• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Astro Tips: करियर में ग्रोथ और धन लाभ के लिए बृहस्पतिवार के दिन करें इन 7 चीजों का दान

यदि आपकी कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति कमजोर है तो धन लाभ के लिए आपको कुछ विशेष चीजों का दान करना चाहिए। 
author-profile
Published -30 Jun 2022, 17:29 ISTUpdated -30 Jun 2022, 17:51 IST
Next
Article
guruvaar ke upay by expert

गुरुवार यानी बृहस्पतिवार का दिन मुख्य रूप से भगवान विष्णु का दिन माना जाता है। इस दिन विष्णु पूजन का विशेष फल मिलता है और उनकी कृपा दृष्टि प्राप्त होती है। ऐसा माना जाता है कि जो इस दिन पूरी श्रद्धा भाव से पूजा करता है उसकी सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। शास्त्रों में गुरुवार के दिन को गुरु का दिन बताया गया है और इस दिन पूजन से भाग्योदय होता है।

ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों की कुंडली में गुरु कमजोर होता है उन्हें कुछ उपाय और दान पुण्य करने चाहिए। ऐसी मान्यता है कि गुरुवार के दिन कुछ चीजों का दान आपकी कुंडली में गुरु को मजबूत करने के साथ आपके करियर में भी सफलता के मार्ग खोल सकता है।

यदि लोग गुरुवार के दिन दान पुण्य करते हैं तो भगवान विष्णु की भी विशेष कृपा दृष्टि प्राप्त होती है। आइए ज्योतिर्विद पं रमेश भोजराज द्विवेदी जी से जानें कि करियर में सफलता और धन लाभ के लिए आप किन चीजों का दान गुरुवार के दिन कर सकते हैं। 

हल्दी का दान 

yellow things donate on thursday

यदि आपके विवाह में देरी हो रही है तो गुरु को प्रसन्न करने के लिए आप हल्दी की गांठ का दान करें। यह उपाय आपके अच्छे जीवनसाथी की तलाश (कुंभ राशि के लोग कैसे चुनें पार्टनर)को पूरा करने के साथ आपको कार्यों में भी सफलता दिलाने में मदद करेगा। 

इसे जरूर पढ़ें:कुंडली में बृहस्पति को मजबूत बनाने के टिप्‍स, पंडित जी से जानें

पीले वस्त्रों का दान 

यदि आपका बृहस्पति कमजोर है और मेहनत के बाद भी आपको सफलता नहीं मिल रही है तो आप बृहस्पतिवार के दिन ब्राह्मण को पीले वस्त्रों का दान करें या किसी जरूरतमंद को पीले कपड़े दान में दें। ऐसा करने से आपका बृहस्पति मजबूत होने के साथ आपके रुके हुए काम भी बनने लगते हैं। 

पीला भोजन करें दान 

yello food donate on thursday

यदि आप गुरुवार के दिन गरीबों को पीले भोजन का दान करते हैं तो यह उपाय आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने के साथ आपको रुके हुए धन को वापस पाने में भी मदद करेगा। इस दिन आप अन्न का दान भी कर सकते हैं। यह भी आपके लिए लाभकारी होगा। यदि आप गरीबों को पीला भोजन कराते हैं तो आपकी नौकरी से संबंधित कोई भी समस्या दूर होती है।  

पीले चावल का दान 

कुंडली में गुरु को मजबूत करने और नौकरी में प्रमोशन के लिए आप बृहस्पतिवार के दिन चावल को हल्दी और केसर में मिलाकर गरीबों को दान करें। पीले चावल का दान आपके जीवन में सफलता पाने में मदद करता है। 

केले का दान 

donation of banana on thursday

यदि आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या नौकरी की तलाश में हैं तो बृहस्पतिवार के दिन सवा दर्जन केले का मंदिर में दान करें और गरीबों को दक्षिणा दें। यह उपाय आपको करियर में सफलता पाने में मदद करेगा। 

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Tips: घर में लगा रही हैं केले का पौधा तो वास्तु से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान

Recommended Video


सोने का दान 

वैसे तो सोने का दान करना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन यदि आप अपनी सामर्थ्य अनुसार सोने की किसी चीज का दान बृहस्पतिवार के दिन किसी गरीब को करते हैं तो ये उपाय आपके लिए धन का मार्ग खोलने में मदद कर सकता है। 

यहां बताई चीजें यदि आप बृहस्पतिवार के दिन दान करते हैं तो ये  उपाय आपके घर में समृद्धि ला सकते हैं। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।