Sawan Shivratri 2021: विवाह में आ रही हैं अड़चनें तो राशि के अनुसार सावन शिवरात्रि में करें ये उपाय

अगर आपके विवाह में अड़चनें आ रही हैं तो एस्ट्रोलॉजर और वास्तु स्पेशलिस्ट डॉ आरती दहिया जी से जानें सावन शिवरात्रि में किए जाने वाले उपायों के बारे में। 
sawan shivratri zodiac sign

हिन्दू धर्म में सावन के महीने का विशेष महत्त्व बताया गया है। सावन के महीने में मुख्य रूप से भगवान् शिव की पूजा अर्चना करके भक्त जन मनोकामनाओं की पूर्ती करते हैं। सावन महीने के कृष्णपक्ष की चतुर्दशी तिथि को सावन शिवरात्रि के रूप में मनाया होता है जिसका विशेष महत्त्व है। सावन में आने वाली इस शिवरात्रि का वैवाहिक जीवन के लिए बहुत अधिक महत्त्व बताया गया है। साथ ही, यदि विवाह में अड़चनें आ यही हों तोइस दिन अपने गए कुछ उपायों से सभी बाधाओं को दूर किया जा सकता है। 

कई बार ऐसा होता है कि हमारी कुंडली में दोष होने के कारण शादी विवाह में देरी हो जाती है या फिर बने बनाए रिश्ते टूट जाते हैं, कई सारी अड़चने भी आने लगती है। ऐसे में जातक के माता पिता काफी चिंतित हो जाते हैं। इस लेख में जानी मानी एस्ट्रोलॉजर और वास्तु स्पेशलिस्ट डॉ आरती दहिया जी राशि के अनुसार कुछ ऐसे समाधान बता रही हैं जिन्हें सावन महीने की शिवरात्रि के दिन आजमाकर विवाह में लगातार आने वाली बाधाओं से मुक्ति पाई जा सकती है। 

aarti dahiya quite

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

1मेष राशि

aries zodiac sign

मेष राशि वाले जातक यदि अपनी कुंडली में चल रहे विवाह दोष से मुक्ति पाना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें सावन शिवरात्रि वाले दिन शिवालय पर जाकर भगवान शिव और  माता गौरी पर गुड़ वाले चावल चढ़ाने होंगे और उसका सेवन प्रसाद के रूप में करना होगा, ऐसा करने से विवाह दोष दूर होगा।

 

2वृषभ राशि

taurous zodiac

वृषभ राशि वाले जातकों के विवाह में यदि देरी हो रही है या किसी प्रकार की अड़चने आ रही हैं तो सावन शिवरात्रि के दिन शिवालय पर भगवान शंकर और माता गौरी पर पीपल के 11 पत्ते लाल चंदन लगाकर चढ़ाएं और उसमें से चढ़ा पीपल का  एक पत्ता अपने पास रखें  ऐसा करने से विवाह संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

3मिथुन राशि

gemini zodiac sign

मिथुन राशि के जातकों को  शिवालय में भगवान शिव और माता गौरी पर रबड़ी जलेबी चढ़ाकर उसको छोटे बच्चों में बांट देना चाहिए। ऐसा करने से विवाह में आ रही हर प्रकार की अड़चनें खत्म हो जाएंगी। 

4कर्क राशि

cancer zodiac sign

कर्क राशि वाले जातकों को पीपल के 108 पत्तों पर सिंदूर लगाकर उसको लाल मौली में पिरोना है और सावन शिवरात्रि के दिन मां मंगला गौरी को चढ़ाना है। ऐसा करने से विवाह के योग शीघ्र खुल जाएंगे। 

5सिंह राशि

leo zodiac sign

सिंह राशि वालों को माता देवी मंगला गौरी पर लाल चुनरी,लाल चूड़ियाँ,लाल बिंदी ,लाल सिंदूर और लाल धागा चढ़ाना होगा ऐसा करने से उन्हें विवाह में देरी संबंधित सभी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

6कन्या राशि

virgo zodiac sign

कन्या राशि वाले जातकों को सावन की शिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता गौरा को शहद चढ़ाना होगा। विवाह संबंधित सभी परेशानियो से मुक्ति मिलेगी।

7तुला राशि

libra zodiac sign

इन जातकों को विशेष रूप से विवाह में आ रही अड़चनो  से छुटकारा पाने के लिए माता गौरा को चांदी का छत्र और चांदी की बिछिया चढ़ानी होंगी। 

8वृश्चिक राशि

shivalaya shiv pujan

वृश्चिक राशि वाले जातकों को विवाह की अड़चनो को दूर करने के लिए सावन शिवरात्रि के दिन से रोज़ शाम के समय शिवालय पर जा कर चमेली के तेल का दीपक जलाएं और सफ़ेद पुष्प अर्पित करें शीघ्र ही लाभ की प्राप्ति होगी।

9धनु राशि

saggitarious zodiac sign

धनु राशि वाले जातकों को सावन शिव रात्रि से शुरू करके नियमित रूप से मंगला गौरी का पाठ करना चाहिए इससे इनके विवाह में चल रही सभी बाधाएं दूर होंगी।

10मकर राशि

capricorn zodiac sign

मकर राशि वाले जातक यदि भगवान शिव और पार्वती को चावल की बनी खीर सावन शिवरात्रि से 11 दिन लगातार भोग लगाएंगे और उसके उपरांत खुद भी खाएंगे तो अत्यधिक लाभ की प्राप्ति होगी ।

11कुंभ राशि

auarious zodiac sign

कुंभ राशि के जातक यदि सावन शिवरात्रि के दिन किसी शिवालय में लाल ग़लीचा दान करें तो निश्चित रूप से विवाह में आ रहे विलंभ दूर होंगे।

 

12मीन राशि

picean zodiac sign

मीन राशि वालों को मंगलवार के दिन माता गौरी को लाल  सिंदूर चढ़ाना चाहिए और बूंदी के लड्डुओं का भोग लगाना चाहिए निश्चित ही लाभ की प्राप्ति होगी।

यहां बताए गए सभी उपाय राशियों के अनुसार विवाह में आने वाली बाधाओं को दूर कर सकते हैं। इसलिए इनका पालन अवश्य करें और विवाह के क्षेत्र में आने वाली अड़चनों से छुटकारा पाएं।