• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नेब्युलाइज़र को साफ करने का आसान तरीका जानें

अगर आप नेब्युलाइज़र को साफ नहीं करती हैं, तो इससे मशीन पर बैक्टीरिया पनप सकते हैं। इसलिए आपको मशीन की सही तरीके से सफाई करनी चाहिए।
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -20 Apr 2022, 13:00 ISTUpdated -20 Apr 2022, 14:08 IST
Next
Article
nebulizer cleaning tips in hindi

नेब्युलाइज़र एक छोटी सी मशीन होती है, जो लिक्विड मेडिसन को धुएं में बदल देती है। इस मशीन में एक माउथपीस होता है, जिसके जरिए सांस ली जाती है। जब आप 10 से 15 मिनट तक धीमी, गहरी सांस लेते हैं तो दवा आपके फेफड़ों में चली जाती है। नेब्युलाइज़र का इस्तेमाल ज्यादातर कंजेशन के लिए किया जाता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि मशीन का साफ होना बेहद जरूरी होता है। अगर आप नेब्युलाइज़र को सही तरीके से साफ नहीं करेंगी तो इससे मशीन के पार्ट्स जल्दी खराब हो सकते हैं। लेकिन क्या आप नेब्युलाइज़र को साफ करने का सही तरीका जानती हैं? शायद नहीं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कब और कैसे आपको नेब्युलाइज़र मशीन की सफाई करनी चाहिए। चलिए जानते हैं इस बारे में। 

क्यों किया जाता है नेब्युलाइज़र का इस्तेमाल?

tips to clean nebulizer at home

जिन लोगों को अस्थमा, सीओपीडी या फेफड़े से संबंधित किसी प्रकार की बीमारी होती हैं, उन्हें नेब्युलाइज़र के द्वारा दवाई दी जाती है। नेब्युलाइज़र एक छोटी सी मशीन है, जिसके जरिए दवाई शरीर में जाती है। ज्यादातर बच्चों के लिए इस मशीन का इस्तेमाल किया जाता है।

इस तरह करें नेब्युलाइज़र मशीन की सफाई

क्या आप जानती हैं कि नेब्युलाइज़र मशीन को साफ करने का एक तरीका होता है? आपको स्टेप बाय स्टेप ही इसे साफ करना चाहिए। अन्यथा हो सकता है कि मशीन खराब हो जाए। नेब्युलाइज़र को साफ करने का तरीका जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

सभी पार्ट्स को अलग कर लें

ज्यादातर नेब्युलाइज़र मशीन में मास्क, ट्यूबिंग, कनेक्टिंग पीस और एक कंप्रेस्ड एयर मशीन होती है। आपको सबसे पहले इन पार्ट्स को अलग करना होता है। लेकिन बता दें कि आपको पूरी मशीन को साफ करने की जरूरत नहीं है। आपको मशीन के केवल एक या दो पार्ट्स ही साफ करने की जरूरत है। माउथ पीस और मास्क को साफ करना बेहद जरूरी होता है। 

कप और माउथपीस को गुनगुने पानी से करें साफ

माउथपीस और कप को साफ करने के लिए आपको गुनगुना पानी चाहिए होगा। माउथपीस को करीब 1 मिनट के लिए गुनगुने पानी से धो लें। ट्यूबिंग या कंप्रेस्ड एयर मशीन को पानी से न धोएं। लेकिन आपको मशीन के अन्य भागों को साफ तौलिए से पोंछना चाहिए। माउथपीस से किसी भी अतिरिक्त पानी को हटा लें। इसके बाद इसे किसी सूखे टॉवल के ऊपर रख दें। पानी को प्राकृतिक रूप से वाष्पित होने दें। इसे सूखने में 20 मिनट से 1 घंटा लग सकता है। (खून के जिद्दी दाग को हटाने के आसान हैक्स

इसे भी पढ़ें: घर की सफाई झटपट करने के लिए ये 7 क्‍लीनिंग टिप्‍स आजमाएं

डिसइंफेक्ट सॉल्यूशन का करें इस्तेमाल

nebulizer easy cleaning tips

कई नेब्युलाइज़र के साथ डिसइंफेक्ट सॉल्यूशन आता है। आप चाहें तो इसे घर पर भी खुद बना सकती हैं। क्लीनिंग सॉल्यूशन बनाने के लिए आपको सफेद सिरका चाहिए होगा। एक भाग सफेद सिरका के साथ तीन भाग पानी मिलाएं। अब एक बाउल में इस सॉल्यूशन को डालें। इसके बाद इसमें नेब्युलाइज़र मास्क और टी-शेप कनेक्टर डालें। करीब 5-10 मिनट तक इस सॉल्यूशन में सभी पार्ट्स को भिगोकर रखें हालांकि, यह मॉडल पर निर्भर करता है कि आपको इसे कितनी देर क्लीनिंग सॉल्यूशन में भिगोकर रखना है। (व्हाइट पैंट से दाग हटाने का तरीका)

इसे भी पढ़ें: डिजिटल थर्मामीटर को इस्तेमाल से पहले ऐसे करें सैनिटाइज़

नेब्युलाइज़र को साफ रखना क्यों है जरूरी?

अगर आप चाहती हैं कि नेब्युलाइज़र सही ढंग से काम करें और लंबे समय तक चले तो इसके लिए आपको इसे साफ रखने की आवश्यकता है। अगर आप ऐसा नहीं करती हैं तो नेब्युलाइज़र का जेट होल और मैश होल बंद हो सकते हैं। जिससे मेडिसिन की मात्रा कम हो जाएगी। इसके अलावा अगर आप नेब्युलाइज़र को साफ नहीं करेंगी तो इसमें बैक्टीरिया पनपन सकते हैं। (हेयर डाई के दाग हटाने के आसान हैक्स)

इन बातों का रखें खास ध्यान

cleaning tips ()

  • नेब्युलाइज़र के हर इस्तेमाल के बाद इसे साफ करना सुनिश्चित करें।
  • नेब्युलाइज़र मशीन को साफ करने के लिए किसी हार्श केमिलकल का उपयोग न करें। 
  • नेब्युलाइज़र को डिसइंफेक्ट करना बेहद जरूरी है। 
  • कभी भी नेब्युलाइज़र को किसी साबुन से न धोएं। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।