सूखी लाल मिर्च आएगी आपके बहुत काम, जानें इसके 9 अनोखे इस्तेमाल

साबुत सूखी लाल मिर्च का इस्तेमाल कई घरेलू कामों के लिए किया जा सकता है। आइए जानते है इससे जुड़े हैक्स-
freepikdry red chilli

सूखी साबुत लाल मिर्च या फिर उसका पाउडर खाने के अलावा कई अन्य कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, घर में कई ऐसे छोटे-बड़े काम होते हैं, जिसे करने के लिए सूखी लाल मिर्च का इस्तेमाल किया जा सकता है। कई बार हमें इसके बारे में पता नहीं होता। यही नहीं दादी-नानी साबुत लाल मिर्च को नुस्खे के तौर पर अक्सर इस्तेमाल किया करती थीं। 

कई ऐसे लोग हैं जो खाने में सूखी लाल मिर्च को अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल करती हैं। इससे ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ जाता है बल्कि उसका टेक्स्चर भी देखने में अच्छा लगता है। कुछ लोग खाने में लाल मिर्च कलर के लिए भी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आज हम आपको बताएंगे साबुत लाल मिर्च से जुड़े कुछ ऐसे हैक्स, जिसे आप घरेलू कामों के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

1चींटियों को भगाने का देसी तरीके

get rid of ant

बारिश के मौसम में अक्सर घर के अंदर चींटियों का आतंक शुरू हो जाता है। खाने-पीने की चीजों को बर्बाद करने के अलावा यह जब कांट लें, तो स्किन पर रैशेज और खुजली शुरू हो जाती है। खाने-पीने की चीजों के अलावा फर्नीचर या फिर अन्य आइटम को भी चींटियां नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में उन्हें भगाने के लिए लाल मिर्च का पाउडर छिड़क दें। ऐसा करने से चींटियां भाग जाएंगी। 

2क्रंची तड़का लगाएं

red chilli for food

दाल, रायता या फिर किसी स्पेशल सब्जी में तड़का लगाना चाहते हैं तो उसके लिए साबुत सूखी लाल मिर्च का ही उपयोग करें। तड़का लगाने के लिए लाल साबुत मिर्च को थोड़ा क्रंची कर लें, यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। हालांकि, तड़का लगाते वक्त इसे काला ना करें, बल्कि ब्राउन होने दें। जैसे ही मिर्ची का कलर ब्राउन हो जाए तुरंत तड़का लगा दें।

3आटे या फिर चावल से भगाएं कीड़े

rice and flour

आटे या फिर चावल में अक्सर सफेद कीड़े देखने को मिलते हैं। वहीं एक बार कीड़े लग जाए तो दोबारा यह इस्तेमाल करने योग्य नहीं रहते। इस तरह की समस्या अक्सर होती हैं तो आटे या फिर चावल के डिब्बे में साबुत सूखी लाल मिर्च मिक्स कर दें। एक डिब्बे चावल या फिर आटे में करीब 10 से 15 साबुत लाल मिर्च (डंठल सहित) मिक्स कर दें। ऐसा करने से ना सिर्फ आटे चावल को कीड़ों से बचा पाएंगे बल्कि चींटियां भी नहीं आएंगी।

4बढ़िया दही जमाने का तरीका

make curd

साबुत लाल मिर्च की मदद से आप घर पर बढ़िया दही जमा सकती हैं। इसके लिए पहले दूध को उबाल लें और फिर उसे ठंडा होने दें। जब यह ठंडा हो जाए दही जमाने के लिए 2 से 3 लाल सूखी मिर्च (डंठल सहित) को बीच में डाल दें और उसे ढक दें। दरअसल, सूखी लाल मिर्च में लैक्टोबैसिलस नामक बैक्टीरिया होता है, जो दही जमाने में प्रभावी तरीके से काम करता है। इस ट्रिक से दही और बहुत अच्छी जमेगी।

5कपड़ों के बीच रखें लाल मिर्च

dry chilli for clothees

सर्दी या फिर बारिश के मौसम में कपड़ों को नमी से बचाने की आवश्यकता होती है। दरअसल, कपड़ों में नमी आ जाने के बाद फफूंदी या फिर फंगस पनपने लगते हैं। सर्दी और बारिश के मौसम में अक्सर इस तरह की समस्या देखने को मिलती है। इसलिए कपड़े अलमारी में रखते वक्त बीच में सूखी साबुत लाल मिर्च रख दें। कोशिश करें कि लाल मिर्च के डंठल सहित कपड़ों के बीच-बीच में रखें। यह कपड़ों को नमी और फंगस या फिर फफूंदी जैसी चीजों से बचाएगा।

6नजर उतारने का घरेलू तरीका

red chilli for nazar

बुरी नजर से ना सिर्फ बच्चों को बल्कि बड़ों को भी कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। जब भी किसी का नजर उतारना है तो हम अक्सर सूखी साबुत लाल मिर्च का ही इस्तेमाल करते हैं। दादी-नानी के समय से नजर उतारने के लिए सूखी साबुत लाल मिर्च का इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसके लिए लाल मिर्च को नजर उतारकर जलते हुए चूल्हे में रखकर जला दिया जाता हैं। हालांकि, लोग नजर उतारने के लिए सूखी लाल मिर्च का अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल करते हैं।

 

7डोसा बैटर में इस्तेमाल करें

dosa batter

डोसा बैटर जब हम तैयार करते हैं तो रात में चावल, मेथी दाने को सोक होने के लिए पानी में छोड़ देते हैं। फिर अगली सुबह उसे पीसते हैं और फर्मेंटेशन के लिए छोड़ देते हैं। हालांकि, बैटर में जितना अच्छा फर्मेंटेशन होगा, डोसा उतना ही अच्छा तैयार होगा। इसके लिए आप जब रात में चावल और मेथी दाने को पानी में भिगो रही हैं उसी वक्त उसमें दो से तीन लाल साबुत लाल मिर्च मिक्स कर दें और उसे साथ ही पीस लें। लाल मिर्च से डोसा बैटर का फर्मेंटेशन काफी अच्छा होता है।

इसे भी पढ़ें: आटे के चोकर को ना समझे बेकार, इन कामों में भी कर सकते हैं इस्तेमाल

8वेट लॉस के लिए है फायदेमंद

chilli for weight loss

बहुत कम लोगों को पता होगा कि लाल साबुत मिर्च वेट लॉस के लिए भी प्रभावी तरीके से काम करता है। यह ना सिर्फ वजन कम करने में सहायक है बल्कि पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है। यह शरीर को साफ करने में भी मदद करता है, क्योंकि तीखा खाने के बाद हम अक्सर खूब सारा पानी पीते हैं, जिसकी वजह से मूत्र की मात्रा अधिक हो जाती है और इसके जरिए विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। हालांकि, इसे कितना खाना और कब खाना है, इसके लिए डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

9रेड चिली ऑयल बनाएं

chillie oil

रेड चिली ऑयल बनाने के लिए लाल साबुत सूखी मिर्च की हमें आवश्यकता होगी। रेड चिली ऑयल अलग-अलग रेसिपी में इस्तेमाल किया जाता है। इसे बनाना बेहद आसान है पहले साबुत सूखी लाल मिर्च को धूप में अच्छी तरह सुखा लें और फिर उसे दरदरा पीस लें। कोशिश करें कि मिर्च के बीच को कम ही रखे। अब इसे बाउल में नमक के साथ मिक्स कर लें। फिर एक पैन में तेज पत्ता, Sichuan काली मिर्च, दालचीनी स्टिक, इलायची, काली इलायची, चक्र फूल को रोस्ट करें। रोस्ट करने के बाद इन मसालों को एक बाउल में निकाल कर साइड कर लें। अब उसी पैन को दोबारा गैस पर रखें और उसमें तेल डालें। तेल को हल्का गर्म हो जाने पर रोस्ट किए हुए मसालों को मिक्स करें। इसके साथ लहसुन और अदरक को क्रश कर के डाल दें। अब इन मसालों को 10 से 13 मिनट तक पकाएं और फिर तेल को चिली फ़्लेक्स वाले बाउल में छान दें। इस तरह चिली ऑयल बनकर तैयार हो जाएगा।