घरों में पाया जाने वाला प्यूमिक स्टोन आपने बहुत काम आ सकता है। अधिकतर लोग सोचते हैं कि इसका इस्तेमाल सिर्फ और सिर्फ ब्यूटी के लिए किया जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है। प्यूमिक स्टोन आप कई और कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और इसका पोरस सरफेस आपको रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने में मदद कर सकता है। 

प्यूमिक स्टोन को बतौर डिफ्यूजर, गार्डन सॉइल, पेट हेयर रिमूवर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप अभी तक सिर्फ इससे ब्यूटी से जुड़े इस्तेमाल करते आए हैं तो चलिए आज हम इसके अन्य इस्तेमाल भी बता ही देते हैं। 

1. ओवन और गैस में से हटाएं जले हुए खाने को-

जले हुए खाने को स्क्रब करना बहुत मुश्किल काम होता है और अगर इसे ओवन या गैस के ऊपर से स्क्रब करना हो तो ये और भी मुश्किल हो जाता है। कई बार तो आपका स्क्रबर ठीक से काम भी नहीं करता और ऐसी स्थिति में प्यूमिक स्टोन काम आता है। 

प्यूमिक स्टोन जले हुए खाने और ग्रीस को आसानी से गैस और माइक्रोवेव के ऊपर से स्क्रब कर सकता है। बस उस जिद्दी दाग के ऊपर क्लीनिंग लिक्विड या सफेद सिरका डालें और फिर प्यूमिक स्टोन से धीरे-धीरे साफ करें। 

pumice stone and its uses

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं चावल का पानी हल कर सकता है आपकी ये 6 समस्याएं

2. कपड़ों से निकालें रोएं-

कपड़ों को अगर आप वॉशिंग मशीन में धोते हैं तब तो उसमें रोएं आ ही जाते हैं और अगर बात यहां पर ऊनी कपड़ों की हो तब तो यकीनन बहुत ज्यादा परेशानी होती है।  

आप ऐसे रोएंदार कपड़ों को धोने से पहले उन्हें उल्टा कर लें और फिर सूखने के बाद प्यूमिक स्टोन से हल्के हाथों से रगड़ें। प्यूमिक स्टोन का पोरस सरफेस लिंट और रोएं निकालने के लिए परफेक्ट है।  

3. पानी का खारापन निकालेगा प्यूमिक स्टोन- 

अगर आपके घर का पानी खारा है तो जमीन, टॉयलेट बाउल, बाल्टी आदि में पानी के दाग जरूर लगे होंगे। इन्हें अधिकतर स्क्रबर से रगड़ा जाता है, लेकिन इस काम के लिए हैंडल वाला प्यूमिक स्टोन भी काफी मददगार साबित हो सकता है।  

अपने नॉर्मल बाथरूम क्लीनर का इस्तेमाल करते हुए बाथरूम से खारे पानी के दाग प्यूमिक स्टोन की मदद से हटाएं।  

pumice stone scrub

4. गार्डन की मिट्टी में करें मिक्स- 

अगर मिट्टी पोरस होती है तो वो ज्यादा आसानी से पौधों को ऑक्सीजन दे पाती है और साथ ही साथ वाटर रिटेंशन भी ठीक तरह से करती है। ऐसे में प्यूमिक स्टोन को अगर आप क्रश करके गार्डन की मिट्टी में मिलाएंगे तो ये बहुत ज्यादा लाभकारी साबित होगा।  

5. पालतू जानवरों के बाल हटाने के लिए इस्तेमाल करें प्यूमिक स्टोन- 

आप बाज़ार से महंगा वैक्यूम या फिर क्लीनिंग ब्रश लेकर आते हैं, लेकिन बार-बार फर्नीचर आदि पर पेट्स के बाल जरूर दिखते हैं। ऐसे में आप सोफे, कालीन, बेडशीट्स, कपड़ों आदि से पेट्स के बाल हटाने के लिए प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।  

ये बिल्कुल उसी तरह से काम करेगा जिस तरह से स्वेटर या किसी कपड़े के रोएं निकालते समय करता है।  

pumic stone pet hair

इसे जरूर पढ़ें- 1 चम्मच कॉफी से किए जा सकते हैं ये घरेलू काम 

6. जीन्स को दें DIY वॉर्न आउट लुक-

आपने देखा होगा कि नॉर्मल जीन्स का दाम कम होता है और पहले से ही रिप्ड और वॉर्न आउट लुक वाली जीन्स का दाम ज्यादा होता है। अगर आपके पास कोई पुरानी जीन्स रखी है तो आप उसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं और प्यूमिक स्टोन की मदद से उसे नेचुरल वॉर्न आउट लुक दे सकते हैं।  

जिस भी एरिया में आपको रिप्ड लुक चाहिए उस एरिया में हल्के हाथों से प्यूमिक स्टोन को रगड़ना शुरू करें। बस आपका काम बहुत ही आसानी से हो जाएगा।  

7. खुशबू के लिए इस्तेमाल करें प्यूमिक स्टोन- 

अधिकतर लोगों को ये पता नहीं होता कि प्यूमिक स्टोन में भरपूर एयर भरी होती है और ये बहुत ही सस्ते और अच्छे डिफ्यूजर का काम कर सकते हैं।  

बस किसी एक प्यूमिक स्टोन को गीला करें और उसमें 15-20 बूंद एसेंशियल ऑयल की डाल दें। अब इसे किसी हवादार जगह पर टांग दें या रख दें। आपका काम आसानी से हो जाएगा और भीनी-भीनी खुशबू आती रहेगी। 

आप इसी तरह से प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल अपने रोजमर्रा के कामों के लिए कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।