यह तो हम सभी जानते हैं कि हमारी राशियों का प्रभाव व्यापक रूप से हमारे जीवन पर पड़ता है। इसलिए, व्यक्ति के जीवन में आने वाली खुशियों व दुख को उसकी राशि से जोड़कर देखा जाता है। इतना ही नहीं, अगर व्यक्ति अपनी राशि के अनुसार जीवन में उपाय अपनाए तो ऐसे में उन्हें अपनी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही उसके जीवन की कठिनाईयां भी काफी हद तक कम हो जाती हैं।

जहां तक बात सिंह राशि की है तो यह चक्र की पाचवीं राशि है। इसका चिन्ह शेर है और सिंह राशि का स्वामी सूर्य है। इस राशि के लोग स्वभाव से बहुत अधिक मेहनती होते हैं और उनमें गजब की नेतृत्व करने की क्षमता होती है। यूं तो अपनी मेहनत के दम पर वह अपने जीवन में खुशियां व सफलता प्राप्त करते हैं। लेकिन अगर तमाम प्रयासों व मेहनत के बाद भी आपको अपने जीवन में विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है तो यह जरूरी है कि आप कुछ अतिरिक्त उपाय अपनाएं। तो चलिए आज आचार्य विकास शास्त्री जी सिंह राशि के जातकों के लिए कुछ उपाय बता रहे हैं, जो उनके जीवन की समस्याओं को दूर करके उनके जीवन में खुशियां लेकर आएंगे-

स्वास्थ्य समस्याओं का करना पड़ रहा है सामना

health issues leo

अगर आपको शारीरिक समस्याओं या स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में एक आरोग्य जीवन व्यतीत करने के लिए आप सूर्य देव की उपासना करें। इसके लिए आप जल में रोली मिलाकर ॐ सूर्याय नम: । ॐ भास्कराय नम:। ऊं रवये नम: । ऊं मित्राय नम: । ॐ भानवे नम: । ॐ खगय नम: । ॐ पुष्णे नम: । ॐ मारिचाये नम: । ॐ आदित्याय नम: । ॐ सावित्रे नम:। ॐ आर्काय नम: । ॐ हिरण्यगर्भाय नम:। इन मंत्रों का जाप करते हुए सूर्य देव को जल चढ़ाएं। आप सुबह छह से सात बजे के बीच सूर्य देव को जल दें।

इसे जरूर पढ़ें:गलत दिशा में लगाएंगी तस्वीर तो बदल जाएगी जीवन की दशा

धन की समस्या को यूं करें दूर

money related tips

  • अगर आपको अपने जीवन में धन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में आप कुछ आसान उपाय अपना सकते हैं। मसलन,
  • हर बुधवार के दिन आटे या रोटी में गुड़ मिलाकर गौ माता को खिलाएं।
  • बुधवार को गणेश जी को कोई भी मीठी चीज या फिर मोदक का भोग लगाएं।
  • माता लक्ष्मी का महालक्ष्मी सिद्ध यंत्र या अष्टलक्ष्मी यंत्र का पूजा करके अपनी तिजोरी में रखें या घर में स्थापित करें। इससे आपके जीवन में आने वाली पैसों की समस्या दूर होगी।

वैवाहिक जीवन में आएंगी खुशियां

married life issues

  • अगर सिंह राशि के जातकों को अपने वैवाहिक जीवन में विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है तो वह इन उपायों को अपना सकते हैं।
  • सबसे पहले तो आप सूर्य देव की उपासना करें। आपकी राशि के स्वामी सूर्य देव हैं और इनकी पूजा करने से सभी कार्य सिद्ध होते है। आप ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नमः इस मंत्र का जाप करते हुए भगवान सूर्य की पूजा करें।
  • इसके अलावा, हर शनिवार के दिन पीपल के वृ़क्ष को जल अवश्य दें। दरअसल, सिंह राशि के जातकों के वैवाहिक जीवन में शनि बाधा उत्पन्न करता है। इसलिए यह उपाय आपके लिए लाभकारी हो सकता है। 
  • बृहस्पतिवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करें। क्योंकि सूर्य देव को भगवान नारायण का स्वरूप ही माना गया है।

Recommended Video

कार्य में आ रही है समस्याएं

work place remedy

  • अगर सिंह राशि के जातकों को अपनी नौकरी या काम में समस्याएं आ रही हैं तो इस स्थिति में भी आपको सूर्य को मजबूत करना होगा।
  • रविवार के दिन या संक्राति के दिन तांबा, गेंहू, मसूर की दाल या गुड़ का दान अवश्य करें।
  • हर दिन भगवान सूर्य को जल अवश्य दें। इस दौरान सूर्य भगवान के अलग-अलग नामों के मंत्रों का जाप करें या फिर आप गायत्री मंत्र का भी जाप कर सकते हैं।
  • तांबे के लोटे में जल में गंगाजल व रोली मिलाकर सूर्य देव को जल अर्पित करें। 
  • अगर आप माणिक्य धारण कर सकते हैं तो सोने की धातु में माणिक्य धारण करके अनामिका उंगली में पहने। इससे आपको विशेष लाभ होगा। 
  • इसके अलावा, आप अपने कार्यस्थल पर गुलाबी व लाल रंग का पेंट कराएं या फिर इस रंग को धारण करें। यह रंग आपके लिए बेहद ही लाभकारी साबित होगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।