• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

सिंगल महिलाओं के काम आएंगे ये बजट टिप्स

सिंगल महिलाओं को आज हम ऐसे सेविंग टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपके आगे चलकर बहुत काम आएंगे।   
author-profile
Published -08 Jun 2022, 15:21 ISTUpdated -08 Jun 2022, 15:44 IST
financial planning tips for women

Money Saving Tips : कभी हमारे नखरे पर मां गुस्से में कह दिया करती थी न 'जब आटे दाल का भाव पता चलेगा तो पता लगेगा'...। यह बात तब समझ आती है, जब हम बाहरी दुनिया में कदम रखते हैं। घर वालों के साथ कभी कुछ भी जरूरत है तो मां और पापा से पैसे ले लो और सारे काम हो जाते हैं, लेकिन अकेले रहने पर हमेशा बजट में दिक्कत रहती है।

अगर आप का पैसा भी नहीं बचता तो आपको कुछ बजट टिप्स जरूर पता होने चाहिए। ये फाइनेंशियल सेविंग टिप्स आपके भविष्य में बहुत काम आएगी और जब आपको पैसों की जरूरत होगी तो किसी से मदद भी मांगनी नहीं पड़ेगी।

 

1शुरू से बनाएं बजट

make budget

जब आप सिंगल होते हैं, तो आपके पास जो भी पैसा होता है उसे सिर्फ खर्च करने के बारे में आप सोचते हैं। अगर आप शुरू से ही बजट बनाने के चलेंगी तो आपको कोई दिक्कत नहीं होगी। अपनी पहली जॉब के समय से ही एक बजट तैयार करें। अपने एक्सपेंसेस को दो भागों में डिवाइड करें और इस तरह पूरे महीने की प्लानिंग करें।

 

2इमरजेंसी फंड रखें तैयार

keep emergency fund

जब आप सिंगल होते हैं तो आपको अपने पास एक इमरजेंसी फंड जरूर तैयार रखना चाहिए। अगर कोई अनएक्सपेकेटेड खर्चा एकदम सामने आ जाए तो आपके हाथों में थोड़ा पैसा जरूर होना चाहिए। आपके इस फंड में कम से कम 3 महीने की सैलरी होनी चाहिए।

 

3इश्योरेंस पॉलिसीज का रखें ध्यान

invest in insurance

जब आप अपने करियर की शुरुआत करते हैं, तो आपको लगता है कि इंश्योरेंस आदि आपके लिए नहीं है। लेकिन आपको बता दें यह सबसे ज्यादा जरूरी होता है। अगर आपके पास इंश्योरेंस है तो कभी आपकी बीमारी और अन्य चीजों के बड़े खर्चे बच जाते हैं।

 

4अपनी किश्तों को सबसे पहले चुकाएं

pay debt

अगर आपने किसी से उधार लिया या कोई छोटा-मोटा लोन लिया है तो उसे सबसे पहले चुकाएं। बिल्डिंग किश्ते और लोन आपके बजट को बिगाड़ देता है। इसे पहले ही निपटाकर आप अपने पूरे महीने के खर्चे प्लान कर सकती हैं। 

 

इसे भी पढ़ें : पार्टनर से मनी टॉक करते समय इन छोटी-छोटी बातों को ना करें नजरअंदाज

 
 

5रिटायरमेंट के लिए करें सेव

plan for retirement

अगर अभी आपके पास अभी बहुत सारे पैसे नहीं भी हैं, तो भी थोड़ा-थोड़ा पैसा अपनी रिटायरमेंट के लिए बचाएं। पैसा बचाकर आप अपने फ्यूचर को स्ट्रॉन्ग बना सकती हैं। आप क्या अफॉर्ड कर सकती हैं और क्या नहीं, उससे पहले से इस प्लान में सेविंग्स करते रहें।

 

6खाने और शॉपिंग में न करें फिजूल खर्च

shopping budget

हममें से अधिकतर महिलाएं तो सबसे ज्यादा खर्चा शॉपिंग में करती हैं। इसके अतिरिक्त बाहर से खाना मंगवाना या बाहर जाकर फिजूलखर्च करने से भी आपको बचना चाहिए। ऑनलाइन जो देखा उसे तुरंत खरीद लेना या बाहर से अक्सर ऑर्डर करने से भी बजट गड़बड़ाता है। अगर आपको बाहर खाने का शौक है, तो महीने में 2 बार बाहर जाएं या शॉपिंग के लिए सेल का इंतजार करें (बजट में ट्रैवल करने के टिप्स)।

 

7 यूटिलिटी सेविंग्स करें

utility saving budget

आपका बजट कई बार बिजली और पानी के ज्यादा बिल कारण भी बिगड़ता है। ऐसे में अपने घर में हमेशा इलेक्ट्रिसिटी सेविंग्स लाइट्स लगाएं। अननेसेसरी लाइट्स को बंद रखें, जहां कूलर, एसी की जरूरत न लगे तो उन्हें स्विच ऑफ करें। शावर से नहाने के बजाय बाल्टी का इस्तेमाल करें। हाथ धोते समय, ब्रश करते समय या मुंह धोने के दौरान बहुत देर तक पानी न खुला छोड़ें।

 

इसे भी पढ़ें : रेग्युलर फैंस की बजाय एनर्जी सेवर फैंस को चुनना क्यों है बेहतर जानें?

 
 

8ट्रैवलिंग में बचाएं पैसा

save on traveling

हम लोग बहुत बार जल्दी के चक्कर में आसपास की जगहों पर भी स्कूटर, कैब और टैक्सी का सहारा लेते हैं। महीने के अंत होने तक हमारे बजट का ज्यादा पैसा तो ट्रैवल एक्सपेंस में ही चला जाता है। इसलिए जहां भी संभव हो स्थानीय ट्रांसपोर्ट का सहारा लें। लोकल बस, ऑटो का खर्चा प्राइवेट से कम होगा और आपका बहुत पैसा भी बचेगा।

 

9अपने बजट को महीने के अंत में एनालाइज करें

budget analyze

अगर आपने महीने के शुरू में बजट बनाया है तो उसे फिर आखिर में एनालाइज करना भी जरूरी है। कहां कितना खर्च किया, एक्स्ट्रा हुआ या कुछ बचा इन सारी चीजों को देखकर आगे का बजट सेट करें। इस तरह से आप साल के अंत में अच्छी सेविंग्स और एक्सपेंस के लिए एक आइडिया पहले ही तैयार कर लेंगी। भविष्य में आपको फिर बजट की चिंता नहीं होगी (ड्रीम वेडिंग के लिए ऐसे बनाएं बजट)।

 

ये बजट टिप्स हममें से कई लोग अपनाते तो हैं, लेकिन सिर्फ आधे-अधूरे तरीके से। आप इसे रेगुलर फॉलो करेंगी, तो आपको कभी बजट की गड़बड़ नहीं होगी। हमें उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे बजट टिप्स पढ़ने के लिए फॉलो करें हरजिंदगी।