वैज्ञानिकों और मानविकी के अनुसार, जब लोगों के व्यक्तित्व की पहचान करने की बात आती है तो होंठ सबसे महत्वपूर्ण लक्षणों में से एक हैं। किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व की पहचान करने के लिए हम अक्सर हाथों, आंखों, चेहरे का निरीक्षण करते हैं लेकिन अपने होठों को भूल जाते हैं। हमारे आस-पास किसी के व्यक्तित्व का अनुमान लगाने के लिए कम ही लोग जानते होंगे कि सिर्फ होंठों के आकार को देखकर व्यक्तित्व को भी पढ़ा जा सकता है। 

होठों की आकार किसी व्यक्ति की कई विशेषताओं की पहचान कराता है और उनके स्वभाव के बारे में भी बताता है। आइए एस्ट्रोलॉजी, टैरो कार्ड्स, स्प्रिचुएलटी, न्यूमिरोलॉजी, मेडिटेशन, वास्तु एक्सपर्ट डॉ आरती दहिया जी से जानें कि किस तरह से होठों के आकार के हिसाब से आपके व्यक्तित्व की पहचान की जा सकती है।

मोटे होंठों वाले लोग

thik lips girls

मोटे होंठों वाले लोग दूसरों की परवाह करने के लिए पैदा होते हैं। यदि आपके होंठ इस तरह के आकार के हैं, तो आप एक पशु प्रेमी हो सकते हैं, आप अपने घर में पालतू जानवरों को रखना पसंद करते हैं साथ ही सड़क पर मिलने वाले जानवरों की मदद भी करते हैं। आपके पास दूसरों की देखभाल करने वाले की सहज प्रवृत्ति होती है और हमेशा दूसरों की मदद करने और उनकी देखभाल करने के लिए तत्पर रहते हैं। वैसे भी आप हमेशा अपने लिए सोचने से पहले दूसरों के बारे में सोचते हैं। इस आकार के होठों की वजह से आप सबसे उत्तम और अद्भुत माता-पिता होने की क्वालिटी भी रखते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:नाखूनों का शेप बता सकता है पर्सनालिटी का राज़, जानें कैसे

ऊपरी होंठ निचले होंठ की तुलना में थोड़ा घुमावदार और मोटा

इस तरह के होंठ वाले लोगों में  फिल्म स्टार बनने जैसी क्वालिटी होती है। ऐसे लोग बेहद भावुक, करिश्माई, लव लाइफ और हमेशा खुद पर ध्यान देने वाले होते हैं। विशेष रूप से, आप हमेशा अपने बारे में, अपनी ताकत - कमजोरियों के बारे में जानने के लिए बहुत जागरूक होते हैं और अपनी खूबियों की वजह से दूसरों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। आप हमेशा सबके बीच ध्यान का केंद्र बनना चाहते हैं। भीड़ में भी आप अपनी अलग पहचान बना लेते हैं और लोग आपकी ओर खिंचे चले आते हैं। 

निचला होंठ ऊपरी होंठ से मोटा 

lower lips thick

आपका जन्म ऑफिस का काम न करने के लिए हुआ है। बेशक, जब आपके आस-पास इतनी सारी दिलचस्प चीजें चल रही हों, तो आप कैसे शांत बैठ सकते हैं? जो लोग इन दिलचस्प होंठों के मालिक हैं, वे हमेशा महसूस करते हैं कि जीवन कितना सार्थक और मजेदार है। आप एक ऊर्जावान जीवन की आवश्यकता महसूस करते हैं, नए रिश्तों के साथ, यात्रा करने के लिए नई भूमि और अनुभव करने के लिए नए इंप्रेशन की तरफ अग्रसर होते हैं । आप हमेशा जिज्ञासु, मिलनसार और नई चीजों के लिए खुले रहते हैं। विशेष रूप से, आप उस प्रकार के व्यक्ति हैं जो जीवन को और अधिक परिपूर्ण बनाने वाली नई, रोमांचक चुनौतियों की खोज करने के लिए रोमांच के मार्ग पर दूसरों का नेतृत्व करने की क्षमता रखते हैं। (राशियों के हिसाब से जानें व्यक्तित्व )

मध्यम और संतुलित आकार के होंठ 

nornmal shape lips

मध्यम और संतुलित आकार के सामान्य होंठ वाले लोग काफी संतुलित होते हैं, जीवन में आत्म-संयम रखते हैं और समस्याओं को सुलझाने में बहुत चतुर होते हैं, साथ ही आगे आने वाले किसी भी तरह के काम को संभालने में भी सक्षम होते हैं। आपकी ताकत दूसरों को सुनने की आपकी क्षमता में निहित है। अगर दूसरे कुछ गलत करते हैं, तो आप धीरे-धीरे आलोचना करेंगे और दूसरों के साथ सम्मान से पेश आएंगे। आप हमेशा शांत रहते हैं और आने वाली सभी समस्याओं को शांति से संभालते हैं। आप अक्सर हंसना और लोगों के साथ दोस्ताना रहना पसंद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:आपके फुटवियर्स में छिपा है आपकी पर्सनालिटी का राज़

Recommended Video

ऊपरी होंठ में एक स्पष्ट और गहरा कोर होना 

इन होंठों वाले लोग रचनात्मकता के उस्ताद होते हैं। यदि आपके ऐसे होंठ हैं तो शायद आप एक निश्चित कला के लिए योग्यता रखते हैं और भविष्य में उदाहरण के लिए एक कलाकार, संगीतकार या प्रतिभाशाली कलाकार बनने में सक्षम होंगे। आप किसी अन्य व्यक्ति के नाम का चेहरा अच्छी तरह से याद कर सकते हैं, पहली बार मिलने से दूसरों की विशेषताओं को भी रखने में सक्षम हैं। इसके अलावा, आप यह भी जानते हैं कि अपने जानने वाले सभी लोगों के साथ संपर्क में कैसे रहें और अपने आसपास की दुनिया में क्या हो रहा है, इसके बारे में जागरूक रहें। आप मिलनसार हैं और हमेशा अपने आपको किसी भी रूप में व्यक्त करने का प्रयास करते हैं और अक्सर अपने काम में अच्छे परिणाम प्राप्त करते हैं।

पतले होंठ वाले लोग 

thin lips people

पतले होंठ वाले लोग आमतौर पर ऐसे लोग होते हैं जो खुद को पसंद करते हैं। वास्तव में, आप सब कुछ अपने दम पर कर सकते हैं, हमेशा आत्मनिर्भर और किसी भी समस्या से निपटने में सक्षम रहते हैं। यदि आपके पतले होंठ हैं, तो सबसे अधिक संभावना है कि आप उस व्यक्ति के प्रकार हैं जिसे संग्रहालय जाने पर कंपनी या समूह में जाने की आवश्यकता नहीं है, भले ही आप कहीं छुट्टी का आनंद ले रहे हों। भले ही आप अकेले रहना पसंद करते हैं, फिर भी जब आप भीड़ में होते हैं तब भी आप सहज और सुरक्षित महसूस करते हैं। आपके साथ घुलना-मिलना, लोगों को जानना और उनके व्यवहार के माध्यम से दूसरों का न्याय करने में सक्षम होना आसान है। (पैरों के आकार के हिसाब से जानें पर्सनालिटी )

हालांकि एक्सपर्ट्स बताते हैं कि किसी के होंठों के आकार के हिसाब से उसकी पर्सनालिटी का पता लग सकता है लेकिन हर एक व्यक्ति का व्यक्तित्व अलग होता है और सिर्फ होठों के आकार की एक सामान्य गणना है। कई लोगों का व्यक्तित्व इसके विपरीत भी हो सकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock