बारिश के मौसम में कपड़े धोना और सुखाना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। खासतौर पर तब जब लगातार बारिश की वजह से कपड़े सुखाने के लिए धूप और हवा न मिले। मूसलाधार बारिश और आर्द्र तापमान के संयोजन के साथ, सूखा रखना मुश्किल हो जाता है। परिणामस्वरूप: कपड़ों को साफ और ताजा रखना लगभग असंभव ही होता है। यदि इस मौसम में कपड़े सूख भी जाते हैं तो ज्यादा देर तक नमी के कारण इनमें अजीब से बदबू आने लगती है। 

चाहे आप कितनी भी बार अपने कपड़े धो लें, फिर भी वे नम, गंदे रहेंगे और मानसून के दौरान उनमें से दुर्गंध आती रहेगी। इस मौसम में कपड़े धोने से ज्यादा कपड़ों को सुखाना मायने रखता है। यूं कहा जाए कि इस मौसम में ठीक से कपड़ों का न सूख पाना ही बदबू का कारण बनता है। आइए जानें आप मानसून के दौरान कपड़े कैसे फ्रेश रख सकती हैं और उन्हें सुखाने के कुछ तरीके जिनसे उनमें बदबू न आए। 

कपड़ों को इकठ्ठा न करें 

collect clothes for long

हममें से ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि कपड़े धोने की टोकरी में गंदे कपड़े जमा करते हैं और जब ढेर सारे कपड़े हो जाते हैं तो उन्हें धो देते हैं। लेकिन, यह आदत मानसून में स्थिति को खराब कर सकती है और आपके कपड़ों को और अधिक बदबूदार बना सकती है। इसलिए, उन्हें मशीन में या कपड़े धोने की टोकरी में जमा करने के बजाय, बेहतर है कि आप तुरंत धो लें। कपड़ों को अगर बिना धुले ही सुखाना है तो उन्हें कहीं लटका कर रख दें। ज्यादा देर बाद गंदे और गीले कपड़े धुलने के बाद भी ये बदबू से भरे हो सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:अगर मशीन में धोने के बाद भी कपड़े होते हैं गंदे तो अपनाएं यह आसान टिप्स

अच्छे डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें 

good ditergent use

कभी भी बारिश में लो क्वालिटी डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। खराब वाशिंग पाउडर, मशीन में कपड़े धोने के बाद भी कपड़ों में चिपका रहता है और बदबू का कारण बनता है। अच्छे ब्रांड का वाशिंग पाउडर गंदे कपड़ों को फिर से जीवंत करने के लिए एकदम सही होता है। 

पानी में सिरका या बेकिंग सोडा मिलाएं 

baking soda in water

बाल्टी में कपड़े धोते समय पानी के साथ  एक कप सफेद सिरका या बेकिंग सोडा मिलाएं। यह कपड़ों की खराब गंध को बेअसर कर देगा और उस अप्रिय बासी गंध से छुटकारा पाने में मदद करेगा जो बारिश में सूखे हुए कपड़ों में भी लगातार कायम रहती है।

इसे जरूर पढ़ें:बरसाती बदबू से राहत पाने के खास उपाय-

कपड़े सुखाने का सही समय चुनें 

right time to dry clothes

मानसून में अक्सर ऐसा होता है कि ज्यादा बारिश की वजह से बाहर कपड़े सुखाने का मौका नहीं मिलता है। लेकिन जैसे ही आपको हल्की धूप नज़र आये या बारिश थोड़ी देर के लिए भी रुक जाए तो अपने कपड़े सुखाने का अवसर प्राप्त करें ! प्राकृतिक हवा और सूरज की किरणों का गर्माहट प्रभाव कपड़ों को ताजा, स्वच्छ और मीठी महक प्रदान करती है । वैकल्पिक रूप से, अपने कपड़ों को उन क्षेत्रों में सुखाएं जहां आप खिड़कियां खोल सकते हैं या अच्छा वेंटिलेशन सुनिश्चित कर सकते हैं। ऐसा करने से सूखे हुए कपड़ों में बदबू नहीं आती है। 

पंखे की हवा में सुखाएं कपड़े 

dry clothes in fan

अगर आप अपने गीले कपड़ों को धूप या हवा में सुखाने का इंतज़ार करती हैं, तो ये ज्यादा देर तक गीले रहेंगे। इसलिए जैसे ही आप मशीन में कपड़े धो लेती हैं और मशीन में कपड़े ड्राई हो जाते हैं उसके तुरंत बाद घर में कमरे के अंदर तेज पंखे के नीचे कपड़ों को सुखाने (सर्दियों में ऐसे सुखाएं कपड़े) की कोशिश करें। मानसून के दौरान अपने कपड़ों को अंदर ही सुखाना बेहतर होता है। कमरे को अच्छी तरह हवादार रखें और तेज पंखा चालू करें। कपड़ों को लटकाकर सुखाएं।

Recommended Video

आयरन से सुखाएं कपड़े 

use iron to dry clothes

अगर आपको जल्दबाज़ी में बदबू आए बिना कपडे सुखाने हैं तो आप इन्हें सुखाने के लिए आयरन या हेयर ड्रायर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए आप हल्के गीले कपड़ों को आयरन करें और इनकी नमी को अच्छी तरह सूखने दें। जब ये हल्के से सूख जाएं तब इन्हें लटकाकर पंखे की हवा में छोड़ दें। ऐसा करने से कपड़े जल्दी सूखने के साथ बदबू से भी बचे रहते हैं। 

कपड़ों को कैसे करें स्टोर 

how to store clothes

बारिश में कपड़े सुखाने के बाद भी उनमें हल्की से नमी होती है। इसलिए कपड़ों में नमी के जोखिम को कम करने के लिए उन्हें सूखी जगह पर स्टोर करें। इसके अलावा, चाक की कुछ छड़ें और कुनैन की गोलियां कपबर्ड के अंदर रखें जिससे कपड़े बदबू और बारिश के कीड़ों से बचे रहते हैं। 

इन युक्तियों से आप बारिश में गीले कपड़ों को जल्दी सुखाने के साथ बदबू, फंगस और कीड़ों से भी बचा सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik