हम अक्सर अपने घरों में कई चीज़ों का इस्तेमाल करते हैं और उनमें से कुछ चीज़ें ऐसे ही खराब समझ कर फेंक देते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि उन खराब चीज़ों के साथ भी काफी कुछ किया जा सकता है। अब जब फालतू चीज़ों की बात हो रही है तो क्यों न ऐसी ही एक चीज़ के बारे में बताएं जिसे सिर्फ कुछ मिनट इस्तेमाल करके आप फेंक देते हैं। ये हैं ग्रीन टी के बैग्स। आप नॉर्मल टी बैग्स का तो इस्तेमाल कर लेते हैं, लेकिन ग्रीन टी के बैग्स के साथ क्या-क्या किया जा सकता है ये हम आपको बताते हैं। 

ग्रीन टी का यूज्ड टी बैग्स का इस्तेमाल अगर आपने अभी तक सिर्फ ब्यूटी के लिए किया है तो चलिए हम आपको कुछ और बातें बताते हैं। 

1. गार्डनिंग में कीजिए ग्रीन टी बैग्स का इस्तेमाल-

आप इन्हें दो तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। पहला ये कि आप इस्तेमाल किए हुए टी बैग्स की पत्तियों को निकाल कर और उबालें और इस उबाले हुए पानी को आप पौधों में ठंडा करके डालें। ध्यान रहे गुनगुना पानी न डाल दीजिएगा वर्ना आपके पौधे मर सकते हैं। दूसरा तरीका ये है कि आप इस्तेमाल किए हुए टी बैग को थोड़ा सा बीच में से फाड़ें। इसमें थोड़ी सी मिट्टी भी चाय की पत्ती के साथ मिलाएं और इसी में बीज बो दें। आपके टी बैग में से पौधा उगने लगेगा। 

green tea for gardening

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं सिर्फ नमक से हल की जा सकती हैं ये 10 घरेलू समस्याएं

2. पास्ता-नूडल्स को फ्लेवर देने के लिए इस्तेमाल करें ग्रीन टी बैग्स-

पास्ता, नूडल्स आदि बनाते समय अगर आपको कोई अच्छा फ्लेवर देना है तो आप इस्तेमाल किया हुआ टी बैग भी पास्ता के पानी में पहले डाल सकते हैं। इसे दो मिनट डालकर निकाल लें और फिर पास्ता या नूडल्स को डालें। आपको जैस्मिन, कैमोमाइल, रोज़, सिट्रस आदि जिस भी फ्लेवर का पास्ता चाहिए उस फ्लेवर का टी बैग इस्तेमाल करें। 

3. बर्तनों की चिकनाई की हो सकती है सफाई-

अगर आपके किचन सिंक में ऐसे बर्तन भरे हुए हैं जिनमें खाने की चिकनाई है और वो आसानी से साफ नहीं हो रही है तो आप इन टी बैग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। बस बर्तनों को गुनगुने पानी और ग्रीन टी बैग्स के साथ रात भर भिगो कर रख दें। सुबह आपके बर्तन बहुत आसानी से साफ हो जाएंगी और साथ ही साथ उनकी चिकनाई बहुत आसानी से निकल जाएगी। 

green tea bartan

4. टी बैग्स से करें कांच और खिड़कियों की सफाई-

टी बैग्स का इस्तेमाल सफाई के लिए किया जाए तो ये बहुत अच्छा काम कर सकता है। टी बैग्स कांच पर सबसे अच्छा असर कर सकते हैं। इसके लिए आप ग्लास सरफेस पर गीला टी बैग रगड़ें और उसके बाद किसी पेपर टॉवल से अपने कांच को पोंछ दें। ऐसा करने से कांच पर जमें फिंगरप्रिंट्स आदि बहुत ही आसानी से साफ हो जाएंगे। 

green tea for cleaning

5. फ्रिज की बदबू हटाने के लिए ग्रीन टी बैग्स का इस्तेमाल- 

ग्रीन टी कई फ्लेवर में आती है और सिट्रस आदि से भरपूर ग्रीन टी काफी फ्रेग्रेंट होती है। अगर आपके पास बेकिंग सोडा नहीं है और आपके फ्रिज में से बहुत बदबू आ रही है तो आप सिर्फ यूज किया हुआ ग्रीन टी बैग किसी कप में रखकर फ्रिज के पीछे की ओर रख दें। अगर फ्रिज से बहुत ज्यादा बदबू आ रही है तो दो-तीन टी बैग्स का इस्तेमाल करें।  

green tea bags and its use

6. चूहों को भगाने के लिए करें ग्रीन टी बैग्स का इस्तेमाल- 

ऐसा कहा जाता है कि रोडेंट्स को पिपरमेंट की स्मेल पसंद नहीं आती है और ये केस ग्रीन टी बैग्स के लिए भी लागू होता है। आप बस पिपरमेंट टी के यूज किए हुए टी बैग्स को अपने घर के कोनों में रख दें। इससे न सिर्फ चूहे भागेंगे बल्कि इससे आपके घर के कोने भी महकने लगेंगे। आप नॉर्मल ग्रीन टी बैग में कुछ बूंदें पिपरमेंट एसेंशियल ऑयल की डालकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  

7.  ग्रीन टी बैग्स से करें काले जूतों की सफाई- 

ग्रीन टी के इस्तेमाल किए हुए टी बैग्स जूतों की सफाई के काम भी आ सकते हैं। दरअसल, आप अपने इस्तेमाल किए हुए टी बैग्स को डार्क लेदर शूज पर रगड़ कर उनकी गंदगी को साफ कर सकता है। ग्रीन टी बैग्स को थोड़ा सा गीला करें और उन्हें जूतों के मुहाने पर सर्कुलर मोशन में रगड़ें। बस आपका काम हो जाएगा।  

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं सिर्फ शक्कर से हल की जा सकती हैं ये 10 घरेलू समस्याएं 

8. कॉम्पोस्ट के लिए सबसे अच्छे हैं ग्रीन टी बैग्स- 

अगर आप अपने गार्डन के लिए कॉम्पोस्ट बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो ये बहुत अच्छी बात होगी कि आप यूज्ड टी बैग्स को सीधे कॉम्पोस्ट पिट में डाल दें। यूज किए हुए ग्रीन टी बैग्स आपके कॉम्पोस्ट में हेल्दी बैक्टीरिया के बनने में मदद करेंगे।  

green tea compost

9. लकड़ी की शाइन बढ़ाने के लिए करें टी बैग्स का इस्तेमाल- 

ग्रीन टी में मौजूद जो भी केमिकल्स होते हैं वो लकड़ी की शाइन बढ़ाने के काम आ सकते हैं। इसके लिए आप सिर्फ एक काम करिए कि कुछ गीले टी बैग्स को लकड़ी पर रगड़िए और फिर कपड़े से इसे पोंछ दीजिए। आपकी लकड़ी में शाइन आ जाएगी।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।