• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial

काली पड़ी चांदी की अंगूठी को इन तरीकों से करें चुटकियों में साफ

चांदी की ज्वेलरी को हमेशा नया जैसा बनाए रखने के लिए आपको कुछ घरेलू उपायों को आजमा चाहिए। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -10 Jun 2022, 11:16 ISTUpdated -10 Jun 2022, 11:54 IST
Next
Article
how to clean silver jewellery in hindi

चांदी की ज्वेलरी देखने में बेहद अच्छी लगती है। अक्सर महिलाएं चांदी की अंगूठी पहनती हैं। लेकिन कुछ समय बाद उनकी चमक खो जाती है, वह काली पड़ने लगती है। जब चांदी हवा के संपर्क में आती है, तब इसका रंग उड़ने लगता है। कई बार अंगूठी इतनी काली पड़ जाती है कि लाख कोशिशों के बाद भी सही से साफ नहीं होती है, जिसके कारण इसे साफ करवाने के लिए ज्वेलर्स के पास जाना पड़ता है। जिसमें काफी पैसे खर्च होते हैं।

लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप काली पड़ी चांदी की अंगूठी को आसानी से साफ कर पाएंगी। बस इसके लिए आपको कुछ घरेलू चीजों की आवश्यकता होगी। क्या आप जानना चाहती हैं रिंग साफ करने का आसान तरीका? तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें।

टूथपेस्ट से करें साफ

toothpaste ()अगर आपकी चांदी की अंगूठी काली पड़ गई है, तो इसे साफ करने के लिए आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। बस इसके लिए रिंग पर थोड़ा सा टूथपेस्ट डालें। फिर ब्रश की मदद से सर्कुलर मोशन में इसे रगड़ लें। अच्छे से रब करने के बाद करीब 5 मिनट तक टूथपेस्ट को सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद अंगूठी को साफ पानी से धोकर पोंछ लें। आप पाएंगी कि अंगूठी अब साफ और चमकदार हो गई है। 

सिरका आएगा काम

सिरका का उपयोग क्लीनिंग के लिए किया जाता है। ऐसे में आप इसकी मदद से काली पड़ी अंगूठी को चमका सकती हैं। आपको इसके लिए गुनगुना पानी चाहिए होगा। फिर पानी में आधा कप सफेद सिरका और 2 चम्मच बेकिंग सोडा डालें। अब इस मिश्रण में अंगूठी को करीब 2-3 घंटे तक भिगोकर रख दें। समय  सीमा पूरी होने के बाद रिंग को ठंडे पानी से धो लें। इस मेथड को अपनाने से सिल्वर रिंग एकदम नई जैसी हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: ज्वेलरी में लगे जंग को साफ करने के लिए आजमाएं ये तरीके

कोका कोला से चमकाएं अंगूठी

coca cola for cleaningकोका कोला में एसिड पाया जाता है। जिसके कारण इसका इस्तेमाल घर की सफाई करने के लिए किया जाता है। आप ज्वेलरी की क्लीनिंग के लिए इसे यूज कर सकती हैं। एक बाउल में कोका डालें। फिर रिंग को इसमें डाल दें। करीब 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। फिर रिंग को कपड़े से पोछें। आप पाएंगी कि अंगूठी साफ हो गई है। (ज्वेलरी को कैसे चमकाएं)

इसे भी पढ़ें: इन आसान टिप्स से घर पर ही साफ़ करें अपनी पसंदीदा डायमंड ज्वेलरी

एल्युमीनियम फॉइल का करें इस्तेमाल

foil for cleaningआप एल्युमीनियम फॉइल की मदद से भी अंगूठी को साफ कर सकती हैं। बस इसके लिए आपको एक बाउल को एल्युमीयिम फॉइल से कवर करना होगा। इसके बाद इसमें गर्म पानी डालें। फिर रिंग को भिगो दें। अब पानी में नमक और बेकिंग सोडा की बराबर मात्रा डालें। इस पेस्ट में कम से कम 5 मिनट तक रिंग को भिगने दें। फिर रिंग को साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से रिंग पर मौजूद धब्बे हट जाएंगे। 

बेकिंग सोडा

सिल्वर की किसी भी ज्वेलरी को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा कारगर घरेलू उपाय है। अगर आपको रिंग साफ करनी है तो इसके लिए बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अंगूठी पर लगाएं। फिर ब्रश की मदद से करीब 5 मिनट तक अच्छे से रगड़ लें। इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें। लीजिए चमक गई आपकी अंगूठी।

 

 

 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।