहीं करना सिर्फ 7 से 8 नींबू के छिलकों को 1 बाउल पानी में गर्म करना है। जब साफ करने जाएं तो इस मिश्रण को पानी की मात्रा के अनुसार मिक्स कर दें।

इसे भी पढ़ें: आपके गार्डन के पौधे रहेंगे हरे-भरे, बस इस तरीके से इस्तेमाल करें हींग

नेचुरल रूम फ्रेशनर की ले सकते हैं मदद

room freshner

एयर प्यूरीफायर की मदद से ना सिर्फ शुद्ध हवाएं मिलती हैं बल्कि इससे घर में ताजी खुशबू भी आती रहती है। आपको मार्केट में अलग-अलग तरह के एयर प्यूरीफायर मिल जाएंगे। इसके अलावा आप होममेड कैंडल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए लैवेंडर ऑयल और लौंग के तेल का इस्तेमाल जरूर करें। बदबू दूर करने के अलावा ये कैंडल आपके दिमाग और मन दोनों को शांति देगी। इसके अलावा आप लेमन ग्रास (लेमन ग्रास के फायदे) और लैवेंडर ऑयल को भी पानी में मिलाकर रूम फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल

useing cleaning to room

काई की गंध उन जगहों पर अक्सर आती है, जहां धूप नहीं पहुंचती। जैसे बाथरूम, बेसमेंट आदि। ऐसी जगहों को साफ करने के लिए केमिकल युक्त चीजों को प्रयोग कर सकते हैं। काई की बदबू दूर करने के लिए आप हाइड्रोजन पेरोक्साइड पानी में मिला लें। अब इसे बाल्टी में ट्रांसफर कर सभी जगहों की अच्छी तरीके से सफाई करें। इसके अलावा यह जल्दी सूख जाए इसके लिए एग्जॉस्ट फैन जरूर ऑन करें। जब यह सूख जाए और केमिकल क्लीनर की स्मेल आए तो आप नेचुरल रूम फ्रेशनर स्प्रे कर दें।

इसे भी पढ़ें: केरोसिन का तेल घर के कई कामों को बनाएगा आसान, जानिए कैसे 

कपड़ों की बदबू

clothes smell

काई की बदबू घर में कहीं से भी आ सकती है। हो सकता है कि अलमारी में रखे कपड़ों से भी यह महक आए, ऐसे में आप अपने कपड़ों के साथ एक बाउल में कॉफी रख कर उसे अलमारी में रख दें। जब तक बारिश का समय है तब तक इस नुस्खे को ट्राई करती रहें। वहीं कॉफी को हर हफ्ते में बदलते रहें। इससे कपड़ों से ना सिर्फ काई की बल्कि अन्य किसी भी तरह की गंध नहीं आएगी।

अगर आपके घर में भी काई की गंध आती है तो इन टिप्स की मदद से उसे दूर कर सकते हैं। साथ ही, आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।