कार जब पुरानी हो जाती है तो उसके साथ कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती है। अंदर ही नहीं बल्कि बाहर भी कई तरह की दिक्कतें देखने को मिलती हैं। ज्यादातर कार जब पुरानी हो जाती हैं तो डोर से आवाज आने शुरू हो जाते हैं। कई बार ऐसे कुछ अटक जाने की वजह से होता है। बार-बार खोलने और बंद करने की वजह से आवाज आने से काफी इरिटेशन होती है। यही नहीं कई बार यह पता लगाना काफी मुश्किल होता है कि आखिर आवाज कहां से आ रही है।

कई बार कार के डोर में जंग भी लगे जाते हैं, जिसकी वजह से आवाज आने शुरू हो जाते हैं। इसलिए आज हम बताएंगे कि अगर आपके भी कार के डोर से आवाज आ रही हैं तो आप क्या कर सकते हैं। वहीं शुरुआती दिनों में ही अगर इस परेशानी का पता लग जाए तो इसे ठीक किया जा सकता है।

कार के डोर की सफाई

clean car door

अगर आपको पता चल चुका है कि कार के डोर से आवाज किस तरफ से आ रही है तो उस जगह की सफाई (घर की सफाई) अच्छी तरीके से करें। दरअसल कई बार कुछ अटक जाने या फिर जंग लगने की वजह से धूल-मिट्टी जम जाते हैं। इकट्ठा हुए मिट्टी-धूल की वजह से आवाज आने लगती है। एक बार इसे अच्छी तरह क्लीन कर देने से आवाज आने की समस्या खत्म हो सकती है। इसे क्लीन करने के लिए नॉर्मल डिटर्जेंट इस्तेमाल करने के बजाय मार्केट से डस्ट ब्लोअर खरीदकर ले आए। इसके अलावा भी मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट होते हैं, जो कारे के डोर को क्लीन करने के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: जंग लगे किसी भी स्क्रू को खोलने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

हाई क्वालिटी का ग्रीस इस्तेमाल करें

use grease

वैसे तो कई तरह के ग्रीस आते हैं, जिसका इस्तेमाल कार की समस्या को दूर करने के लिए किया जा सकता है। हालांकि, आप चाहें तो इसके लिए किसी जानकार व्यक्ति से सलाह ले सकते हैं। दरअसल कार के डोर का स्पेस काफी कम होता है,और जब वहां पानी चला जाए तो इससे जंग आसानी से लगने शुरू हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में आप ग्रीस(ग्रीस का दाग कैसे छुड़ाए) का इस्तेमाल कर सकते हैं, दरअसल इससे डोर बिना आवाज किए आसानी से खुलेगे और बंद होंगे। इसके लिए ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें जो अधिक गाढ़ा हो।

सिलिकन स्प्रे का इस्तेमाल करें

 silicon spray

आज कल कार में कई अलग-अलग पार्ट्स इस्तेमाल किए जाते हैं। अगर नॉन मेटल पार्ट्स हैं तो आप सिलिकॉन स्प्रे की मदद लें सकती हैं, यह थोड़ा लाइट होता है और इसका इस्तेमाल प्लास्टिक और नायलॉन आदि में किया जा सकता है। हालांकि, इसे इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखें कि आप गलव्स जरूर पहन लें। ग्रीस या फिर किसी तरह के स्प्रे का इस्तेमाल करने के बाद कार की डोर को ओपन और बंद करके को जरूर चेक कर लें। इससे ग्रिस सभी जगह फैल जाते हैं और फिर आवाज आने की समस्या दूर हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें:  तैयार करना चाहती हैं अपना गार्डन तो बीज को ऐसे करें स्टोर

 

Recommended Video

मैकेनिक की लें मदद

अगर इन सभी चीजों को ट्राई करने के बाद भी आवाज आ रहे हैं तो मैकेनिक की मदद लें। कई बार कुछ स्क्रू ढीले हो जाते हैं, जिसकी वजह से भी आवाज आने लगते हैं। यही नहीं जब आप क्लीनिंग के लिए मैकेनिक के पास कार लेकर जाए तो उसे एक बार सभी चीजों को चेक करने के लिए जरूर कहे। इसके अलावा क्लीनिंग के बाद एक बार आप खुद भी चेक करना ना भूलें।

 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।