साल का 9वां महीना सितंबर आ गया है। हिंदू धर्म के हिसाब से यह महीना महत्‍वपूर्ण है। इस माह पितृ पक्ष के अलावा कई बड़े व्रत-त्‍योहार हैं। इस माह 'अधिक मास' अर्थात 'मलमास' के 15 दिन भी पड़ेंगे। हर किसी के मन में यह जानने की जिज्ञासा है कि यह महीना कैसा बीतेगा। तो चलिए जानते हैं उज्‍जैन के पंडित मनीष शर्मा से सितंबर महीने का राशिफल।

September    Horoscope  mesh

मेष 

यह महीना कई उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। इस महीने की शुरुआत से ही शुक्र का गोचर रहेगा। यह स्थिति इस बात की ओर इशारा करती है कि इस माह आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। जीवन के हर क्षेत्र से जुड़ी परेशानियां आ सकती हैं। खासतौर पर अपनी सेहत का ध्‍यान रखें। नौकरीपेशा हैं तो कार्यस्‍थल में थोड़ा संभल कर रहें। बॉस या किसी अधिकारी से विवाद हो सकता है। जो बोलें सोच-समझ कर बोलें। इस माह आर्थिक मामलों में भी कोई निर्णय लेने से पहले कई बार सोच लें। इस महीने आपको परिवार से भरपूर सहयोग मिलेगा। जीवनसाथी और आपके घरवालों के बीच यदि कोई विवाद है तो वह इस माह खत्‍म हो जाएगा। जो जातक प्रेम संबंध में हैं, उनका साथी के साथ विवाद हो सकता है। विद्यार्थियों के लिए यह समय उत्‍तम है। 

इसे जरूर पढ़ें: Weekly Horoscope 31st August to 6th September 2020 : इस सप्‍ताह कैसी होगी आपकी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ, राशि के अनुसार पंडित जी से जानें

वृष 

वृषभ राशि के जातकों के लिए यह माह मिला-जुला रहेगा। राशि पर बुध और शुक्र का गोचर होने से कुछ चुनौतियों का भी सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, प्रेम संबंधों और दाम्‍पत्‍य जीवन के लिए यह माह बहुत ही अच्‍छा रहेगा। करियर के लिहाज से थोड़ी परेशानी आ सकती हैं। नौकरीपेशा हैं तो कार्यस्‍थल पर संभल कर रहें क्‍योंकि पद-पोजीशन को लेकर बदलाव हो सकते हैं। अपने गुस्‍से को शांत रखें और किसी भी तरह के विवाद में पड़ने से बचें। इस माह आपको फिजूल खर्च करने से भी बचना चाहिए वरना उधार लेने की नौबत आ सकती है। इसके साथ ही अपने खान-पान पर ध्‍यान दें और सेहत को नजरअंदाज न करें। 

September    Horoscope kark

मिथुन 

मिथुन राशि के जातकों लिए सितंबर का महीना करियर के लिहाज से कई सौगात लेकर आया है। खासतौर पर जो लोग नौकरीपेशा हैं, उन्‍हें कोई नए अवसर प्राप्‍त होंगे। इतना ही नहीं, अगर आप जॉब बदलने की सोच रहे हैं तो इस माह आपको मन मुताबिक जॉब भी मिल जाएगी। व्‍यापारियों को काम के सिलसिले में किसी लंबी यात्रा पर जाना पड़ सकता है। आर्थिक स्थिति के लिहाज से भी यह माह बहुत अच्‍छा होगा। आपने यदि किसी को उधार पैसे दिए थे तो वह इस माह आपको वापिस मिल जाएंगे। सेहत पर थोड़ा ध्‍यान दें और समय निकाल कर योगा या व्‍यायाम करें। प्रेम संबंधों के लिए यह माह थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है। साथी के साथ मत-भेद और गलतफैमियां बढ़ सकती हैं। विद्यार्थियों के लिए यह महीना अच्‍छा है, उनका मन पढ़ाई में अधिक लगेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: Love-Marriage Horoscope 2020: नए वर्ष में कैसे होंगे आपके प्रेम एंव विवाह संबंध, पंडित जी से जानें

कर्क 

इस माह जीवन के हर क्षेत्र से जुड़ी बातों को लेकर थोड़ा सतर्क रहें। अगर नौकरीपेशा हैं तो महीने की शुरुआत में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। खासतौर पर अगर आपने नौकरी बदली है तो काम को समझने में आपको दिक्‍कतें आ सकती हैं। व्‍यवसाय कर रहे हैं तो आपको इस महीने लाभ और हानि दोनों हो सकते हैं। इस माह आपको जीवनसाथी की ओर से कोई गुड न्‍यूज मिल सकती है। यदि आपके प्रेम संबंध हैं तो यह वक्‍त आपके लिए काफी अच्‍छा साबित होगा। साथी के साथ आप अच्‍छा वक्‍त बिता पाएंगे। पारिवारिक जीवन भी सुखद रहेगा। माता-पिता के साथ भरपूर समय बिताने का मौका मिलेगा। विद्यार्थियों का मन पढ़ाई (बच्चों को पढ़ाई में तेज बनाएंगी ये पांच चीजें) में अधिक लगेगा। इस माह आपका स्‍वास्‍थ्‍य भी ठीक रहेगा। 

September    Horoscope leo

सिंह 

यह आपके लिए काफी अहम होगा। आपको कई चुनौतियों का सामना करना होगा। जीवन में ऐसी स्थितियां आ सकती हैं, जिनसे सबक सीखने को मिले। खासतौर पर आर्थिक और करियर से जुड़े मामलों में सोच-समझ कर निर्णय लें अन्‍यथा आपको हानि हो सकती है। पद-पोजीशन में बदलाव आपको दुखी कर सकता है। जितना हो सके पैसे जोड़ें, आने वाले समय में आपको किसी कार्य में अधिक धन की जरूरत पड़ सकती है। इस माह आपको हाथों में दर्द और पेट खराब रहने की शिकायत हो सकती है। इस माह आपको जीवनसाथी से आर्थिक सहयोग भी प्राप्‍त होगा, साथ ही आपके रिश्‍ते में मजबूती भी आएगी।   

कन्‍या 

कन्‍या राशि के जातकों के लिए यह माह अच्‍छा साबित होगा। खासतौर पर करियर के लिहाज से यह महीना नई सौगात लेकर आएगा। अगर आप बहुत समय से नौकरी बदलने का विचार बना रहे हैं तो इस माह आपको नई नौकरी के कई अवसर मिलेंगे। जो जातक नौकरी नहीं बदल रहे, उन्‍हें अपने कार्यक्षेत्र में सहकर्मियों के साथ रिश्‍तों को बेहतर करना होगा। आप इस माह अपनी मेहनत के दम पर अधिकारियों को खुश करने में सफल होंगे। आर्थिक मामलों को लेकर थोड़ी परेशानियां बढ़ सकती हैं। स्‍वास्‍थ्‍य बिगड़ने पर आपका काफी धन खर्च हो सकता है। प्रेम में पड़े जातकों के लिए यह समय अच्‍छा है, आपको अपने साथी के साथ अच्‍छा वक्‍त बिताने का अवसर मिलेगा। पूरे माह घर-परिवार का वातावरण अच्‍छा बना रहेगा। 

September    Horoscope  tula 

तुला 

तुला राशि के जातकों के लिए यह माह मिला-जुला रहेगा। राशि पर सूर्य का गोचर होने से करियर और सेहत के लिहाज से यह माह आपके लिए बहुत अच्‍छा साबित होने वाला है। हो सकता है कि अच्‍छे अंक हासिल करने के लिए विद्यार्थियों को अधिक मेहनत करनी पड़े। इस माह आपका मन खुश रहेगा, साथ ही धन लाभ होने के भी योग हैं। जीवनसाथी के साथ अनबन हो सकती है। 

वृश्चिक

बीते माह की तुलना में ये माह वृश्चिक राशि वाले जातकों के लिए अनुकूल रहेगा। हो सकता है कार्यक्षेत्र में काम अधिक रहे, इससे आपको मानसिक तनाव (तनाव छूमंतर कर देंगे ये 2 योगासन) भी हो सकता है। मगर आपके बॉस और अधिकारी काम की तारीफ करेंगे। हो सकता है कि आपका प्रमोशन भी हो जाए। सेहत को नजरअंदाज न करें और वाहन तेज गति में न चलाएं वरना दुर्घटना हो सकती है। अपनी दवाएं सही समय पर लें। इस माह पारिवारिक माहौल बहुत अच्‍छा  रहेगा। हो सकता है कि आपको घर परिवार से कोई अच्‍छी खबर मिल जाए। 

September    Horoscope  dhanu

धनु 

यह माह आपके लिए अच्‍छा रहेगा। नौकरीपेशा हैं तो कार्यक्षेत्र में अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। हो सकता है कि आपको  किसी अच्‍छी नौकरी का ऑफर प्राप्‍त हो जाए। आपकी आर्थिक स्थिति इस माह सुधर सकती है और उधार दिया हुआ धन वापिस मिल सकता है। इस माह सेहत अच्‍छी बनी रहेगी। हल्‍का-फुल्‍का खांसी-जुकाम हो सकता है। जो जातक प्रेम संबंधों में हैं, उनके लिए समय थोड़ा कठिन है। साथी के साथ आपका विवाद बढ़ सकता है। वैवाहिक जातकों के लिए समय अच्‍छा रहेगा। 

Recommended Video

मकर 

यह माह मकर राशि के जातकों के लिए कई लिहाज से अच्‍छा रहेगा। राशि पर बुध ग्रह का गोचर रहेगा, जिससे आर्थिक स्थिति मजबूत बनी रहेगी। नौकरीपेशा लोग अपने कार्यक्षेत्र में अच्‍छा प्रदर्शन करेंगे और बॉस को अपने काम से खुश रखेंगे। इस माह आपको हाथ से जुड़ी कोई परेशानी हो सकती है। किसी कारण से मानसिक तनाव भी हो सकता है, जिसका इलाज जरूरी है अन्‍यथा वह बड़ी बीमारी का रूप ले सकता है। वैवाहिक जातकों के लिए अच्‍छा समय है। 

September    Horoscope meen

कुंभ 

कुंभ राशि के जातकों के लिए यह माह उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। नौकरीपेशा लोग कार्यक्षेत्र में थोड़ा सावधान रहें। खासतौर पर अपने व्यवहार पर थोड़ा ध्‍यान दें। किसी से विवाद में न पड़ें। आर्थिक मामलों में भी थोड़ा सतर्क रहें और धन का लेन-देन करते वक्‍त सावधान रहें। अगर आपको लंबे वक्‍त से कोई बीमारी है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। हो सकता है किसी बीमारी के इलाज में आपको इस माह कुछ धन खर्च करना पड़े। प्रेम में पड़े जातकों का इस माह अपने साथी से झगड़ा हो सकता है। वैवाहिक जातकों को परिवार से जुड़ी कुछ समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

मीन 

मीन राशि के जातकों के लिए यह माह सामान्‍य रहेगा। करियर के लिहाज से यह माह अच्‍छा है। आप अपने कार्यक्षेत्र में अच्‍छा काम कर पाएंगे। नौकरी बदलने के लिए भी समय अच्‍छा है। पार्टनरशिप में बिजनेस करने का सोच रहे हैं तो हर निर्णय सावधानी के साथ लें। सेहत का ध्‍यान रखें। इस पूरे माह आप थकान महसूस करेंगे, इसके लिए बेहतर होगा कि आप अपने खान-पान पर ध्‍यान दें। परिवार में किसी बात को लेकर वाद-विवाद हो सकता है। ऐसे में खुद के गुस्से पर काबू रखें अन्यथा ये विवाद बढ़ भी सकता है। वैवाहिक जातकों का जीवनसाथी के साथ अच्‍छा वक्‍त बीतेगा। 

राशिफल, वास्‍तु , हिंदू तीज-त्‍योहार, व्रत-पूजा और धर्म से जुड़ी रोचक बातें जानने के लिए जुड़ी रहे हरजिंदगी से।