• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गंगाजल के ये टोटके विवाह में आ रही अड़चन करेंगे दूर और दिलाएंगे लंबे कर्ज से मुक्ति

अगर आप घर से कई समस्याओं को दूर करना चाहते हैं तो गंगाजल के कुछ आसान टोटके आजमा सकते हैं। 
author-profile
Published -27 Jul 2022, 12:30 ISTUpdated -27 Jul 2022, 12:46 IST
Next
Article
shadi ke liye gangajal ke totke

गंगाजल को हिंदू धर्म में सबसे ज्यादा पवित्र माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि पूजा के समय भी इसका इस्तेमाल करने से पूजा का संपूर्ण फल मिलता है। यही नहीं मान्यतानुसार यदि कोई व्यक्ति गंगा नदी में स्नान करता है तो उसे समस्त पापों से मुक्ति मिलती है।

सभी शुभ अवसरों में गंगाजल का इस्तेमाल किया जाता है। शास्त्रों में भी इस बात का बखान है कि गंगा नदी का पवित्र जल इतना शुभ होता है कि यह कभी भी खराब नहीं होता है। वहीं ऐसा माना जाता है कि इसके कुछ उपाय आपके जीवन में बदलाव ला सकते हैं।

यदि आपकी शादी में अड़चनें आ रही हों या फिर आप किसी कर्ज में उलझे हुए हों, तो गंगाजल के कुछ टोटके आपको सभी समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं। आइए Life Coach और Astrologer, Sheetal Shaparia जी से जानें गंगाजल से जुड़े कुछ आसान टोटकों के बारे में जिससे आपको सभी परेशानियों से छुटकारा मिल सके 

गंगाजल का ये टोटका मोक्ष दिलाएगा 

gangajal remedies for prosperity

ज्‍योतिष के अनुसार ऐसा माना जाता है कि यदि घर में गंगाजल रखा हुआ है तो ये सभी नकारात्मक ऊर्जाओं को कम कर सकता है। यह जल मोक्ष का द्वार खोलता है इसलिए लोग गंगा नदी में स्नान करते हैं।

यदि आप भी पापों से मुक्ति के साथ मोक्ष के द्वार खोलना चाहते हैं तो नियमित रूप से शिवलिंग को स्नान कराते समय जल के लोटे में गंगाजल की कुछ बूँदें जरूर मिलाएं और ॐ नमः शिवाय का जाप करते हुए जल शिव जी को अर्पित करें। 

इसे जरूर पढ़ें:वास्तु टिप्स: घर में आने वाली मुसीबतों से छुटकारा दिलाएंगे गंगाजल के ये 7 उपाय

अच्छी नौकरी के लिए गंगाजल के टोटके 

यदि आप काफी दिनों से नौकरी की तलाश में हैं या फिर नौकरी में प्रमोशन चाहते हैं तो पीतल के लोटे में जल के साथ गंगाजल की 11 बूंदें डालें और बेल पत्र के 5 पत्ते लेकर शिव जी पर अर्पित करें। यदि आप गंगाजलका यह उपाय नियमित रूप से कम से कम 40 दिन तक आजमाएंगे तो जल्द ही आपकी नौकरी के योग बनेंगे। 

कर्ज से मुक्ति के लिए गंगाजल के टोटके 

gangaja remedy to get rid of debt

यदि आप कर्ज से परेशान हैं तो गंगाजल को किसी पीतल के लोटे में भरकर घर के उत्तर पूर्व कोने यानी कि ईशान कोण में रखें इस लोटे के मुंह को लाल कपड़े से ढक दें। ये उपाय जल्द ही आपको कर्ज से मुक्ति दिलाने में मदद करेगा। इसके अलावा यदि आपका धन कहीं अटका हुआ है तो वह भी जल्दी ही वापस मिलने के योग बनेंगे। 

Recommended Video

बीमारियां कम करने के लिए गंगाजल के टोटके 

यदि आपके घर में समय -समय पर कोई बीमार रहता है तो आप रविवार और मंगलवार के दिन गंगाजल से पूरे घर के सभी कोनों में छिड़काव करें। या उपाय आपके घर से बीमारियां दूर करने में मदद करेगा। 

विवाह में आ रही अड़चने दूर करे गंगाजल और हल्दी का टोटका 

gangajal and turmeric remedy for wedding

यदि लड़कियों के विवाह में देरी हो रही है तो जल्द ही सुयोग्य वर पाने के लिए आप नियमित रूप से नहाने के पानी में गंगाजल के साथ चुटकी भर हल्दी (विवाह के लिए हल्दी के टोटके) मिलाकर स्नान करें। यह उपाय कम से कम 21 दिनों तक आजमाएं, जल्द ही विवाह के योग बनेंगे और घर में समृद्धि आएगी। 

नजर दोष दूर करने के लिए गंगाजल का टोटका 

यदि आपके घर में कभी किसी छोटे बच्चे को नजर लग जाएतो उसके ऊपर गंगाजल का छिड़काव करें। यह उपाय नजर से मुक्त करेगा और बुरी शक्तियों को दूर करने में मदद करेगा।

गंगाजल के सभी टोटके आपके जीवन में बदलाव ला सकते हैं और आपके घर की समस्याएं दूर करने में मदद कर सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com and shutterstock 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।