• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आपकी उंगलियों का आकार बता सकता है आपकी पर्सनैलिटी, जानें कैसे

जिस तरह लोगों की आंख, नाक, कान और माथे के आकार से आपके व्यक्तित्व का पता चलता है वैसे ही आपकी उंगलियां भी बहुत कुछ बता सकती हैं।   
author-profile
Published -23 May 2022, 12:58 ISTUpdated -23 May 2022, 13:25 IST
Next
Article
finger shape personality shape

आपकी उंगलियां आपके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ बता सकती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी उंगलियां लंबी हैं, तो आप रचनात्मक और हो सकते हैं। दूसरी ओर, यदि आपकी उंगलियां छोटी हैं, तो आप अधिक व्यावहारिक हो सकते हैं। उंगलियां आध्यात्मिक रूप से मार्गदर्शक भी हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी तर्जनी आपकी अनामिका से छोटी है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आप अधिक सहज हैं।

यदि आपका अंगूठा आपकी अन्य उंगलियों से काफी लंबा है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आप एक नेता की क्वालिटी रखते हैं। उंगलियों के प्रतीकवाद को समझ कर, आप अपने बारे में और अपने अद्वितीय व्यक्तित्व को बेहतर ढंग से व्यक्त करने के तरीके के बारे में जान सकते हैं। आइए न्यूमेरोलॉजिस्ट और टैरो कार्ड रीडर, मधु कोटिया जी से जानें कि कैसे आपकी उंगलियों के आकार से आपकी पर्सनैलिटी कैसी होती है। 

यदि अंगूठा सामान्य आकार से लंबा हो 

thumb shape [personality

हाथों की सभी उंगलियों में से अंगूठा सबसे मजबूत उंगली मानी जाती है। आमतौर पर सभी लोगों का आकार दिखने में एक जैसा ही लगता है। लेकिन यदि आपका अंगूठा एक आम आकार से ज्यादा लंबा है तो समझ लीजिए आपकी प्रवृत्ति नेताओं जैसी है। किसी भी व्यक्ति के अंगूठे का आकार नेता व्यक्तित्व प्रकार का प्रतिनिधित्व करता है। यह प्रकार निर्णायक, आत्मविश्वासी और मुखर होता है। जिनका अंगूठा आकार में बड़ा होता है वे स्वाभाविक रूप से पैदा हुए नेता हैं जो दूसरों को व्यवस्थित और निर्देशित करने में अच्छे होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: जानें कैसे आपके माथे के आकार में छिपा है आपकी पर्सनालिटी का राज

यदि अनामिका उंगली तर्जनी से छोटी है 

मधु कोटिया जी बताती हैं कि जिन लोगों की अनामिका उनकी तर्जनी से थोड़ी छोटी होती है वे आत्मविश्वासी और स्वाभाविक नेता के रूप में सामने आते हैं। वे गणनात्मक होते हैं और अपने कार्यों के बारे में बहुत ज्यादा सावधान होते हैं। ये लोग अपने जीवन में जोखिम लेना पसंद करते हैं, उनके विपरीत, जो लोग इस श्रेणी में आते हैं, वे पहले कदम उठाने वाले नहीं होते हैं। वे अधिक विश्लेषणात्मक होते हैं। चाहे रिश्ते या व्यावसायिक सौदे के मामले में, वे चीजों को शुरू करने के लिए दूसरे की प्रतीक्षा करते हैं। वे स्थिर होते हैं, लेकिन उस तरह के नहीं होते हैं जो पल भर में निर्णय लेते हैं। (हाथ की उंगलियों से जुड़ी 7 बातें )

जब आपकी तर्जनी अनामिका से छोटी है 

index finger smaller

जिन लोगों की तर्जनी उंगली अनामिका की तुलना में छोटी होती है वे अधिक आकर्षक होते हैं। वे मज़ेदार व्यक्तित्व के होते हैं और अक्सर जीवन में पार्टी का मजा उठाना पसंद करते हैं। ये लोग जीवन में जोखिम लेना पसंद करते हैं और उनके अधिकांश निर्णय खुद के ही हैं। यदि कोई उनके अनुसार  ठीक से काम नहीं करता है, तो वे इसके बारे में सोचने और उस पर नाराज होने के बजाय समाधान खोजने की अधिक संभावना रखते हैं। अक्सर दूसरे उन्हें ओवर अचीवर्स के रूप में देखते हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि वे समर्पित और महत्वाकांक्षी होते हैं। उनके निर्णय काफी आवेग में लिए हो सकते हैं। 

Recommended Video

तर्जनी और अनामिका की लंबाई समान है 

अगर आपकी तर्जनी और अनामिका की लंबाई समान है तो आपके शांत, स्थिर और संतुलित जीवन की ओर आगे बढ़ने की अधिक संभावना है। आप जो कुछ भी करते हैं या निर्णय लेते हैं वह संयोग या भाग्य पर ही निर्भर करता है। आप कड़ी मेहनत करने और लाभ प्राप्त करने में विश्वास करते हैं। आपका व्यक्तित्व बहुत ही सौम्य है, कई बार आप गलत भी होते है हैं तो आपके इस स्वभाव की वजह से लोग आप पर उंगलियां नहीं उठाते हैं। आप ऐसे व्यक्ति हैं जिस पर लोग भरोसा कर सकते हैं और अपनी समस्याओं को शेयर कर सकते हैं। आपकी सकारात्मकता ही लोगों को आपकी ओर खींचती है और वही है जो लोगों को आप पर विश्वास दिलाती है।

इसे जरूर पढ़ें: आपके पसंदीदा रंग में छिपा है आपके व्यक्तित्व का राज़, जानें कैसे

छोटी और लंबी उंगलियों वाले लोग 

hand personality shape

छोटी उंगलियों वाले लोगों को अक्सर अधिक व्यावहारिक और सीधे-सादे के रूप में देखा जाता है। वे अपने समय को कुशलतापूर्वक व्यवस्थित और प्रबंधित करने में अक्सर अच्छे होते हैं। वे अपनी सोच प्रक्रिया में अधिक विश्लेषणात्मक भी हो सकते हैं। छोटी उंगलियों वाले लोग आमतौर पर जीवन के प्रति अपने दृष्टिकोण में कम आदर्शवादी और अधिक यथार्थवादी होते हैं। दूसरी ओर, लंबी उंगलियों वाले लोगों को अक्सर अधिक रचनात्मक और सहज ज्ञान से युक्त देखा जाता है।

किसी व्यक्ति की उंगलियों की लंबाई उसके व्यक्तित्व प्रकार को समझने में आपकी मदद कर सकती है। उम्मीद है इसमें बताई बातों से आपको भी अपनी पर्सनैलिटी के बारे में जानने में मदद मिलेगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।