अक्सर आर्टिफिशियल ज्वेलरी में जंग लग जाते हैं। नमी और पानी के संपर्क में आने से इसमें जंग आसानी से  पकड़ लेते हैं। दरअसल ये ज्वेलरी मेटल या फिर लोहे के बने होते हैं, और पानी के संपर्क में आने के बाद इनमें जंग लगने शुरू हो जाते हैं। इन आर्टिफिशियल ज्वेलरी को पहनने के बाद अच्छी तरह पोंछ कर रखना चाहिए क्योंकि कई बार पसीने की वजह से भी इनमें जंग लग लगने लगते हैं।

वहीं अगर आपके पुराने आर्टिफिशियल ज्वेलरी में जंग लग जाए तो इसे आसानी से साफ किया जा सकता है। आपको बता दें कि घर में ऐसी कई चीजें होती हैं जो ना सिर्फ आर्टिफिशियल ज्वेलरी के जंग को साफ कर देंगे बल्कि इससे इनमें चमक भी आ जाएगी। तो चलिए जानते हैं ज्वेलरी में लगे जंग को घर पर कैसे साफ कर सकते हैं।  

टूथपेस्ट का इस्तेमाल

clean with toothpaste

कई तरीके के आर्टिफिशियल ज्वेलरी होते हैं, जिसमें ग्लोडन, सिल्वर और ब्लैक मेटल आदि शामिल हैं। अगर उसमें जंग लग गए हैं तो उसे साफ करने के लिए आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए पहले टूथपेस्ट लगाएं और 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब टूथब्रश की मदद से रगड़कर इसे साफ करें। वहीं आप टूथपेस्ट की जगह कपड़े से उसे पोंछ भी सकती हैं। अगर पानी का इस्तेमाल कर रही हैं तो इसे तुरंत कपड़े से पोंछ दे। इसमें बिल्कुल भी नमी नहीं होनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: बेड बॉक्स के अंदर की सफाई के लिए आप भी अपनाएं ये टिप्स

बेबी शैंपू और पानी का इस्तेमाल

बेबी शैंपू काफी माइल्ड होते हैं, ऐसे में ज्वेलरी को क्लीन करने के लिए बेस्ट हैं। ध्यान रखें कि ज्वेलरी को अधिक समय तक पानी में नहीं रखना है। इसलिए पहले बड़े से बर्तन में पानी लें और उसमें थोड़ा सा बेबी शैंपू मिक्स करें। दोनों को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद इसे टूथब्रश की मदद से ज्वेलरी से जंग को साफ करें। वहीं बेबी शैंपू का मिश्रण थोड़ा गाढ़ा बनाएं।

नींबू और नमक का उपयोग

lemon and salt

ज्वेलरी में लगे जंग को साफ करने के लिए नींबू और नमक का भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं। यह बेहद सिंपल तरीका है और यह हर घर में आसानी से उपलब्ध होता है। इसके लिए पहले नींबू के रस को एक बर्तन में निचोड़ लें और उसमें थोड़ा नमक मिक्स कर दें। अब ज्वेलरी को इस मिश्रण में कुछ देर के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बाद ज्वेलरी को बाहर निकाल लें और उसे बचे हुए नींबू के छिलके से रगड़कर साफ करें। इससे जंग साफ हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: घर में डस्टिंग के दौरान आपका समय बचाएंगे ये 5 हैक्स

Recommended Video

विनेगर और बेकिंग सोडा से करें साफ

rust from jewelry

ज्वेलरी को साफ करने के लिए एक बर्तन में 1 कप विनेगर और 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिक्स कर दें। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद ज्वेलरी को डाल दें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद फोइल पेपर को रोल कर बॉल बना लें और उससे रगड़कर ज्वेलरी को साफ करें। इसके अलावा आप चाहे तो विनेगर को ज्वेलरी के ऊपर स्प्रे कर सकती हैं और फिर ऊपर से बेकिंग पाउडर छिड़क दें। अब इसे फोइल पेपर के बॉल से रगड़कर साफ करें।

 

ज्वेलरी में लगे जंग को साफ करने के लिए आप ये सभी टिप्स ट्राई कर सकती हैं। अगर ज्वेलरी जंग लगने की वजह से काला हो गया है तो इन टिप्स को ट्राई ना करें। आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही जुड़े रहे हर जिंदगी के साथ।