प्रेग्नेंसी के दौरान महिला का सिर्फ खान-पान या लाइफस्टाइल ही नहीं बदलता, बल्कि उसके कपड़े पहनने के तरीकों में भी कुछ बदलाव आता है। इस दौरान अमूमन महिलाएं ऐसे कपड़ों को प्राथमिकता देना पसंद करती हैं, जो अधिक कंफर्टेबल हों। शायद यही कारण है कि इन दिनों मार्केट में अलग से मैटरनिटी आउटफिट्स अवेलेबल हैं। जिसे खासतौर पर, महिलाओं के प्रेग्नेंसी पीरियड के लिए डिजाइन किया जाता है। यह कपड़े विशेष रूप से टमी एरिया से थोड़े लूज होते हैं, ताकि महिलाओं के बढ़ते पेट के आकार के कारण उन्हें कपड़े पहनने में कोई समस्या ना हो।

हालांकि, प्रेग्नेंसी पीरियड खत्म हो जाने के बाद महिलाओं को यह कपड़े बेकार नजर आते हैं। ऐसे में वह इन मैटरनिटी आउटफिट को अपने वार्डरोब के एक कॉर्नर में रख देती हैं और इसलिए वह केवल जगह ही घेरते रहते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो इन मैटरनिटी आउटफिट को भी कई अलग-अलग तरीकों से बेहद आसानी से यूज कर सकती हैं, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

दिखाएं क्राफ्ट स्किल्स 

craft

अगर आपके पास मैटरनिटी आउटफिट हैं और आप उन्हें एक नए अंदाज में इस्तेमाल करना चाहती हैं तो ऐसे में आप अपने क्राफ्ट स्किल्स दिखाएं और मैटरनिटी आउटफिट को एक नया आकार दें। आप मैटरनिटी आउटफिट से कई अलग-अलग आइटम्स जैसे पालतू के लिए बेड, हेड बैंड, पर्स, ग्रॉसरी बैग्स व अन्य कई आइटम्स तैयार कर सकती हैं। (हेयर स्टाइलिंग को करना है स्पाइस अप तो इन तीन तरीकों से पहनें हेडबैंड) इस तरह आप एक ही मैटरनिटी आउटफिट से कई चीजें बना सकती हैं और उन्हें डेली यूज में ला सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- अपनी बेकार कुर्ती को फेंकने की बजाय बनाएं ये खूबसूरत चीज़ें

पहनें स्टाइलिश अंदाज में

आमतौर पर, महिलाएं मैटरनिटी आउटफिट को प्रेग्नेंसी में पहनना पसंद करती हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो पोस्ट प्रेग्नेंसी भी इन्हें अपने स्टाइल का हिस्सा बना सकती हैं। इसे कई तरह से कैरी किया जा सकता है। सबसे पहले तो आप इसे अल्टर करवाकर अपनी फिटिंग करवा लें और फिर आप बेहद आसानी से अपने स्टाइल को फ्लॉन्ट कर सकती हैं। इसके अलावा, इन्हें बिना अल्टर किए भी पहना जा सकता है। आप अपने लुक को स्टाइलिश बनाने के लिए मैटरनिटी आउटफिट के साथ बेल्ट कैरी कर सकती हैं या फिर इसे नॉटेड लुकमें भी स्टाइल किया जा सकता है।

बेबी के आएगा काम

Child outfit

आपने मैटरनिटी आउटफिट को अपने प्रेग्नेंसी पीरियड में स्टाइल किया। अब आप इन आउटफिट को अपने न्यूबॉर्न बेबी के भी इस्तेमाल में ला सकते हैं। अगर आप सिलाई में बेहतर हैं तो ऐसे में आप बच्चे के लिए बिब से लेकर नैपकिन, बैबी रैप यहां तक कि बेबी ब्लैकेंट भी तैयार कर सकती हैं। वहीं, अगर आपका पहले भी कोई बच्चा है तो आप इस मैटरनिटी आउटफिट से बच्चे की स्क्रैपबुक को डिजाइन करने से लेकर अन्य बुक्स को मेकओवर दे सकती हैं। इस तरह आपके मैटरनिटी आउटफिट्स आपके बच्चे के बेहद काम आने वाले हैं।

Recommended Video

यह भी है तरीका

मैटरनिटी आउटफिट को रियूज करने का यह भी एक तरीका है। अगर आपकी कोई फ्रेंड प्रेग्नेंट है तो आप उसे अपने मैटरनिटी आउटफिट्स दे सकती हैं ताकि उनका मैटरनिंटी पीरियड भी बेहद कंफर्टेबल तरीके से बीत सके। वहीं, अगर आप भविष्य में दोबारा प्रेग्नेंसी प्लॉन करना चाहती हैं तो ऐसे में आप अपने मैटरनिटी आउटफिट्स को अच्छी तरह क्लीन करके व आयरन करके स्टोर कर सकती हैं। इस तरह, आपको बार-बार आउटफिट खरीदने के लिए पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इसे ज़रूर पढ़ें- अपने पुराने अनारकली कुर्ते को 5 तरह से दें नया लुक

तो अब आप अपने मैटरनिटी आउटफिट को किस तरह यूज करना चाहेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik