हर एक को इस बात की चिंता होती है कि उनका आने वाला समय कैसा रहेगा और वो अपने आने वाले समय की योजनाएं कैसे बना सकते हैं। आने वाले समय की घटनाओं का अनुमान लगाना और उसी के अनुसार काम करना भला किसे पसंद नहीं होता है। इसलिए हर राशि के लोगों को ज्योतिष के अनुसार अपनी राशि से जुड़े कई सवालों को जानने की उत्सुकता होती है। इन्हीं भविष्य की घटनाओं से हमें ज्योतिष शास्त्र अवगत कराता है।

जिस तरह हमने पिछले कुछ दिनों में अलग राशियों के आने वाले साल के बारे में अवगत कराया उसी क्रम में आज हम आपको मकर राशि के आने वाले साल 2022 में होने वाली गतिविधियों से अवगत कराएंगे। आइए जानें मकर राशि के लोगों के लिए आने वाला साल कैसा रहेगा। 

आर्थिक जीवन 

capricorn zodiac astrology

मकर राशि के लिए साल की शुरुआत अच्छी नहीं होगी। क्योंकि इस दौरान आपके खर्चों में वृद्धि होगी। सोच- समझ कर धन खर्च करें। ग्रहों के अनुसार इस वर्ष की शुरुआत में आप नए आय के स्रोत ढूंढने में सफल रह सकते हैं और साथ ही आप इस दौरान महंगी वस्तुओं को खरीद सकते हैं या आप संपत्ति, जमीन, वाहन पर निवेश कर सकते हैं। अप्रैल से सितंबर तक आप अपनी मेहनत के अनुसार फल प्राप्त कर पाएंगे।

इसे भी पढ़ें:राशिफल 2022: ज्योतिष एक्सपर्ट से जानें आपकी राशि के लिए कैसा रहेगा आने वाला साल 2022

स्वास्थ्य

आपकी सेहत शुरुआत में थोड़ी ख़राब हो सकती है इसलिए आपको स्वास्थ्य का ध्यान देने की जरूरत है। फरवरी के बाद जुलाई तक का समय आपके स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से बिल्कुल सही रहेगा। इस बीच आपका मानसिक तनाव दूर होगा। सितंबर से नवंबर माह के बीच पेट संबंधित छोटी -मोटी समस्याएं हो सकती हैं। 

शिक्षा

इस साल सफलता के लिए आपको अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ेगी। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे जातकों के लिए अप्रैल से लेकर सितंबर तक का समय उत्तम रहेगा। इस दौरान आपको हर परीक्षा में उचित परिणाम मिलने की संभावना है। आप विदेश जाकर भी पढ़ाई कर सकते हैं। उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए भी यह समय अनुकूल रहेगा।

capricorn zodiac  aarti dahiya

करियर

इस साल आपकी नौकरी में तरक्की होगी। आपका काम और कारोबार अच्छा चलेगा। अप्रैल से शनि का प्रभाव कम हो जाएगा तो इससे उच्च पद की प्राप्ति होगी। यदि आप राजनीति से जुड़े हैं तो वहां पर भी अचानक से उच्च पद प्राप्त करेंगे। चतुर्थ भाव का राहु आपके लिए विदेश यात्रा का योग बना रहा है। घर से दूर रहकर आप काम करेंगे। वहां पर भी आप कामयाबी हासिल करेंगे।

Recommended Video

वैवाहिक जीवन

आने वाले साल में शुरुआती समय कुछ चुनौती भरा हो सकता है। जिससे आपके मानसिक तनाव में वृद्धि होगी। आपको जीवन साथी से सहयोग मिलेगा। किसी भी ग़लतफ़हमी को तूल न दें और जरुरत पड़ने पर बातचीत करके उसे ख़त्म करने की कोशिश करें। सितंबर के मध्य में आपकी सारी गलतफहमियों  को दूर करने के लिए अनुकूल समय है। साल के अंत में आप अपने साथी के साथ सुंदर यात्रा पर जा सकते हैं। ससुराल पक्ष के साथ संबंध बेहतर करते हुए आप अपने जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त करेंगे।

इसे भी पढ़ें:वर्ष 2022: प्रेम और वैवाहिक संबंधों के लिए कैसा रहेगा ये वर्ष, जानें राशिफल

पारिवारिक जीवन 

capricorn astro prediction

आपको अपने पारिवारिक जीवन में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपके परिवार में किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है। जिससे  मानसिक तनाव में वृद्धि होगी। आप घर का माहौल शांत रखने की कोशिश करें और अपने परिवार के सदस्यों से बात करते वक्त शिष्टता का पालन करें। मई से लेकर अगस्त तक आपको सबसे अधिक पारिवारिक सुख मिलेगा। इस दौरान आपको भाई- बहन का सहयोग प्राप्त होगा।

इस प्रकार मकर राशि के लिए आने वाला साल मिले जुले प्रभाव लेकर आने वाला है। ज्योतिष की भविष्यवाणी के अनुसार आप अपने आने वाले समय की योजना बना सकते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: pixabay  and freepik