किसी लेजेंड ने कहा था कि लोग आपका चेहरा देखने से पहले आपके जूते देखते हैं। बात सच भी है। आप ऊपर से नीचे तक भले ही अप-टू-डेट हों, लेकिन अगर जूते गंदे हैं, तो सामने वाला आपको जज करने लगता है। वहीं एक बात यह है कि जूते जैसे हों, उन्हें साफ भी वैसे ही करना चाहिए। अगर आपके स्पोर्ट शूज गंदे हैं, तो आप उन्हें जिस तरह से धोते हैं, वैसे लेदर शूज के दाग नहीं हटा सकते।

इसका कारण है कि हर जूते का अलग टेक्सचर, अलग बनावट होती है, जो उनकी खासियत होती है। अगर आपके पास भी अलग-अलग तरह के जूते हैं, तो हम आपको बताएंगे कि उन्हें कैसे साफ करना है। तो चलिए आर्टिकल में ये भी जान लें।

 लेदर या फॉक्स लेदर की सफाई

leather shoes

  • लेदर चाहे ओरिजिनल हो या फॉक्स, उसे पहनकर आप कहीं भी जाएं, वो एक अलग लुक देता है। आपके पास अगर लेदर, पेटेंट लेदर या फॉक्स लेदर है तो आप उसे कैसे साफ करते हैं? लेदर के शूज में अगर ऑयल या सॉल्ट स्टेन लगा है, तो उसे निकालने के लिए एक कपड़े को 1 चम्मच पानी और 1 चम्मच सफेद सिरके में भिगोकर साफ करें। दाग हटने के बाद उसे हवा में सूखने दें, हो गया आपका जूता साफ।
  • अगर आपके ओरिजिनल लेदर शूज में कोई खरोंच, मिट्टी, या अन्य कोई दाग लगा है, तो उसे पहले साफ कपड़े से पोंछ लें और फिर पॉलिश से जूता साफ करें। अगर पॉलिश न हो, तो एक कटोरी में थोड़ा पानी और आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर एक कपड़े को उसमें हल्का भिगा दें। अब इससे हल्के-हल्के जूता साफ करें। सूख जाने के बाद इसे साफ कपड़े से एक बार फिर पोंछ लें।
  • फॉक्स लेदर शूज पर लगे दाग को हटाने के लिए, दाग वाली जगह पर पेट्रोलियम जेली लगाएं और साफ कपड़े से उसे पोंछ लें। ग्लास क्लीनर को थोड़ा सा जूते पर छिड़कें और फिर उसे साफ कपड़े से पोंछ लें। इस तरह आप लेदर के शूज साफ कर सकते हैं।

कॉर्क वेजेज शूज

  • वेजेज शूज हर लड़की के वॉर्डरोब का हिस्सा होंगे। ऐसे शूज में हील्स बहुत मायने रखती है, जो अलग ही दिखती है। ऐसे कई शूज भी आजकल काफी चलन में हैं। आप भी इन्हें शॉर्ट ड्रेसेस, जीन्स आदि के साथ फ्लॉन्ट करती होंगी। आप इन्हें साफ करने के लिए क्या करती हैं? ऐसे शूज को धोने के लिए चार कप गरम पानी में सफेद सिरका डालें और 1 चम्मच डिटरजेंट डालकर मिक्स करें और टूथ ब्रश की मदद से गंदे एरिया को रगड़ें।
  • अगर आपके शूज में रोप है तो ध्यान रखें कि टूथ ब्रश से एक ही डायरेक्शन में जूते साफ करें, वरना आपके रोप वाले सोल खराब हो सकते हैं। जब दाग साफ हो जाए, तो उसे एक बार साफ पानी से धो लें और सूखा लें।

फैब्रिक शूज

fabric shoes cleaning tips

  • आपके पास कुछ ऐसी सैंडल्स, स्नीकर्स, पंप्स या फ्लैट शूज होंगे जो फैब्रिक के होंगे। गंदा होने पर फैब्रिक खराब दिखने लगता है। अगर आप फैब्रिक शूज को वॉशिंग मशीन में धोते हैं, तो आप गलत कर रहे हैं। फैब्रिक के जूतों को आपको हाथ से ही धोना चाहिए। 
  • अपने जूतों पर किसी तरह की गंदगी को पहले किसी कपड़े या पेपर टावल से साफ करें। अब एक बाउल में, 1 छोटा चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड और 2 कप गरम पानी डालें। फिर एक टूथब्रश की मदद से फैब्रिक को हल्के हाथों से ब्रश करें। इसके बाद जूतों को साफ पानी से धोकर सुखाने के लिए रख दें।
  • वेल्वेट के जूतों को इस तरह नहीं धोना चाहिए, बल्कि उन पर दाग वाले एरिया पर थोड़ा सा ड्राई क्लीनिंग सॉल्वेंट लगाएं और फिर टूथब्रश से हल्के हाथों से ब्रश कर, एक साफ कपड़े से पोंछ लें।

स्वेड या शीपस्किन शूज

  • कुछ समय से स्वेड शूज काफी चलन में हैं। इन्हें साफ करने के लिए सॉफ्ट ब्रिसल वाले ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए और दाग जितनी जल्दी हो सके, निकालने की कोशिश करें। किसी तरह के मार्क या स्कफ को आप पेंसिल रबड़ की मदद से रब करें और फिर ब्रश कर उसे साफ करें।
  • ऑयली स्टेन्स हटाने के लिए उस एरिया पर बेबी पाउडर या कॉर्नस्टार्च डालें 1 घंटे बाद उसे ब्रश से साफ कर लें। ऐसा तब तक करें, जब कि ऑयल साफ नहीं हो जाता।
  • गीले दागों को हटाने के लिए पेपर टावल या साफ कपड़े को उस पर रखें, ताकि सारा मॉइश्चर अब्सॉर्ब हो जाए। फिर उसे सूखने दें और ब्रश की मदद से जूता साफ कर लें।
  • शीपस्किन बूट्स या शूज की लाइनिंग्स ज्यादा और जल्दी गंदी होती। उसमें बदबू और फंगस न लगे इसके लिए उन्हें रोजाना साफ करना चाहिए। लाइजॉल जैसे डिसइनफेक्टेंट क्लीनर और पानी के सॉल्यूशन से जूते को साख करें और उन्हें 24 घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें।

एथलेटिक शूज

theletic shoes cleaning tips

  • जॉगिंग, रनिंग, नॉर्मल डे आउट में यही शूज हम पहनते हैं। इन्हें धोना भी आसान होता है। आप इन्हें वॉशिंग मशीन में आसानी से धो सकते हैं, बस इनके सोल या लेसेस निकाल लें। इन्हें धोने से पहले किसी तरह की गंदगी को स्टेन रिमूवर से हटा लें और फिर इसे धोकर सूखा दें।
  • इनर सोल्स को साफ करने के लिए डिसइनफेक्टेंट क्लीनर और पानी के सॉल्यूशन से उन्हें साफ करें और अच्छी तरह सूखने के बाद ही पहनें।

अब आपके पास इस लिस्ट में से जैसे जूते हैं, उन्हें इन तरीकों से धो लीजिए। आपके जूते साफ भी हो जाएंगे और लंबे समय तक भी चलेंगे। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। इस तरह के हैक्स जानने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image Credit: freepik & hearstapps