दांत साफ करने के अलावा टूथपेस्ट से कर सकते हैं कई काम, ट्राई करें ये हैक्स

दांत साफ करने के अलावा टूथपेस्ट से हम कई काम कर सकते हैं। इससे जुड़े ये हैक्स आपको एक बार जरूर ट्राई करने चाहिए।
freepiktoothpaste hacks

वैसे तो टूथपेस्ट दांतों को साफ और हेल्दी बनाए रखने के लिए रोजाना इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि घर के छोटे-बड़े कई काम इसके जरिए चुटकियों में किए जा सकते हैं। टूथपेस्ट की मदद से आप साफ-सफाई कर सकती हैं। घर में मौजूद ऐसी कई चीजें होती हैं, जिन्हें हम कभी-कभी साफ करते हैं, यही वजह है कि इनपर गदंगी भी अधिक जमा होती है। हालांकि थोड़ा सा टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें तो गदंगी ही नहीं दाग-धब्बे भी चले जाते हैं। 

आज हम आपको बताएंगे टूथपेस्ट से जुड़े 10 ऐसे हैक्स, जिसके बारे में आपको अब तक पता नहीं होगा। दांतों की सफाई के अलावा कई छोटे-बड़े कामों को निपटाने के लिए टूथपेस्ट को इस्तेमाल में लाया जा सकता है, आइए जानते हैं कैसे-

1सुई में धागा डालने का आसान तरीका

sue dhaga

अगर आपको सुई में धागा डालने में दिक्कत होती है तो धागे पर थोड़ा टूथपेस्ट लगा लें। अब इससे धागा आसानी से सुई के अंदर चला जाएगा। आप चाहें तो सिलाई मशीन में धागा डालने के लिए भी ये ट्रिक ट्राई कर सकती हैं।

2आयरन को ऐसे करें साफ

iron press

कपड़ों को प्रेस करते वक्त आयरन में दाग-धब्बे जम जाते हैं। यही नहीं जब कपड़ा जल जाता है तो आयरन पर काले दाग पड़ जाते हैं, तो इन दागों को हटाने के लिए आप टूथपेस्ट लगा कर पानी से स्प्रे करें। हाथों से थोड़ी देर रगड़ने के बाद किसी कॉटन कपड़े से पोंछ दें। जब भी आयरन पर काले दाग पड़ जाएं तो आप यह तरीका आजमा सकती हैं।

3बॉटल से आने लगे बदबू

bottle cleaning

स्टील या फिर प्लास्टिक की बॉटल से गंदी बदबू आने लगे या फिर उसके अंदर काले दाग जम जाएं तो इसे साफ करने के लिए आप बॉटल के अन्दर टूथपेस्ट डालें और फिर पानी डाल दें। थोड़ी देर तक इसे शेक करें और पानी से साफ कर लें। आप चाहें तो हल्के गुनगुने पानी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे बॉटल से अच्छी खुशबू आएगी और गदंगी भी चली जाएगी।

 

4पुराने सिक्कों को करें साफ

coin clean

पुराने सिक्के काफी गंदे होते हैं, अगर आप उन्हें साफ करना चाहती हैं तो एक ग्लास में टूथपेस्ट डालकर पानी से भर दें। दोनों अच्छी तरह मिक्स करें और फिर उसमें सिक्कों को डालकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। 15 से 20 मिनट बाद सिक्कों को ब्रश की मदद से साफ कर दें, यह बिलकुल नए की तरह चमकने लगेंगे।

5चश्मा के शीशे क्लीन करें

sunglasses clean

चश्मा साफ करने के लिए शीशे पर थोड़ा सा टूथपेस्ट अप्लाई करें और उंगलियों की मदद से इसे फैलाएं। अब इसे वाइप या फिर मुलायम कपड़े से पोछ दें। चश्मे को क्लीन करने का यह सबसे सेफ तरीका है।

6टूथपेस्ट से होठों को करें स्क्रब

lip scrub

अगर आपके होंठ ड्राई और बेजान नजर आते हैं तो टूथपेस्ट अप्लाई करें। थोड़ा सा टूथपेस्ट लें और होंठ पर लगाएं, अब ब्रश की मदद से धीरे-धीरे रब करें। ध्यान रखें, अधिक तेज नहीं करना है, इससे होंठ फटने का डर रहता है और दर्द हो सकता है। जिस तरह चेहरे की त्वचा को स्क्रब करते हैं, ठीक उसी तरह हल्के हाथों से लिप स्क्रब करें और पानी से इसे साफ कर दें।

 

7बाइक की हेडलाइट करें क्लीन

clean headlight

बाइक या फिर कार की हेडलाइट को क्लीन करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है। हेडलाइट के अलावा इंडीकेटर या फिर बैक लाइट आदि को क्लीन करने के लिए भी आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए हेडलाइट पर टूथपेस्ट अप्लाई करें और पानी की मदद से उसे फैलाएं। अब इसे कपड़े से साफ कर दें, यह पूरी तरह से क्लीन हो जाएगा।

8हाथ से आ रही बदबू तो टूथपेस्ट अप्लाई करें

oinon cutting

प्याज काटने के बाद हाथ से बदबू आने लगती है, इसे दूर करने के लिए टूथपेस्ट हाथों पर लगाकर पानी से साफ कर लें। अगर पेट्रोल, कैरोसिन आदि की बदबू आ रही है तो भी आप टूथपेस्ट का उपयोग कर सकती हैं। इससे हाथों से आ रही बदबू दूर हो जाएगी। 

9मार्कर का निशान हटाने का तरीका

marker mark

लंच बॉक्स या फिर बॉटल आदि पर बच्चे अक्सर मार्कर से निशान बना देते हैं, इसे हटाने के लिए टूथपेस्ट अप्लाई करें और फिर ब्रश की मदद से साफ कर लें। अगर फर्नीचर या फिर वुडेन आइटम पर मार्कर का निशान है तो वहां भी टूथपेस्ट का उपयोग किया जा सकता है। हालांकि इस दौरान पानी का उपयोग कम से कम करें।

10मिक्सर की ऐसे करें सफाई

clean mixer

मसाले या फिर अन्य चीजों को पीसते वक्त मिक्सर गंदा हो जाता है। इस पर गंदगी जम जाती है, ऐसे में इसे साफ करने के लिए किनारों पर टूथपेस्ट अप्लाई करें, अब ब्रश की मदद से इसे साफ कर लें। दाग छुटाने के बाद कपड़े की मदद से पोंछ दें, यह बिल्कुल नए मिक्सर की तरह चमकने लगेगा।