गार्डेनिंग करना कई लोगों का फेवरेट टाइम पास होता है। फूल पौधे लगाने के अलावा कुछ लोग सब्जियां भी उगाते हैं। गार्डनिंग के लिए बीज बहुत जरूरी है, क्योंकि ज्यादातर लोग बीज के जरिए ही पौधा लगाते हैं। खास कर तब जब आप सब्जियां उगा रही हो, इसके लिए बीज बेहद जरूरी चीज है। इसलिए बीज को जब आप स्टोर करें तो कुछ जरूरी बातों का खास ध्यान रखें। दरअसल बीज भी खराब हो जाते हैं, ऐसे में जब आप इसका इस्तेमाल पौधे लगाने के लिए करेंगी यह मिट्टी के अंदर जाने के बाद अंकुरित नहीं होते।

अगर आप भी अपना गार्डन बनाना चाहती हैं तो बीज को स्टोर जरूर करें। अगर आप इसे गलत तरीके से स्टोर करेंगी तो बीजों की गुणवत्ता को नुकसान पहुंच सकता है। बीजों की गुणवत्ता खराब ना हो, इसके लिए आप यहां बताए गए तरीकों की मदद से इसे स्टोर कर सकती हैं।

बीज को अच्छी ड्राई होने दें

seeds use for plants

अपने गार्डन के लिए बीज को स्टोर कर रही हैं तो सबसे पहले उसे अच्छी तरह सुखा लें। एक ट्रे में कॉटन कपड़ा बिछाएं और इसके ऊपर सभी बीज फैला दें। सूखने के बाद पेपर बैग या फिर कपड़े के बैग में इसे स्टोर कर लें। बीज को ऐसी जगह पर रखें जहां यह पानी और नमी के संपर्क में ना आ सके। इसके अलावा जब जरूरत हो बीज को निकालें और फिर उसी जगह स्टोर कर लें।

एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें

seeds in bottle

आप चाहें तो बीज को एयर टाइट कंटेनर में कर सकते हैं। यह सबसे सुरक्षित तरीका होता है, वैसे प्लास्टिक के डिब्बे में भी रखा जा सकता है, लेकिन कुछ बीज ऐसे होते हैं, जो स्वाद में थोड़े मीठे होते हैं। प्लास्टिक के डिब्बे में होने की वजह से चींटियां आसानी से आ सकती हैं। इसलिए कोशिश करें कि कांच के जार या फिर एयरटाइट कंटेनर में रखें। इससे यह नमी से भी बचे रहेंगे।

इसे भी पढें:प्लांट्स की नहीं हो रही है ग्रोथ तो मिट्टी तैयार करते समय इन बातों का ध्यान रखें

ठंडे स्थान पर स्टोर करें

बीज को स्टोर करते वक्त ध्यान रखें कि इसे किसी ऐसी जगह पर रखें, जहां तापमान ठंडा या फिर नॉर्मल हो। आप चाहे तो फ्रिज के शेल्फ में भी रख सकती हैं, लेकिन सभी तरह के बीज यहां नहीं रखे जा सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि रूप टेम्प्रेचर में ही इसे रखा जाए। बीज अगर पुराने हो गए हैं तो उन्हें इस्तेमाल नहीं किया जा सकता, क्योंकि समय के साथ इसमें रोपण क्षमता कम होती चली जाती है।

बीज का इस्तेमाल कैसे करें

seeds use before planting

स्टोर किए हुए बीज को गार्डनिंग के लिए इस्तेमाल करने जा रही हैं तो सबसे पहले उसे बाहर निकाल लें। कुछ बीज काफी ड्राई हो जाते हैं, ऐसे में उन्हें पानी में मिक्स करना होता है। यह आप पौधे और बीज के अनुसार चेक कर सकते हैं। हालांकि सामान्य तौर पर बीज को बाहर निकालने के बाद थोड़ी देर के लिए खुली जगह पर एक ट्रे में रख दें। इसके बाद पौधा या फिर सब्जियां उगाने के लिए इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: जंग लगे किसी भी स्क्रू को खोलने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

Recommended Video

ऑर्गेनाइज रखें बीज

organise seeds

अगर आप अपने गार्डन में सब्जियां या फिर पौधों से भी बीज को इकट्ठा कर सकते हैं। जिस तरह आप किचन सामग्री को डिब्बे में स्टोर करने के बाद ऑर्गेनाइज रखती हैं, ठीक उसी तरह बीज को भी रखें। इसके लिए आप आप प्लास्टिक का बैग या फिर डिब्बे में लेबल चिपका सकती हैं, ताकि पहचानने में दिक्कत ना हो। प्लास्टिक इस्तेमाल करते वक्त कीड़े या फिर नमी का खास ध्यान रखें।

 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ