• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Astro Tips:मिथुन राशि वाले न करें इन रंगों का इस्तेमाल, जानें कौन से कलर हैं आपके लिए बेस्ट

अगर आपकी राशि मिथुन है तो आपको ज्योतिष के अनुसार कुछ विशेष रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपको जीवन में सफलता मिले।   
author-profile
Published -15 Jul 2022, 15:43 ISTUpdated -15 Jul 2022, 15:55 IST
Next
Article
gemini lucky colour by astrology

जिज्ञासु, स्नेही और दयालु होने के लिए प्रसिद्ध मिथुन राशि के लोग 21 मई से 21 जून के बीच पैदा होते हैं। जब उनके व्यक्तित्व की विशेषताओं की बात आती है तब ये स्वभाव से सौम्य और उदार दिल के होते हैं। चूंकि मिथुन राशि के लोग अपने दयालु स्वभाव के लिए जाने जाते हैं इसलिए उनके रंग पैलेट कुछ अलग ही रंगों को दिखाते हैं। जहां हरा, पीला और गुलाबी मिथुन राशि के लकी रंगों में से हैं, वहीं कुछ ऐसे रंग हैं जिनका इस्तेमाल कभी भी मिथुन राशि के लोगों को नहीं करना चाहिए।

ऐसा माना जाता है कि घर के कमरों के कलर से लेकर आपके कपड़ों के रंगों तक के लिए मिथुन राशि के लोग ज्योतिषीय सलाह लेते हैं तो  ये उनके लिए अच्छा होता है। आइए Life Coach और Astrologer Sheetal Shapaira से जानें मिथुन राशि के लिए शुभ रंगों के बारे में।  

पीला रंग 

yellow colour is lucky for gemini

ज्योतिष के अनुसार मिथुन राशि के लिए पीला रंग भी एक अच्छा रंग है। इसे शक्ति का रंग माना जाता है और पीला रंग हमेशा हंसमुख ऊर्जा से जुड़ा होता है। मिथुन राशि के लोग स्वभाव से सामाजिक और बौद्धिक रूप से ऊर्जावान होते हैं। इसलिए जब मिथुन के लिए शुभ रंगों की बात आती है तब पीला रंग उनके लिए हर एक अवसर पर शुभ हो सकता है। यदि आप किसी शादी समारोह में शामिल होने जा रही हैं या घर का फर्नीचर ले रही हैं, आपकी राशि के लिए पीला रंग सबसे ज्यादा बेहतर है। 

हरा रंग 

मिथुन राशि के साहसी और मज़ेदार गुणों को हरे रंग के माध्यम से दिखाया जाता है, जो इस राशि का मुख्य रंग है। हरा प्रकृति का रंग है, जो विकास, शांति और संतुलन का प्रतीक है। इस प्रमुख रंग की तरह, मिथुन राशि के जातक रचनात्मक होते हैं और हमेशा सफलता के लिए प्रयास करते हैं। अपने घर को प्रकृति के रंगों से सजाने के लिए और किसी भी शुभ अवसर पर कपड़ों के चुनाव के लिए इस रंग का इस्तेमाल करें। 

इसे जरूर पढ़ें:अगर आपकी राशि मेष है तो भूलकर भी न करें इन रंगों का इस्तेमाल

गुलाबी रंग 

pink colour is lucky for gemini

मिथुन राशि वाले अविश्वसनीय रूप से प्यार करने वाले लोग होते हैं, जो गुलाबी रंग से पूरी तरह मेल खाते हैं। गुलाबी न केवल दूसरों के बल्कि स्वयं के भी सार्वभौमिक प्रेम का रंग है। मित्रता, स्नेह और सद्भाव ऐसे गुण हैं जो मिथुन राशि और इस मधुर रंग दोनों में होते हैं। मिथुन राशि वाले अपने दोस्तों की सुरक्षा के लिए कुछ भी करने के लिए तत्पर होते हैं। वे हमेशा अपने रिश्तों को यथासंभव संतुलित रखने की कोशिश करते हैं। यदि आप इन व्यक्तित्व लक्षणों को प्रतिबिंबित करते हैं, तो इस कोमल रंग को अपने घर में पेंट के एक चिकना कोट या फर्नीचर के आकर्षक टुकड़े के साथ शामिल करने के बारे में सोचें।

Recommended Video

सफेद रंग 

सफेद रंग प्रकाश, पवित्रता, विजय और फसल से जुड़ा होता है। मिथुन राशि वालों के लिए यह महत्वपूर्ण है क्योंकि इस राशि के भीतर सफलता और समृद्धि प्रमुख कारक होते हैं। मिथुन राशि के सहज और भावुक गुण और सफेद रंग एक साथ खूबसूरती से मेल खाते हैं। मिथुन राशि को हमेशा पवित्रता के साथ जोड़ा जाता है इसलिए सफ़ेद रंग इस राशि के लिए शुभ माना जाता है। मिथुन राशि के जातकों को अपने घर में एक सफ़ेद रंग के कमरे से लाभ हो सकता है, वहीं एक सफेद बाथरूम या बेडरूम उनके लिए वह शांत स्थान हो सकता है जो उनके लिए शुभ हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:वृषभ राशि वाले भूलकर भी न करें इन रंगों का इस्तेमाल, हो सकता है भारी नुकसान

मिथुन राशि को किन रंगों से बचना चाहिए 

gemini unlucky colours

मिथुन के रूप में ग्रे, काला, नारंगी और लाल आपके लिए अनुकूल नहीं हैं। इसलिए किसी भी शुभ काम में आपको इन रंगों से परहेज करना चाहिए। ये सभी रंग  मिथुन राशि के लिए नकारात्मक ऊर्जा का संकेत देते हैं। यदि आप किसी शुभ कार्य के लिए जा रहे हैं तो आपको काले रंग के कपड़ों से बचना चाहिए। यदि आप फर्नीचर ले रहे हैं तो ग्रे या लाल रंग से बचें। ये सभी रंग मिथुन राशि के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं। 

अगर आपकी राशि मिथुन है तो आपको ज्योतिष के अनुसार यहां बताए रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए और कुछ रंगों से बचना चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com, wallpaper.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।