पौधों का ध्यान रखने के लिए सबसे जरूरी है उन्हें सही समय पर पानी देना। मिट्टी, खाद के अलावा पानी भी पौधों की ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी है। आमतौर पर, पौधों को पानी देने के लिए लोग बाजार से वाटरिंग कैन लेकर आते हैं और उससे पौधों को पानी देते हैं। लेकिन आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। आपके घर में ऐसे कई बेकार प्रॉडक्ट होते हैं, जिन्हें हम यूं ही कूड़ेदान में फेंक देते हैं। लेकिन वास्तव में यह आपके लिए बेहद ही लाभदायक साबित हो सकते है।

आप इन पुरानी चीजों को कई अन्य चीजों से रियूज कर सकते हैं। इनमें से कई प्रॉडक्ट हैं, जो आपके गार्डन एरिया के लिए एक बेहतरीन वाटरिंग कैन साबित हो सकते हैं और इसलिए इन्हें आपको फेंकने की जगह इस्तेमाल करना चाहिए। इस तरह आपको कई लाभ होते हैं। सबसे पहले तो आपको बाजार से वाटरिंग कैन को खरीदने में पैसे खर्च नहीं करने पड़ते। वहीं, दूसरी ओर, आपके घर का वेस्ट सामान भी रियूज हो जाता है। तो चलिए आज हम आपको घर पर ही कुछ चीजों को वाटरिंग कैन के रूप में इस्तेमाल करने के आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

पानी की बोतल को बनाएं वाटरिंग कैन

यह एक आसान तरीका है वाटरिंग कैन बनाने का। इस तरह आप ही नहीं, बच्चे भी बेहद आसानी से पौधों को पानी दे सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि आप पानी की बोतल के ढक्कन पर कुछ छेद कर दें। अब आप बोतल में पानी भरें और इसके बाद पौधों को बेहद आसानी से पानी दिया जा सकता है। (पानी में उगाए जाते हैं ये प्लांट्स)

जग का करें इस्तेमाल

use jug

अगर आपकी किचन में कोई पुराना जग है या फिर चाय का थरमस है, जिसे अब आप यूज नहीं करती हैं तो ऐसे में आप उस जग या थरमस को बतौर वाटरिंग कैन इस्तेमाल करने पर विचार कर सकती हैं। कोशिश करें कि आप इसे इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह पेंट कर लें। जब पेंट सूख जाए तो आप बतौर कैन इसे यूज कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: इन डेकोर हैक्स की मदद से बदल दें अपने घर का पूरा लुक

सॉस की बोतल का करें इस्तेमाल

हम सभी अपने घर में कई तरह की सॉस की बोतल का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन जब वह बोतल खाली हो जाती हैं तो हम उसे यूं ही बाहर फेंक देते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो सॉस की बोतल को बतौर वाटरिंग कैन भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको बस इतना करना है कि आप पहले सॉस की खाली बोतल को अच्छी तरह साफ कर लें। इसके बाद आप उसमें पानी भरें। इसके ढक्कन पर भी आप छोटे-छोटे छेद करके पौधों को पानी दे सकती हैं।

Recommended Video

पुरानी कैन आएगी काम

watering in plants

घर में कई बार हम तरह-तरह की कैन का इस्तेमाल करती हैं। इनमें ऑयल से लेकर कई तरह की आइटम्स को रखा जाता है। हालांकि, यह कैन खाली होने के बाद यूं ही बेकार हो जाती हैं। लेकिन अगर आपके पास बिग गार्डन एरिया है और आप बार-बार होममेड वाटरिंग कैन को भरकर उसे इस्तेमाल करना नहीं चाहती हैं तो ऐसे में पुरानी बिग साइज कैन आपके काम आ सकती हैं। इस कैन के ढक्कन पर कुछ छेद करके आप इसे इस्तेमाल करना शुरू कर दें।

इसे भी पढ़ें:नींबू के पौधे में लगने लगे हैं कीड़े? तो इस तरह करें उसकी देखभाल

मिल्क बोतल को बनाएं कैन 

milk bottle

अगर आप अपने घर में दूध को एक साथ लाना पसंद करती हैं और इसलिए मिल्क बोतल का इस्तेमाल करती हैं तो ऐसे में उनके खाली होने के बाद मिल्क बोतल को भी बतौर वाटरिंग कैन इस्तेमाल किया जा सकता है। आप मिल्क बोतल की मदद से एक होममेड वाटरिंग कैन तैयार करें और इसके बाद मिल्क बोतल को आपको फेंकने की जरूरत महसूस नहीं होगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।