वास्‍तु शास्‍त्र में कई औजारों और अस्‍त्रों को शुभ अशुभ बताया गया है। इनमें से एक हथौड़ी भी है। हथौड़ी का प्रयोग कई चीजों में किया जाता है। यह काम बना भी सकती है और बिगाड़ भी सकती है। किसी वस्तु को सुंदर बनाने में भी हथौड़ी का प्रयोग किया जाता है और हथौड़ी किसी भी चीज का आकार बिगाड़ भी सकती है। हथौड़ी  इतनी  प्रभावशाली होती है कि घर में सही और गलत दिशा में इसे रखे जाने पर मानव जीवन पर इसका असर दिखाई पड़ता है। 

हमने पंडित एवं ज्योतिषाचार्य विनोद सोनी से वास्‍तु शास्‍त्र में हथौड़ी के महत्व को जानने का प्रयास किया। वह कहते हैं, 'हथौड़ी का इस्‍तेमाल सुंदर-सुंदर प्रतिमाएं बनाने में भी किया जाता है और कील ठोकने या किसी वस्तु को तोड़ने में भी किया जाता है। ऐसे में हथौड़ी के फल शुभ भी होते हैं और अशुभ भी होते हैं।'

पंडित जी हमें वास्‍तु के हिसाब से यह भी बताते हैं कि हथौड़ी कब आपको शुभ फल देती है और कब जीवन में अशुभ प्रभाव डालती है- 

इसे जरूर पढ़ें: कांच का टूटना शुभ होता है या अशुभ, पंडित जी से जानें

signs  of  vastu  dosh  at  home

दिशा का ज्ञान 

  • उत्तर दिशा कुबेर देवता की होती है। इस दिशा से धन का आगमन होता है। इसलिए यहां पर कोई औजार नहीं रखना चाहिए, आप हथौड़ी भी इस दिशा में नहीं रख सकती हैं। 
  • घर की पूर्व दिशा सूर्य देव की होती है। इस दिशा में अधिक सामान न रखें ताकि आपको सूर्य की एनर्जी प्राप्त हो सके। 
  • पश्चिम दिशा- यह दिशा शनि देव की होती है। इस दिशा में आपका रसोई घर होना चाहिए। यहां भी हथौड़ी को न रखें। 
  • ईशान कोण में घर का मंदिर होता है, यह स्थान भगवान शिव का होता है। यहां केवल त्रिशूल और गदा रखा जा सकता है। हथौड़ी रखने के लिए यह दिशा भी उचित नहीं है। 
  • आग्नेय कोण पर इलेक्ट्रॉनिक का सामान रखा जाता है। आप यहां हथौड़ी भी रख सकते हैं। मगर हथौड़ी रखने के लिए सबसे अच्छी दिशा दक्षिण है क्योंकि इस दिशा में भारी सामान रखना चाहिए और हथौड़ी का वजन अधिक होता है। यह दिशा पराक्रम की दिशा है और हथौड़ी आपके पराक्रम को बढ़ाती है। 
 
vastu  dosh  removing  tips

हथौड़ी का महत्व 

  • घर को बुरी नजर न लगे और और घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाए। इसके लिए घर में हथौड़ी किसी ऐसे स्थान पर रखें, जहां से उस पर सीधी नजर न पड़ें। 
  • अगर आप नए घर में प्रवेश कर रहे हैं तो सबसे पहले घर की दक्षिण दिशा में मौजूद कमरे में आपको लाल या काले कपड़े में हथौड़ी को बांध कर रख देना चाहिए। 
  • हथौड़ी को ऐसे स्थान पर रखें, जहां से उसके गिरने का डर न हो। हथौड़ी को हमेशा किसी वस्तु पर ही मारें क्योंकि यदि आप केवल इससे खाली आवाज कर रहे हैं, तो यह आपके घर में क्‍लेश का कारण बन सकती है। 

Recommended Video

हथौड़ी से भूल कर भी न करें ये काम 

  1. हथौड़ी का इस्तेमाल रात के समय न करें इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। 
  2. हथौड़ी  को कभी भी दीवार पर न टांगे। इसे हमेशा किसी कपड़े से ढक कर रखें। आप जितनी बार हथौड़ी देखेंगे उतनी बार खुद के अंदर आक्रामकता महसूस करेंगे। 
  3. आजकल बाजार में स्टील की हथौड़ी भी आती हैं। मगर घर को नजर दोष से बचाने के लिए आपको लोहे की हथौड़ी ही रखनी चाहिए। 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही ऐसे और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik