वर्ष 2019 अब जानें वाला है और वर्ष 2020 का स्‍वागत करने की सभी ने तैयारी कर ली है। सभी इस साल के आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं मगर इसके साथ ही सभी के मन इस बात को जानने की उत्‍थनपुथल भी मची हुई है कि यह आने वाला नया वर्ष उनके लिए क्‍या नया लेकर आएगा। इस बारे में हरजिंदगी डॉट कॉम ने उज्‍जैन के ज्‍योतिषाचार्य पंडित दयानंद शास्‍त्री से बातचीत की और जानने की कोशिश की कि यह साल हर राशि के लिए कैसा बीतने वाला है। पंडित दयानंद शास्‍त्री के मुताबिक यह वर्ष हर राशि के मुताबिक कैसा बीतने वाला है यह आप यहां पढ़ सकते हैं। 

horoscope december  according to your sun sign

मेष 

मेष राशि का स्‍वामी मंगल है। इ राशि के लोग स्‍वभाव से उग्र होते हैं। आपके पारिवारिक जीवन में धूप और छांव की स्थिति बनेगी। अपने पिताजी के स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान जरूर दें। हो सकता है कि इस वर्ष आपको अपना घर बदलना पड़े। आपके परिवार में कोई शुभ कार्य संपन्न होने के संकेत हैं। अगर आप विद्यार्थी हैं तो अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी आर्थिक रूप से उन्नति करने का अवसर हैं। आपको अचानक से धन प्राप्ति भी हो सकती है। ऑफिस में सीनियर्स व अधिकारियों के साथ अपने व्यवहार को अच्छा रखें अन्यथा आपके लिये परिस्थितियां विकट भी हो सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: भविष्‍यफल 9 से 15 दिसंबर: कैसा होगा आपका यह सप्‍ताह, जानिए टैरो कार्ड एक्‍सपर्ट सोनिया मलिक से

वृषभ

वृषभ राशि के जातक शांत और कोमल हृदय वाले होते हैं। वर्ष 2020 की शुरुआत के समय भाग्य के कारक शनि अपने से 12वें स्थान में होने से आपके भाग्य को थोड़ा कमजोर कर रहे हैं, हो सकता है पिछले कुछ समय से आपके कार्य बनते-बनते अटक रहे हों। इस समय आप पर शनि की ढ़ैय्या भी चल रही है। ऐसे में आपको थोड़ा धैर्य, थोड़े विवेक से काम लेने की जरूरत होगी। हो सकता है कि इस वर्ष आप अपने ऑफिस के कार्यो में इतने बिजी रहें कि अपनी पर्सनल लाइफ पर ध्‍यान न दे पाएं। कोशिश करें कि आप अपनी पर्सनल और प्रोफेशन दोनों लाइफ में संतुलन बना कर रखें। 

इसे जरूर पढ़ें: दिसम्बर 2019 भविष्‍यफल: जानिए कैसा रहेगा आपके लिए यह महीना

horoscope december  images

मिथुन 

मिथुन राशि का स्वामी बुध होता है। इस राशि के लोगों के लिए  वर्ष की शुरुआत अच्‍छी रहेगी। आपके कोर्ट कचहरी के काम भी संतोषजनक रहेंगे। आपको इस वर्ष संयम एवं धैर्य बरतने की जरूरत है। आप हनुमान जी अथवा दुर्गा की आराधना करें, जिससे मन में भय, संशय, दुविधा एवं कार्य अवरोध से  बचा जा सके। घर में सही दिशा में रखें तुलसी का पौधा सदा बनी रहेगी लक्ष्मी मां की कृपा

कर्क 

इस राशि का स्वामी चंद्रमा होता है। इस राशि के जातकों के लिए वर्ष 2020 काफी उत्‍तम रहेगा। वर्षभर नित नए नए कार्य के संपन्न होने की संभावनाएं  रहेगी । अगर आप राजनीति से जुड़े हैं तो आपको बहुत सारे नए अवसर प्राप्‍त होंगे। आपको पद प्रतिष्ठा,  यश, सामाजिक उन्नति , भाइयों में प्रगाढ़ता, मित्रों का सहयोग, आर्थिक उन्नति, नए-नए आय के स्त्रोत,  धार्मिक यात्राएं  आदि सभी का सुख इस वर्ष मिलेगा। लेकिन सट्टा या शेयर मार्केट से हानि की संभावना बनती नजर आ रही है तो थोड़ा सावधान रहे । ब्यूटी एक्सपर्ट आश्मीन मुंजाल से जानिए राशि के हिसाब से कैसे करें मेकओवर

horoscope december  date in india

सिंह 

यह वर्ष सिंह राशि वालों के लिए प्रगति दायक रहेगा। जो आपको यश,  सफलता , पद प्रतिष्ठा एवं मान सम्मान की दृष्टि से सकारात्मक फल  दे सकता है। आपको अपने कार्यस्थल में सफलता मिलेगी। इस वर्ष आप भूमि ,भवन, वाहन आदि खरीद और बेच सकती हैं। पार्टनर से विरोध, पत्नी से वैचारिक तालमेल न बैठना, अति महत्वाकांक्षी  और अहमके कारण गलत निर्णय लेने से  बिखराव की संभावनाएं  बनती है।  ‘दौड़ते हुए घोड़े’ की पेंटिंग का क्‍या है महत्‍व, एक्‍सपर्ट से जानें

कन्या 

कन्‍या राशि वालों के लिए शनि की ढैय्या का प्रभाव रहेगा। यह केवल 24 जनवरी 2020 तक रहेगा। वैसे कन्या राशि के स्वामी का मित्र ग्रह शनि है। अतः चिंता की कोई बात नहीं  घबराए नहीं । आपको बता दें कि कार्यस्थल पर  अथवा  कार्यक्षेत्र में बदलाव के योग  देख सकते हैं। आप इस वर्ष भूमि ,भवन, वाहन आदि के क्रय विक्रय के योग बनेंगे । प्रेम जीवन भी बहुत अच्छा रहने की संभावना है क्योंकि अपने प्रेमी के प्रति इस साल आप ईमानदार रहेंगे। इस साल आपके पार्टनर को उसके कार्यक्षेत्र में पदोन्नति मिल सकती है जिससे घर में खुशियां आएंगी। आपके बच्चे भी इस साल पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। अपने Birthday Month से जानें कैसी है आपकी पर्सनालिटी

horoscope december date

तुला 

तुला राशि के जातकों के लिए इस वर्ष उतार और चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। आपको मन अंशात रहेगा और शनि की ढैय्या का प्रभाव भी रहेगा। वैसे  तुला राशि  के स्वामी शुक्र का मित्र ग्रह शनि है। अतः चिंता की कोई बात नहीं  घबराए नहीं । अति महत्वाकांक्षा के चलते आप  कार्यस्थल पर  अथवा  कार्यक्षेत्र में बदलाव  कर सकते हैं। हो सकता है कि इस वर्ष आपको अधिक क्रोध आए। साथ ही आपको पार्टनर अपनी मनमानी करे। संपत्ति के मामले में आपका अपनों से ही विवाद हो सकता है। वर्ष में  मंगल  और शनि की आराधना आपको समय समय पर उपस्थित होने वाले संकटों से बचाने में सार्थक सिद्ध होगी। 

वृश्चिक 

वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल ग्रह होता है। इस वर्ष आपकी राशि पर साढ़ेसाती का अंतिम ढैय्या शनि  24 जनवरी 2020 तक  प्रभावशील रहेगा।  24 जनवरी के बाद साढ़ेसाती का प्रभाव समाप्त हो जाएगा। आपके वर्ष की शुरुआत सुखद होगी। आपको इस वर्ष उन्‍नति मिलेगी। हां आप अपने छोटे भाई-बहन के जीवन को लेकर थोड़े चिंता में रहेंगे।  जीवनसाथी का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा। प्रेम प्रसंगों में भी सुख मिलेगा। प्रेम विवाह के भी योग इस वर्ष बन रहे हैं। 

horoscope december  in mathura

धनु 

यह वर्ष आपके लिए बहुत ही शुभ है। आपकी राशि का स्‍वामी बृहस्‍पति है। इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति बहुत ही अच्‍छी रहेगी। अगर आप पढ़ाई लिखाई करना चाहते हैं तो आपको विदेश जाने के अवसर मिलेगे। अगर आप शादिशुदा हैं तो अपने पार्टनर को खुश रखें वरना टकराव हो सकता है। आपको अपने साथी पर विश्‍वास बनाए रखना है। अपने खर्चों पर थोड़ा कंट्रोल रखें। आपको अपने करीबियों से अपेक्षित सहयोग मिल सकता है। 

Recommended Video

मकर 

अगर आपकी राशि मकर है तो आपको बता दें कि इस वर्ष आपको अपने कार्यक्षेत्र में अच्‍छा बदलाव देखने को मिलेगा। आप इस वर्ष आपना स्‍थान परिवर्तन कर सकते हैं। आपको अपने शत्रुओं से सावधान रहने की जरूरत है। अगर आप प्रयास करेंगे तो आपके सारे काम सफल होंगे और आपके अंदर नए आत्‍मविश्‍वास का संचार होगा। अगर आप बच्‍चे की प्‍लानिंग कर रहे हैं तो आपको और आपके पार्टनर को अपने स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखने की जरूरत है। ज्योतिषाचार्य पंडित दयानंद शास्त्री से जानें आपके हस्ताक्षर से कैसे सुधर सकती हैं आपकी सेहत

horoscope december  date in india calendar

कुंभ 

वर्ष की शुरुआत अच्‍छी होगी मगर आपको अपने खर्चों पर लगाम कसने की जरूरत है। हो सकता है कि आपका स्‍वास्‍थ्‍य भी कमजोर रहे तो थोड़ा सावधान रहें। वर्ष में आपको कई यात्राएं करनी पड़ सकती हैं हो सकता है कि आपको अपनी बर्थ प्‍लेस से दूर जाने का अवसर मिले। अगर आप इस वर्ष कोई प्रॉपर्टी बेचना चाहते हैं तो उसमें आपको काफी मुनाफा होगा। 

मीन 

मीन राशि वालों के लिए वर्ष 2020 बहुत ही शुभ रहेगा। इस वर्ष आपको अपने कार्यक्षेत्र में अपार सफलता मिलेगी और आपको पदोउन्‍नति भी मिल सकती है। आपको अपने कार्यक्षेत्र में सीनियर्स का बहुत ही सहयोग मिलेगा। आप इस वर्ष किसी विदेश यात्रा या फिर हिल स्‍टेशन जा सकते हैं। अपने स्‍वास्‍थ्‍य का पूरा ध्‍यान रखें वरना आपको हानि हो सकती है। इस वर्ष आप जो भी योजनाएं बनाएं वह सारी ही सफल होंगी।