• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

विवाद के चलते इन फिल्मों का बदल दिया गया नाम

ऐसी कई फिल्में हैं, जिन पर मचे बवाल के बाद इनका टाइटल ही बदल दिया गया। जानिए इस लेख में।
Published -26 Feb 2022, 15:00 ISTUpdated -26 Feb 2022, 15:54 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -26 Feb 2022, 15:00 ISTUpdated -26 Feb 2022, 15:54 IST
Next
Article
Bollywood Movies Name Changed After Big Controversies In Hindi

बॉलीवुड और कॉन्ट्रोवर्सी का एक गहरा कनेक्शन है। बॉलीवुड जगत में कॉन्ट्रोवर्सी सिर्फ किसी कलाकार को लेकर ही नहीं होती है, बल्कि कई बॉलीवुड फिल्मों और उनके टाइटल को लेकर भी कॉन्ट्रोवर्सी होना आज के समय में आम बात है। हालांकि, निर्माता फिल्म की रिलीज से पहले किसी भी तरह के विवाद का असर अपनी फिल्म के बिजनेस पर नहीं देखना चाहते हैं और इसलिए अक्सर फिल्मों के टाइटल को ही चेंज कर दिया जाता है। 

हालांकि, कई बार यह विवाद फिल्म के लिए फायदे का सौदा भी साबित होते हैं तो कभी फिल्म के टाइटल में कुछ आपत्तिजनक या अपमानजनक शब्द का प्रयोग होने पर लोगों की भावनाएं आहत हो जाती हैं। कई बार तो लोग फिल्म के नाम को बदलवाने के लिए कोर्ट तक का दरवाजा खटखटा देते हैं। इस स्थिति में भी आम जनता की भावनाओं का सम्मान करते हुए और फिल्म को किसी भी नुकसान से बचाने के लिए फिल्म मेकर्स फिल्म के मूल टाइटल में कुछ बदलाव कर देते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ फिल्मों के नाम के बारे में बता रहे हैं, जिनका टाइटल रिलीज से पहले चेंज कर दिया गया-

लक्ष्मी

BollywoodMovies

अक्षय कुमार की हॉरर कॉमेडी फिल्म लक्ष्मी का वास्तविक नाम पहले लक्ष्मी बॉम्ब रखा गया। यह कंचना मूवी की रीमेक थी, जिसने परदे पर धमाल कर दिया था। लेकिन फिल्म की रिलीज़ से कुछ दिन पहले ही कई धार्मिक समूहों ने फिल्म के टाइटल को आपत्तिजनक और अपमानजनक बताया था, जिससे फिल्म निर्माताओं के सामने समस्या खड़ी हो गई थी। लोगों के कहना था कि देवी लक्ष्मी के नाम को बम शब्द से जोड़ना अपमानजनक है और इससे हिंदू समुदाय की भावनाएं आहत होती हैं। जिसके कारण बाद में निर्माताओं ने फिल्म के नाम को बदलकर लक्ष्मी कर दिया। बता दें कि इस विवाद से पहले अक्षय ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से लक्ष्मी बॉम्ब मूवी से अपना लुक पोस्टर भी शेयर किया था।

पद्मावत

Bollywood Movie

संजय लीला भंसाली की सुपरहिट मूवी पद्मावत के टाइटल को लेकर जिस तरह पूरे देश में विवाद पैदा हुआ, वैसा शायद पहले कभी किसी मूवी को लेकर नहीं किया गया। इन विवादों के चलते ही फिल्मी की रिलीज डेट भी आगे बढ़ानी पड़ी थी। यह एक ऐसी मूवी बनी, जिसके कारण फिल्म के कलाकारों खासतौर से दीपिका पादुकोण को कई तरह की धमकियां भी मिलीं, जिसके चलते उनकी सुरक्षा बढ़ानी पड़ी थी। देशव्यापी विरोध के बाद फिल्म का नाम बदलकर पद्मावत रखा गया। इस फिल्म को लेकर करणी सेना के सदस्यों का तर्क था कि फिल्म में इतिहास और तथ्यों को सही तरह से पेश नहीं किया गया है। बता दें कि फिल्म में दीपिका के घूमर गाने पर डांस करने पर भी करणी सेना ने आपत्ति जताई थी। जिसमें बाद गाने में दीपिका के लहंगे को पूरी तरह से कवर कर दिया गया था।

इसे जरूर पढ़ें: असल जिंदगी और सच्ची घटनाओं पर आधारित हैं बॉलीवुड की ये फिल्में, आप भी जानें

जजमेंटल है क्या

name chenged Bollywood Movies

राजकुमार राव और कंगना रनौत की फिल्म मेंटल है क्या का टाइटल नेम भी विवादों के चलते बाद में बदलकर जजमेंटल है क्या रख दिया गया। बता दें कि फिल्म रिलीज से पहले इंडियन साइक्रेट्री सोसाइटी ने इसके टाइटल को बदलने की मांग की थी।  उनका कहना था कि  ये टाइटल मनोरोग को गलत तरीके से पेश करता है। इतना ही नहीं, दीपिका पादुकोण के लिव लव लाफ फाउंडेशन ने भी फिल्म के टाइटल पर आपत्ति जताई थी। बाद में इस टाइटल को लेकर विवाद काफी बढ़ गया था, जिसके बाद फिल्म मेकर्स को नाम बदलना पड़ा था। बाद में इस फिल्म का नाम ‘जजमेंटल है क्या’ करना पड़ा था।

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें: एक नहीं, इन टॉप छह सेलेब्स ने कर दी थी 'कुछ कुछ होता है' मूवी रिजेक्ट 

गोलियों की रासलीला-रामलीला

पद्मावत से पहले संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘गोलियों की रासलीला रामलीला’ भी अपने टाइटल के कारण विवादों में फंस चुके हैं। दरअसल, रामलीला नाम के कारण लोगों ने धार्मिक भावनाएं आहत होने का आरोप लगाया था। मामले ने इस कदर तूल पकड़ लिया था कि फिल्म की रिलीज तक को लेकर संशय के बादल मंडराने लगे थे। यहां तक कि फिल्म के खिलाफ लोगों ने अदालत का दरवाजा खटखटाया था। जिसके कारण बाद में इस विवाद को शांत करने के लिए मेकर्स ने फिल्म का टाइटल नेम चेंज करके गोलियों की रासलीला-रामलीला रख दिया।

इन फिल्मों के अलावा शाहरूख खान की बिल्लू, आयुष शर्मा की लवयात्री, शाहिद कूपर की आर राजकुमार, सनी देओल की सिंह साब द ग्रेट ऐसी कई फिल्में हैं, जिनके टाइटल पहले कुछ और रखे गए थे। लेकिन बढ़ते विवाद को शांत करने के लिए फिल्म का नाम बदल दिया गया।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- Instagram

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।