आप इंटीरियर डेकोरेशन का शौक रखती हैं और अपने घर को बेहद सुंदर तरीके से सजाना चाहती हैं या आप अपने नए घर में शिफ्ट हो रही हैं और इंटीरियर डेकोरेशन करवाने का सोच रही हैं। या फिर आप अपने घर को एक नया लुक देना चाहती है तो इस बार घर की सजावट करते हुए कुछ जरूरी बातों का ध्‍यान रखें। घर को सजाने के दौरान सजावट में कुछ गलतियां हो जाती हैं, लेकिन आपको इन गलतियों से बचना होगा। अगर आप सजावट से जुड़ी इन छोटी-छोटी बातों का ध्‍यान रखेंगी तो आपका घर और भी सुंदर दिखेगा और आपके घर आए मेहमान आपके घर की तारिफ किए बिना नहीं रह पाएंगे।

interior decoration ideas and mistake inside

इसे जरूर पढ़ें: मॉड्यूलर किचन के बारे में 9 चीजें आपको जरूर पता होनी चाहिए

मैचिंग कलर से बचें

घर की सारी दीवारों पर मैचिंग कलर करवाने का ट्रैंड अब खत्‍म हो चुका है। इसलिए इस बार इंटीरियर डेकोरेशन करवाते हुए अलग-अलग लाइट कलर का इस्‍तेमाल करें। अगर आपको डार्क कलर ज्यादा पसंद है तो किसी एक दीवार पर इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। कलर को और आकर्षक बनाने के लिए फर्नीचर और पर्दे के फैब्रिक कलर्स के साथ भी एक्सपेरीमेंट कर सकती हैं।

घर में बहुत ज्‍यादा एंटीक चीजों का इस्‍तेमाल न करें

घर के इंटीरियर डेकोरेशन के लिए एंटीक फर्नीचर्स और सजावटी वस्तुओं के इस्‍तेमाल का काफी चलन है। अगर आपको भी एंटीक चीजें सजाने का शौक है तो जरूर सजाएं लेकिन जरूरत से ज्यादा एंटीक चीजों इस्तेमाल करने से बचें। एंटीक फर्नीचर्स और सजावटी वस्तुओं के इस्‍तेमाल से इसलिए बचना चाहिए क्‍योंकि कई बार इनकी ज्‍यादा संख्‍या में सजावट से घर अस्त-व्यस्त दिखने लगता है। अगर आपके पास एंटीक चीजों का बहुत बड़ा खजाना है तो उनकी सजावट स्मार्ट तरीके से करें। लिविंग रूम को म्यूजियम न बनाएं और कमरे की सजावट की थीम से मेल खाते पीसेज का ही लगाएं। कुछ चीजों को रि-डिजाइन करके भी इस्तेमाल में ला सकती है।

home decor mistake inside

नकली फूलों को न सजाएं

घर को सजाने के लिए नकली फूलों के इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि घर की सजावट हॉलिडे होम्स या बीच हाऊसिज में ही अच्छी लगती है। अगर आप अपने घर में नकली फूलों का इस्तेमाल करेंगी तो ये किसी सस्ते सैलून सा एहसास दिलाएंगे। अगर आप फूलों से घर सजाना चाहती हैं तो ताजे फूलों से ही सजाएं।

decorating house mistakes inside

कमरे में ज्यादा फोटो लगाने से बचें

भले ही आपके पास बहुत सारी यादगार तस्वीरें हैं जो आपको दिल के करीब हैं और उन्हें देख कर आपको अच्छा भी लगता है। हो सकता है कि आपके मेहमान आएं और आपकी इन तस्वीरों को सराहें। लेकिन घर के कमरों में जरूरत से ज्यादा फोटो लगाने से बचें। अगर आप घर के हर कोने को तस्वीरों से पाट देंगी तो आपको पूरा घर बिखरा-बिखरा सा लगने लगेगा। आप अपनी पसंदीदा फोटोग्राफ्स का कोलाज बनवाएं और इसे केवल एक दीवार पर लगाएं। इस बात की भी ध्‍यान रखें कि फोटो फ्रेम सिंपल और मैचिंग का हो।

interior decoration mistake inside

इसे जरूर पढ़ें: अपने किचन को फ्री में सजाए, जानें ये 5 शानदार तरीके

कैटेलॉग्स की तरह घर सजाने से बचें

अपने घर को अपने नेचर के हिसाब से सजाएं। घर की इंटीरियर डेकोरेशन में अपने मौलिक और अनूठे आइडियाज का इस्तेमाल करें। कई लोग घर की सजावट के लिए सिर्फ नए ट्रैंड्स को ही फॉलों करते है, लेकिन ऐसा न करें क्‍योंकि ऐसा करने से आपका अलग दिखने का अंदाज आपके घर की सजावट से गायब हो जाएगा।

Photo courtesy- (Ideal Home, Lazy Loft by FROY, Freshome.com, Realestate.com.au, Amazon.com, Pinterest.ca)