साल 2021 खत्म होने वाला है लेकिन कोरोनावायरस के एक नए रूप ने दुनिया में तूफान मचा दिया है। कोरोना वायरस का लगातार म्यूटेशन हो रहा है और हर बार नए, घातक रूपों के साथ सामने आ रहा है। कोरोना महामारी फैलने के तकरीबन 2 साल बाद भी दुनिया इसके नए-नए वेरिएंट्स से लगातार जूझती नजर आ रही है। ऐसे में लोग घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। इसलिए लोग अकेले रहना और घूमना फिरना पसंद करने लगे हैं। ऐसे में अगर आप घर से न्यू ईयर सेलिब्रेट कर रहे हैं। लेकिन आप आपनों को गिफ्ट देना चाहते हैं, तो आप डिजिटल तकनीक का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, आप बिना किसी से मिले हुए उन्हें गिफ्ट दे सकते हैं, कैसे आइए जानते हैं। 

इन तरीकों से दें ऑनलाइन गिफ्ट

वैसे तो ऑनलाइन गिफ्ट भेजने या खरीदने के दर्जनों तरीके मौजूद हैं लेकिन हम आपके साथ तीन आसान तरीके साझा कर रहे हैं। 

ऑनलाइन वाउचर करें गिफ्ट

gift card

नए साल पर आप इस बार अपनों को गिफ्ट में ऑनलाइन वाउचर दे सकते हैं। बता दें कि ऑनलाइन वाउचर एक तरह का ऑनलाइन गिफ्ट या ऑनलाइन वाउचर है। हालांकि, कई लोग इसे प्री-पेमेंट कार्ड या वाउचर भी कहते हैं। क्योंकि इसे इस्तेमाल करने से पहले पैसे जमा किए जाते हैं जैसे कि अगर आपके पास 500 रुपये का गिफ्ट कार्ड है, तो आप इस कार्ड से 500 रुपये की ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको 16 अंक का नंबर डालना होगा।   

पोस्ट ऑफिस का करें इस्तेमाल 

गिफ्ट में ऑनलाइन वाउचर देने के अलावा, आपके पास गिफ्ट को डाक के जरिए भेजने का भी बेस्ट ऑप्शन है। आप गिफ्ट को खरीदकर, जिसे देना है उसके घर पोस्ट ऑफिस के जरिए भी भेज सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप ऑनलाइन वेबसाइट से गिफ्ट खरीद रहे हैं, तो आप एड्रेस ऑप्शन में उस इंसान का पता डाल दें, जिसे आप गिफ्ट देना चाहते हैं। 

ऑनलाइन पेमेंट करने का है बेस्ट ऑप्शन 

Online payment

अगर आप ऐसे इंसान को गिफ्ट देने की सोच रहे हैं, जिसकी पसंद और नापसंद के बारे में आपको खास जानकारी नहीं है। तो आप उसे किसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से गिफ्ट सिलेक्ट करने के लिए कह सकते हैं। इसके बाद, आप अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से गिफ्ट की पेमेंट कर सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- आने वाले साल में इन तरीकों से आप भी घर को सजाएं

यहां से लें गिफ्ट आइडियाज

online gift

उम्मीद है कि आपको ऑनलाइन गिफ्ट भेजने के तरीके समझ में आ गए होंगे। लेकिन अगर आपके कोई कुछ समझ नहीं आ रहा है, तो आप यहां से आइडियाज ले सकते हैं। 

चॉकलेट बॉक्स

आजकल चॉकलेट लगभग हर सेलिब्रेशन का एक अहम हिस्सा है फिर चाहे वे किसी की वेडिंग सेलिब्रेशन हो, बर्थडे पार्टी हो या फिर कोई भी खुशी का दिन आदि। (चॉकलेट पाउडर को इस तरह करें स्टोर) आप भी इस बार न्यू ईयर के मौके पर अपनों को ऑनलाइन चॉकलेट बॉक्स खरीदकर दे सकते हैं। इसके अलावा, आपको बाजार से कई तरह के चॉकलेट्स के सेलिब्रेशन बॉक्स आसानी से मिल जाएंगे। आप अपने बजट के हिसाब से इसे खरीद सकते हैं। आप मिठाइयों की जगह अपने दोस्तों, परिवार वालों को चॉकलेट बॉक्स गिफ्ट कर सकते हैं, जिसमें तरह-तरह की चॉकलेट्स हों। 

Recommended Video

परफ्यूम

gift ideas for new year

आप न्यू ईयर के मौके पर अपने दोस्तों को, अपने परिवार के किसी सदस्य को परफ्यूम भी दे सकते हैं। (परफ्यूम को इस तरह घर के कामों में किया जा सकता है इस्तेमाल) परफ्यूम देना ना सिर्फ अच्छा ऑप्शन है बल्कि ये आपको अन्य चीजों के मुकाबले थोड़ी सस्ता भी पड़ेगा। आपको बाजार या ऑनलाइन वेबसाइट पर कई तरह के परफ्यूम मिल जाएंगे, आप अपनी पसंद के हिसाब से इसे खरीद सकते हैं।  

इसे ज़रूर पढ़ें- नए साल के मौके पर अपने प्रियजनों को भेजें ये शुभकामनाएं

ग्रीटिंग कार्ड

एक वक्त था जब न्यू ईयर के मौके पर लोग ग्रीटिंग कार्ड दिया करते थे। क्योंकि ग्रीटिंग कार्ड पर अपने दिल की बात लिखकर किसी खास को देते थे। अगर आप भी न्यू ईयर के मौके पर किसी को अपने दिल की बात बताना चाहते हैं, तो आप ग्रिटिंग कार्ड दे सकते हैं। इस न्यू ईयर एक अच्छा- सा कार्ड खरीदें और उसमें अपने मन की बात लिखकर अपने किसी खास को डाक के जरिए गिफ्ट करें। यह गिफ्ट उनके लिए किसी कीमती गहने से भी बढ़कर होगा।

आप इन गिफ्ट्स को आप न्यू ईयर के मौके पर अपनों को दें और नए साल का स्वागत करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit- (@Freepik and Google)