Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Relationship Tips: कहीं आप इमोशनल एडिक्शन का तो नहीं हो रहे शिकार? जानें

    आज कल कई कपल इमोशनल एडिक्शन का शिकार हो जाते है, चलिए जानते है इसके बारे में।
    author-profile
    Updated at - 2022-10-26,11:00 IST
    Next
    Article
    what is emotional addiction

    सभी लोग अपने तरीके से जिंदगी जीना पसंद करते है। ऐसे में कई लोग अपने लाइफ को लेकर काफी ज्यादा प्रैक्टिकल होते हैं, तो वहीं कई लोग जिंदगी की परिस्थितियों से इमोशनली डील करने लगते हैं। बात प्यार की करें तो प्यार में ज्यादातर लोग इमोशनल एडिक्शन का शिकार हो जाते है। यह काफी सामान्य हो गया है।  

    इमोशनल एडिक्शन क्या होता है

    emotional addiction

    इमोशनल एडिक्शन को आसान भाषा में भावनात्मक जुड़ाव कहा जाता है। ऐसे में लोग कुछ फीलिंग्स और इमोशन्स को अपनी आदत बना लेते है। ऐसे में वह इस आदत को कभी भी भूल या छोड़ नहीं पाते है। ऐसे में आज के इस आर्टिकल में हम आपको इमोशनल एडिक्शन से बाहर निकलने के कुछ टिप्स के बारे में बताने वाले हैं।

    लोगों से मदद लें

    आप अपनी बात सभी को न बताएं। आप जिस पर सबसे ज्यादा भरोसा करते है उसे अपनी इस आदत के बारे में जानकारी बताएं। सबसे पहले आप खुद से जुड़े कुछ सवाल पूछें। आप जानने की कोशिश करें की आपके अंदर क्या- क्या बदलाव आया है।

    इसे ज़रूर पढ़ें- शॉपिंग एडिक्शन को करना है kick तो इन पांच टिप्स का लें सहारा

    खुद के जज्बातों को समझे

    आपको दूसरे से पहले खुद के जज्बातों को अच्छे से समझना होगा। इमोशनल एडिक्शन से बाहर आने के लिए आप पहले जाने की आपको अपनी किन आदतों की लत लग गई है। इसके बाद ही आप उन आदतों में बदलाव लाने पर फोकस कर सकते हैं।

    इसे ज़रूर पढ़ें- रिश्ते को बेहतर और लॉन्ग लास्टिंग बनाने के लिए इन Emotional Needs को जरूर करें पूरा

    खुद को समय दे

    काम से थोड़ा ब्रेक लेना चाहिए। खुद को समय देना शुरू कर दे। आप अपनी पसंद का कुछ भी काम कर सकते हैं। चाहे तो आप किताब भी पढ़ सकते हैं। मोटिवेशनल किताब पढ़े। इससे आपको अच्छा लगेगा।

    ट्रिप प्लान करें

    ऐसे में आप अपने लिए कुछ दिन के लिए शॉर्ट ट्रिप भी प्लान कर सकती है। अगर आप बाहर जाती है तो आपका थोड़ा मन बदलेगा और आपको काफी अच्छा लगेगा। किसी भी चीज के बारे में ज्यादा न सोचे। ऐसा करने से आपको काफी अच्छा लगेगा।






    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।