यह तो हम सभी जानते हैं कि परदे आपके घर के इंटीरियर में एक अहम् रोल अदा करते हैं। आपके बेडरूम से लेकर लिविंग स्पेस में परदे एक खूबसूरत लुक एड करते हैं। लेकिन घर को ब्यूटीफुल दिखाने के लिए यह भी जरूरी है कि आपके परदे साफ-सुथरे हों। हालांकि, परदों को धोना एक बिग टास्क है और इसलिए अक्सर महिलाएं इसे अवॉयड करती हैं, क्योंकि परदों को धोने से लेकर आयरन करने में उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ती है। 

वहीं दूसरी ओर, गंदे परदे आपके घर को भी गंदा दिखाते हैं। लेकिन अब अगर आप अतिरिक्त मेहनत किए अपने परदों की सफाई करना चाहती हैं तो इसके लिए आपको उन्हें उतारकर वॉश करने से लेकर आयरन करने की जरूरत नहीं है। ऐसे कई तरीके है, जिन्हें अपनाकर परदों को आसानी से मेंटेन किया जा सकता है और लंबे समय तक उन्हें बिना धोए भी नया और साफ-सुथरा बनाया रखा जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

करें डस्टिंग

how to clean curtain without washing

परदों पर जमी धूल-मिट्टी को साफ करने के लिए उनकी नियमित रूप से डस्टिंग करना बेहद आवश्यक है। आप कमरे की सफाई करने से पहले, धूल से छुटकारा पाने के लिए परदों को अच्छी तरह से हिलाएं। इससे परदों जमी डस्ट आसानी से साफ हो जाती है। कई बार डस्ट जमी होने के कारण भी हम परदों को गंदा समझकर उसे धोने लग जाते हैं। परदों को हिलाने के बाद, करीबन दस मिनट तक इंतजार करें और फिर फर्नीचर की डस्टिंग और वैक्यूम प्रोसेस शुरू करें।

वैक्यूम क्लीनर का लें सहारा 

tips to do clean curtain

आमतौर पर, महिलाएं अपने फर्नीचर से लेकर रग्स की क्लीनिंग के लिए वैक्यूम क्लीनर का सहारा लेती हैं। लेकिन अगर आप लंबे समय तक अपने परदो को भी साफ-सुथरा रखना चाहती हैं तो ऐसे में आपको वैक्यूम क्लीनर की मदद लेनी चाहिए। यह हाथों की डस्टिंग से भी बेहतर तरीके से आपके परदों की बेहद आसान व क्विक तरीके से क्लीनिंग करता है। इसके लिए, आपको सप्ताह में एक बाद अपने परदों को वैक्यूम क्लीनर से साफ करना चाहिए। हालांकि, वैक्यूम क्लीनर से परदों को क्लीन करने के लिए आप पहले लेबल को अवश्य पढ़ें और उसी के अनुसार पर्दे के लिए उपयुक्त अटैचमेंट का उपयोग करें। इतना ही नहीं, परदों को केवल नीचे से ही साफ ना करें, बल्कि स्टूल की मदद से परदों को उपर तक क्लीन करें, ताकि परदे बेहतर तरीके से साफ हो सके।

इसे भी पढ़ें: इन 5 तरीकों से चुनें अपने घर के लिए बेस्ट पर्दे

Recommended Video


स्टीमिंग तकनीक

cleaning tips in hindi

परदों को साफ करने के साथ-साथ उसे दुर्गन्ध से दूर रखना भी आवश्यक है। कई बार परदे साफ नजर आते हैं, लेकिन उनमें से अजीब सी स्मेल आती है। जिसके कारण परदों को वॉश करना पड़ता है। लेकिन इस स्थिति में आप एक अच्छे स्टीम-क्लीनर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। यह दुर्गन्ध को दूर करके परदों को फ्रेश और क्लीन बनाता है। साथ ही स्टीम क्लीनर का इस्तेमाल करने से परदे एकदम नए जैसे नजर आते हैं, क्योंकि वह परदों पर मौजूद किसी भी तरह के रिंकल्स को दूर करते हैं।

इसे भी पढ़ें: पर्दों पर लग गए हैं दाग तो साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

खिड़की से रखें परदों को साफ

आमतौर पर परदों को खिड़कियों पर टांगा जाता है। शायद यही कारण है कि खिड़की गंदी होने पर परदे गंदे हो जाते हैं। आमतौर पर, महिलाएं परदे तो वॉश करती हैं, लेकिन खिड़की को करना भूल जाती हैं। इसलिए, परदो को साफ रखने के लिए यह सुनिश्चित करें कि आप अपनी खिड़कियों और ग्रिलों को नियमित रूप से साफ रखें। इस एक तरीके को अपनाकर आप गंदगी को परदों में स्थानांतरित होने से रोक पाएंगी। साथ ही इस तरह से आपके परदे जल्दी गंदे भी नहीं होंगे और उन्हें बार-बार वॉश करने की जरूरत महसूस नहीं होगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik.com