• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

क्या आपका नाम आपके ससुराल के लिए हो सकता है शुभ? एस्ट्रोलॉजर ने बताए हैं वो 7 लकी अक्षर

कुछ नामों की लड़कियां अपने घर के लिए ज्यादा भाग्यशाली मानी जाती हैं। खासतौर पर जब ये ससुराल में प्रवेश करती हैं तब ये वहां भी सौभाग्य लाती हैं। 
author-profile
Published -14 Jun 2022, 12:12 ISTUpdated -14 Jun 2022, 13:46 IST
Next
Article
this name girl are lucky for home

Girls Whose Names Start With these Letters Are Lucky: बहुत से लोग कहते हैं आखिर नाम में क्या रखा है, लेकिन शायद आप नहीं जानते कि नाम में वाकई बहुत कुछ रखा है। सभी माता-पिता अपने बच्चे का नाम बहुत सोच समझकर रखते हैं। किसी देवी-देवता या किसी राजकुमार या सफल व्यक्ति के जैसा ही नाम रखना माता-पिता की हमेशा से आदत रही है। इसके पीछे केवल एक सोच यही रहती है कि उनके बच्चों की किस्मत भी उस व्यक्ति की तरह शानदार हो, जिसके नाम पर उनका नामकरण किया गया है।

आपने कुछ लोगों को अचानक कभी -कभी अपना या अपने बच्चों का नाम बदलते देखा होगा क्योंकि यह नाम उन्हें पसंद नहीं था या फिर उस नाम से बच्चे के स्वभाव में अंतर दिखता था। वैसे कई मान्यताएं हैं, इसलिए ज्योतिष शास्त्र में नक्षत्रों और राशियों पर आधारित नामकरण का सुझाव दिया जाता है। यहां आज माय पंडित के फाउंडर, सीईओ कल्पेश शाह एंड टीम ऑफ एस्ट्रोलॉजर चर्चा कर रहे हैं ऐसे ही कुछ नाम वाली लड़कियों की, जिनका नाम खुद के लिए तो लकी है ही, लेकिन वे अपने पति और ससुराल के लिए भी भाग्यशाली साबित होती हैं हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में। 

इन अक्षरों के नाम की लड़कियां ससुराल के लिए भाग्यशाली होती हैं 

वैसे तो सभी अक्षर अच्छे हैं, लेकिन इनमें से कुछ लकी माने जाते हैं। ऐसे ही अंग्रेजी के कुछ अक्षर हैं बी, के, एस, ई, एल, डी, आर और जी। ऐसा माना जाता है कि इन अक्षरों से जिन लड़कियों का नाम शुरू होता है वे पति और ससुराल वालों के लिए काफी भाग्यशाली यानी उनका लकी चार्म होती हैं। ससुराल में उन्हें देवी लक्ष्मी का रूप माना जाता है। ये काफी खुशमिजाज होती हैं और अपने पति और ससुराल वालों का दिल भी जीत लेती हैं। आइए जानें विभिन्न अक्षरों से शुरू होने वाले नाम वाली लड़कियों के स्वभाव के बारे में। हम यह भी जानेंगे कि ये लड़कियां अपने ससुराल के लिए किस तरह भाग्यशाली होती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:ज्योतिष एक्सपर्ट से जानें मेष राशि के लोगों के स्वभाव और उनकी लव लाइफ के बारे में

B अक्षर से शुरू होने वाले नाम वाली लड़कियां

lucky girl name

सबसे पहले बात करते हैं कि अंग्रेजी के दूसरे लेटर B यानी हिन्दी के ''ब'' की। जिन लड़कियों के नाम B अक्षर से शुरू होते हैं वे अपने ससुराल वालों के लिए काफी भाग्यशाली मानी जाती हैं। शादी के बाद ये अपने साथ-साथ खुशियां लेकर अपने ससुराल जाती हैं। चूंकि इनका स्वभाव भी काफी खुशमिजाज होता है, इसलिए ये अपने पति और ससुराल वालों का दिल भी काफी जल्द ही जीत लेती हैं। ये काफी व्यावहारिक होती हैं, इसलिए दिखावे पर नहीं जाती हैं और ये इनका सकारात्मक पहलू होता है।

D अक्षर से शुरू होने वाले नाम वाली लड़कियां

अब बात करते हैं अंग्रेजी के चौथे अक्षर D की। इस अक्षर से शुरू होने वाले नाम वाली लड़कियां अपने और ससुरालवालों (ससुरालवालों को ऐसे करें इम्प्रेस)के लिए काफी लकी होती हैं। ससुराल में कदम रखते ही ये अपने पति की किस्मत बदल देती हैं। इन लड़कियों के पति की किस्मत में जबरदस्त उछाल आता है। इन्हें कभी गरीबी का मुंह नहीं देखना पड़ता है।

E अक्षर से शुरू होने वाले नाम वाली लड़कियां

lucky name of girl

अब बात करते हैं अंग्रेजी के पांचवें अक्षर E की। ससुराल में इन्हें लक्ष्मी की रूप माना जाता है, क्योंकि शादी के बाद जब ये ससुराल जाती हैं तो अपने पति की किस्मत भी बदल देती हैं। इनके ससुराल में कभी धन-संपत्ति की कमी नहीं होती। इतना ही नहीं ये हर काम में पति साथ निभाती हैं और यही कारण है कि पति के साथ ही ससुराल वालों के दिल पर भी राज करती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:आपका जन्म रविवार के दिन हुआ है तो अपने स्वभाव के बारे में जानें

G अक्षर से शुरू होने वाले नाम वाली लड़कियां

इसी तरह G अक्षर से शुरू होने वाले नाम वाली लड़कियों की बात ही कुछ अलग होती है। शादी के बाद ससुराल में इनके कदम रखते ही वहां धन-धान्य की बरसात होने लगती है। वहां कभी पैसों की कमी नहीं होती है। उनके पति को भी काफी फायदा होता है। नौकरी में स्थिति बेहतर होती जाती है।

girls of this alphabet are lucky

K अक्षर से शुरू होने वाले नाम वाली लड़कियां

अब बात करते हैं कि अंग्रेजी के ग्यारहवें अक्षर K की। इस अक्षर से शुरू होने वाले नाम वाली लड़कियां माता लक्ष्मी का रूपमानी जाती हैं। इनपर माता लक्ष्मी और कुबेर की विशेष कृपा होती है। वैसे तो इनकी शादी काफी संपन्न परिवार में होती है, लेकिन इनके ससुराल जाने से संपन्नता में और भी वृद्धि हो जाती है। ये ससुराल वालों का दिल जीतने में भी माहिर होती हैं और इस कारण सभी इन्हें पसंद करते हैं। खास बात यह है कि ये जिस भी काम में हाथ डालती हैं, उसमें उन्हें सफलता मिलती है।

Recommended Video

L अक्षर से शुरू होने वाले नाम वाली लड़कियां

अब बात करते हैं अंग्रेजी के बारहवें अक्षर L की। इस अक्षर से शुरू होने वाले नाम वाली लड़कियां भी धन के मामले में काफी लकी होती हैं। खुशमिजाज स्वभाव की होने के कारण ये खुद के साथ-साथ दूसरों को भी खुश रखने का प्रयास करती हैं और उनके इस स्वभाव के कारण सभी उन्हें पसंद करते हैं।

S अक्षर से शुरू होने वाले नाम वाली लड़कियां

s alphabet lucky

अब बात करते हैं S अक्षर की। इस अक्षर से शुरू होने वाले नाम वाली लड़कियां माता लक्ष्मी का रूप होती हैं। इन्हें कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती और शादी के बाद जब ये ससुराल जाती हैं तो वहां भी संपन्नता साथ ले जाती हैं। ससुराल वाले भी इन्हें अपना लकी चार्म मानते हैं।  

वैसे A से लेकर Z  तक सभी नाम की लड़कियों में विशेष गुण होते हैं, लेकिन ऊपर दिए गए अक्षर के नाम वाली लड़कियां ज्यादातर ससुराल के लोगों की प्रिय हो जाती है। हालांकि आप कितने लकी है और आपके ऊपर भगवान का कितना आशीर्वाद है, यह बहुत हद तक आपकी कुंडली और उसमें बैठे ग्रहों की स्थिति पर भी निर्भर करता है, इसलिए आपका नाम चाहे जो हो, आप खुद को लकी ही समझें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com and pixabay 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।