• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अगर आपकी राशि सिंह है तो भूलकर भी न करें इन रंगों का इस्तेमाल

राशि के अनुसार यदि रंगों का चुनाव किया जाता है तो ये आपके जीवन के लिए अच्छा होता है और सकारात्मकता लाने में मदद करता है। 
author-profile
Published -29 Jul 2022, 17:16 ISTUpdated -29 Jul 2022, 17:36 IST
Next
Article
colours for leo zodiac in hindi

सिंह राशि सूर्य द्वारा शासित राशि है जिसका शाही चिह्न ही आत्म-सिद्धांत का प्रतीक है। सिंह राशि वाले लोग सभी चमकीले और बोल्ड रंगों के कपड़े पहनना पसंद करते हैं लेकिन उनके लिए सबसे उपयुक्त रंग सूर्य का रंग नारंगी माना जाता है। 

नारंगी रंग से इस राशि के लोगों के प्रभाव में और ज्यादा इजाफा होता है। उनकी प्रवृत्ति शाही होती है और दूसरों को अपनी ओर आकर्षित करने वाले होते हैं। इस राशि के लोगों के लिए जहां कुछ रंग वरदान होते हैं, वहीं यदि ज्योतिष की मानें तो कुछ रंगों से सिंह राशि के लोगों को बचने की सलाह दी जाती है जिससे उनका वर्चस्व कम न हो।

कुछ रंग सिंह राशि के लोगों को और ज्यादा शानदार, आशावादी और उज्ज्वल बनाते हैं और उनके आत्म-सम्मान और भव्यता की भावना को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। जैसे पीला रंग हास्य, बुद्धि, साहस और शक्ति का प्रतीक है और संकेत के लिए एक अविश्वसनीय रूप से सकारात्मक रंग भी है।

इस वजह से सिंह राशि के लिए यह रंग भी सकारात्मक माना जाता है। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ आरती दहिया जी से जानें कि यदि आपकी राशि सिंह है तो आपको किन रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए और किन रंगों से बचना चाहिए। 

कैसे होते हैं सिंह राशि के लोग 

यदि आपकी जन्म तिथि 23 जुलाई से 22 अगस्त के बीच आती है, तो आपका जन्म सिंह राशि में हुआ है। सिंह राशि पर सूर्य का शासन होता है, जो वस्तुतः ब्रह्मांड का केंद्र है।  इस वजह से सिंह राशि का व्यक्तित्व सूर्य के सामान तेजवान होता है। 

सिंह राशि को किन रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए 

best colors for leo zodiac

ज्योतिष के अनुसार सिंह राशि के लोगों को सूर्य के रंगों का ही इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। पीला, नारंगी, लाल जैसे कई रंग इस राशि को और ज्यादा आकर्षक बनाते हैं। इस राशि के लोगों को कुछ विशेष रंगों का चुनाव करने की सलाह दी जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें:अगर आपकी राशि मेष है तो भूलकर भी न करें इन रंगों का इस्तेमाल

सिंह राशि को नारंगी रंग का इस्तेमाल करना चाहिए 

सिंह राशि चक्र की पांचवी राशि है। इसमें सिंह का प्रतीक है और इसका शासक तत्व अग्नि है। एक शेर की तरह ये राशि एक जन्मजात नेता, बहादुर और अपने क्षेत्र पर हावी होने वाली राशि होती है। इस वजह से सिंह राशि के लिए नारंगी रंग शुभ माना जाता है क्योंकि ये अग्नि का रंग होता है। किसी भी शुभ कार्य में आपको इसी रंग के कपडे पहनने की सलाह दी जाती है और इस रंग के इस्तेमाल से आपको हमेशा जीवन में सफलता मिलती है। 

Recommended Video

सिंह राशि को गोल्डन रंग का इस्तेमाल करना चाहिए 

सिंह राशि के जातक गोल्डन रंग के प्रति स्वाभाविक रूप से आकर्षित होते हैं, जो अत्यधिक सकारात्मकता बिखेरते हैं। यह शक्ति और शक्ति, कल्पना, रचनात्मकता और अंतर्ज्ञान को उजागर करता है। इस राशि के लोगों को अपने घर में गोल्डन रंगों को शामिल करने की सलाह दी जाती है और यदि आप कपड़ों में भी इसी रंग को शामिल करते हैं तो ये आपके लिए शुभ माना जाता है। (ये शुभ रंग लाएंगे आपके घर में सुख-समृद्धि )

सिंह राशि को इन रंगों से बचना चाहिए

leo should avoid these colours

आपको सिंह राशि के रूप में अपनी राशि के रंग पैलेट में गुलाबी, नीले और बेज जैसे पेस्टल रंगों को नहीं जोड़ना चाहिए। गुलाबी रंग अपरिपक्वता, अनुभवहीनता और किसी तरह कमजोरी से जुड़ा है, जो आपके पास मौजूद नेतृत्व गुण के विपरीत है। सिंह राशि को कभी भी गुलाबी रंग नहीं पहनना चाहिए क्योंकि यह आपके व्यक्तित्व को निखारने के बजाय दबा देता है। 

सिंह राशि का व्यक्तित्व गर्म होता है। इसलिए अपने आप को नीले रंग में उजागर करना आपके लिए है। साथ ही, नीला रंग अलगाव जैसी भावनाओं को जगाता है जो सिंह राशि के जीवंत व्यक्तित्व के लिए नकारात्मक प्रभाव डालता है। 

इसे जरूर पढ़ें:वृषभ राशि वाले भूलकर भी न करें इन रंगों का इस्तेमाल, हो सकता है भारी नुकसान

इस प्रकार यदि आपकी राशि सिंह है तो आपको यहां बताए रंगों का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com, shutterstock 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।