बच्चे स्वभाव से बेहद मासूम होते हैं और अक्सर इसलिए उनसे गलती हो जाती है। इस स्थिति में उन्हें डांटने की सलाह नहीं दी जाती, क्योंकि इससे उनके मन-मस्तिष्क पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। लेकिन हर बार उनकी गलती को इग्नोर करना भी सही नहीं है। दरअसल, बच्चों की परवरिश करना बेहद कठिन काम है और पैरेंट्स को हमेशा अपने व्यवहार को बैलेंस करना पड़ता है। अगर बच्चा बार-बार एक ही गलती करता है तो पैरेंट्स के लिए यह जरूरी हो जाता है कि वह बच्चों को अपनी गलती का अहसास कराएं ताकि वे उस गलती को दोबारा ना दोहराएं या फिर उस गलती से सबक लेकर अपने व्यक्तित्व में विकास कर सके। लेकिन जब बच्चों को सजा देने की बात होती है तो लोग इसे नकारात्मक रूप में ही लेते हैं। लेकिन वास्तव में बच्चों को सजा देने का तरीका क्रिएटिव और कन्स्ट्रक्टिव हो सकता है, जिसके कारण उन्हें फायदा ही फायदा होता है। इतना ही नहीं, अगर आप एक यूनिक तरीके से बच्चों को पनिश करती हैं तो इससे उन्हें अपनी गलती का अहसास भी होगा और इस तरह दी गई पनिशमेंट उन्हें अच्छी भी लगेगी। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ क्रिएटिव पनिशमेंट आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

खाली समय में करेंगे यह काम

creative punishment ideas for your kids inside

अगर आप बच्चे को पनिश कर रही हैं तो सजा के तौर पर आप उन्हें कहें कि आज अपने खाली समय में वह दीवारों के लिए खूबसूरत वाल आर्ट बनाएंगे या फिर बुकशेल्फ को क्लीन करेंगे या अपने रूम को डेकोरेट करेंगे। इस तरह उन्हें काफी मजा आएगा। साथ ही जब वह अपने हाथों से अपना कमरा सजाएंगे तो इससे उन्हें अपने कमरे में एक अपनत्व का अहसास होगा। इतना ही नहीं, इससे उनकी क्रिएटिविटी को भी नया आसमान मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: इन आसान टिप्स की मदद से करें सिंगल चाइल्ड की बेहतरीन परवरिश

रनिंग की सजा

creative punishment ideas for your kids inside

यदि आपके बच्चे ने घर में कुछ गलत किया है, तो ऐसे में उन्हें डांटने की जगह कुछ देर के लिए बाहर जाने के लिए कहें। इससे उनका मन भी शांत होगा। इसके लिए आप उन्हें अपने डॉगी के साथ रनिंग करने के लिए कहें। इससे उनका फिजिकल वर्कआउट होगा। अगर आपके घर में पालतू नहीं है तो ऐसे में आप उन्हें घर की छत या पार्क में वॉक करने के लिए कहें। इससे उनके शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर पड़ेगा।

Recommended Video

डिनर सर्व करने के लिए कहें

creative punishment ideas for your kids inside

हो सकता है कि डिनर टेबल पर बैठे-बैठे बच्चा कुछ शैतानी कर रहा हो और इससे आपको उस पर गुस्सा आ रहा हो। ऐसे में आप उस पर चिल्लाने की जगह डिनर सर्व करने के लिए कहें। इससे उसका समय भी व्यस्त रहेगा और साथ ही आपकी मदद करने से उन्हें काफी अच्छा भी लगेगा।

इसे भी पढ़ें: पेरेंटिंग के ये 5 इफेक्टिव टिप्स जो करेंगे आपके बच्चे का बेहतर विकास

करवाएं प्रैक्टिस

creative punishment ideas for your kids inside

हो सकता है कि आपके बच्चे की हैंडराइटिंग अच्छी ना हो या फिर वह जल्दी -जल्दी काम खत्म करने के चक्कर में हैंडराइटिंग पर ध्यान ना देता हो। इस स्थिति में उसे पनिश करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उसे बार-बार प्रैक्टिस करवाएं। सजा के तौर पर आप उसे कहें कि वह दिन इंग्लिश और हिन्दी की एक-एक पेज हैंडराइटिंग करेगा। अगर उसकी राइटिंग में गड़बड़ होगी तो आप उससे यह दोबारा लिखवाएंगी। इसी तरह, कॉपी में वह जो पेज गंदा लिखेगा, सजा के रूप में उसे वह पेज दोबारा लिखना होगा। इस सजा से उसकी हैंडराइटिंग कुछ ही दिनों में बेहतर हो जाएगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)