बॉलीवुड स्टार्स को आए दिन किसी न किसी अवार्ड से सम्मानित किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड में ऐसे कई स्टार्स हैं जिनका नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। इन स्टार्स ने अपना नाम अपने काम के दम पर गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड कराया है। क्या आप भी जानना चाहते हैं कौन हैं ये स्टार्स? आइए जानते हैं इनके बारे में। 

अमिताभ बच्चन 

amitabh bacchan guinness world record

बॉलीवुड के बिग बी अभिताभ बच्चन को वैसे तो कई सम्मानित अवार्ड से नवाजा गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अभिताभ बच्चन का नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। अमिताभ बच्चन को 19 अन्य सिंगर्स के साथ  'श्री हनुमान चालीसा' गाने के लिए यह अवार्ड मिला था। 19 अन्य सिंगर्स के साथ हनुमान चालीसा गाने वाले वह पहले बॉलीवुड एक्टर थे। इसी वजह से उनका नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। 

शाहरुख खान

shahruk khan guinness world record

बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान बॉलीवुड के सबसे फेमस स्टार में से एक हैं। वह आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। शाहरुख को आए दिन कोई न कोई अवार्ड से सम्मानित किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शाहरुख खान का नाम भी  गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल है। उन्होनें साल 2013 में बतौर बॉलीवुड एक्टर सबसे ज्यादा कमाई की थी। उनकी अनुमानित कमाई 220.5 करोड़ रुपये थी, जिसकी बदौलत उनका नाम बतौर एक्टर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एक्टर के रूप में दर्ज है। 

कैटरीना कैफ

katrina kaif guinness world record

बॉलीवुड की सिजलिंग एक्ट्रेस कैटरीना कैफ इस समय अपनी शादी को लेकर काफी चर्चा में है। लेकिन इस बात से बहुत ही कम लोग वाकिफ होंगे कि कैटरीना कैफ का नाम भी गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। वह भी शाहरुख खान की तरह साल 2013 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड एक्ट्रेस थी। साल 2013 की उनकी अनुमानित कमाई 63.75 करोड़ रुपये थी। 

इसे भी पढ़ें: इन 10 तस्‍वीरों में देखें कैटरीना कैफ का बचपन और उनका परिवार

अभिषेक बच्चन

abhishek bacchan guinness world record

क्या आप जानते हैं कि अभिषेक बच्चन ने भी गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना दर्ज कराया है। साल 2009 में रिलीज हुई उनकी फिल्म दिल्ली 6 के प्रमोशन के लिए उन्होनें  महज 12 घंटे में 1800 किलोमीटर की दूरी तय की थी। महज 12 घंटे में अलग-अलग शहर पहुंचकर उन्होनें अपनी फिल्म का प्रमोशन किया था। जिसके चलते अभिषेक बच्चन का नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल है। 

इसे भी पढ़ें: अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या के रिश्ते के बारे ये 7 बातें नहीं जानती होंगी आप!

ललिता पवार

lalita pawar bollywood actress

ललिता पवार अपनी दमदार एक्टिंग के लिए जानी जाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनका नाम भी गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल है। ललिता पावर ने महज 12 साल की उम्र में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। उन्होनें 70 साल तक एक्टिंग की । सबसे लंबे एक्टिंग करियर के लिए उनका नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। 

अशोक कुमार

ashok kumar guinness world record

अशोक कुमार अपने समय के सबसे सुपरहिट एक्टर में से एक थे। उन्होनें बॉलीवु को कई बेहतरीन फिल्में दी हैं। लेकिन आपको शायद यह बात पता नहीं होगी कि अशोक कुमार का नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल है। अशोक कुमार ने 63 साल तक बॉलीवुड में काम किया। उन्होनें ज्यादातर फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाई है। उनके इस लंबे फिल्मी करियर के चलते उनका नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। 

 

उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़ें रहें हमारी हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: pinkvilla.com & pinterest.com