सलमान खान हर उम्र के लोगों के बीच बहुत ज्यादा लोकप्रिय हैं। अपने बेहतरीन अभिनय से उन्होंने बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बनाई है। वह एक ऐसे एक्टर हैं जो बॉक्स ऑफिस में अपनी मूवी के हिट होने का इन्तजार नहीं करते हैं बल्कि अपने फैंस को ही अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि मानते हैं। बॉलीवुड में सलमान को उनकी सादगी के लिए हमेशा सराहा जाता है। वह अपने अभिनय से ज्यादा अपनी स्टाइल और फिटनेस के लिए चर्चा में रहते हैं।

सलमान खान का बर्थडे 27 दिसंबर को है और वो इस साल पूरे 56 साल के होने वाले हैं। लेकिन उनकी फिटनेस को देखकर उनकी उम्र का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है। वास्तव में सलमान इस उम्र में भी अपने साथ के और अपने से छोटी उम्र के अन्य एक्टर्स की तुलना में ज्यादा फिट नजर आते हैं। अपनी फिटनेस का ध्यान रखने के अलावा सलमान खान को पेंटिंग का भी बहुत शौक है और वो खाली समय में पेंटिंग करना पसंद करते हैं। आइए जानें पेंटिंग के अलावा और भी कुछ ख़ास बातें जो सलमान को और एक्टर्स की तुलना में अलग बनाती हैं। 

खाली समय में करते हैं पेंटिंग 

paintings of salman khan

आपमें से शायद बहुत कम लोग जानते होंगे कि सलमान खान एक्टिंग के अलावा पेंटिंग भी बहुत अच्छी करते हैं। अगर उनके लिए यह कहा जाए कि वो जो भी छू लेते हैं वो सोने का बन जाता है तो यह अतिशयोक्ति नहीं होगी। दरअसल वो अपने पेण्ट ब्रश से पेंटिंग को भी उतना ही निखारते हैं, जितना कि किसी फिल्म में अपने रोल को। अमूर्त से लेकर आधुनिक स्ट्रोक तक, पैलेट पर रंगों को मिलाना उनका पसंदीदा शौक है। उनके पनवेल बंगले में बंद चित्रों का एक विशाल संग्रह है। पेंटिंग के लिए उनकी ऐसी दीवानगी है, कि उनकी पेंटिंग लाखों-करोड़ों में बिकती हैं और नीलामी से आने वाली सारी राशि सीधे उनके एनजीओ "बीइंग ह्यूमन" के फंड में चली जाती है। सलमान की सबसे पसंदीदा पेंटिंग में से एक बुद्धा की पेंटिंग भी है। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Salman Khan (@beingsalmankhan)

सलमान फिटनेस का रखते हैं खास ख्याल 

salman khan cycling

सलमान खान अपनी फिटनेस के लिए बहुत ज्यादा सतर्क हैं और एक्टिंग के अपने नियमित शेड्यूल के साथ भी वो अपनी फिटनेस के लिए कभी साइकिलिंग करते हैं तो कभी वो जिम जाकर पसीना बहाते हैं। सलमान खान के इंस्टाग्राम पर आप उन्हें जिम में एक्सरसाइज करते हुए भी देख सकते हैं। सलमान खान जम कर एक्सरसाइज करने और खुद को फिट रखने में कभी कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। वो कहीं भी हों अपने लिए वर्कआउट का टाइम जरूर निकाल लेते हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Salman Khan (@beingsalmankhan)

इसे भी पढ़ें:आखिर सलमान खान ने क्‍यों दी कैटरीना कैफ को ‘शादी करके मां बनने की सलाह’

सलमान ने जब की फोटोग्राफी

salman as photographer 

सलमान को पेंटिंग के अलावा कई जगह फोटोग्राफी करते हुए भी देखा जा सकता है। अभिनेता सुनील ग्रोवर ने अपने ट्विटर हैंडल पर माल्टा के सेट से एक तस्वीर साझा की थी। तस्वीर में सलमान को कैमरे से शूटिंग करते देखा जा सकता है। माल्टा में भारत फिल्म शूटिंग के दौरान सलमान खान ने जमकर मस्ती की थी। वो उस जगह पर अपनी फॅमिली के साथ थे और उन्होंने सोशल मीडिया पर इसकी कई तस्वीरें भी साझा की थीं। सलमान ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर अपना एक क्लोज-अप शॉट साझा किया था, जिसमें वह किसी की फोटो क्लिक करते नजर आ रहे हैं। उन्होंने फोटो को कैप्शन के साथ पोस्ट करते हुए कहा, "अच्छी फोटो खींचने के लिए बहुत फोकस करना पड़ा। वास्तव में ये फोटो उनके फोटोग्राफी के शौक को भी उजागर करती है। 

घर के खाने के हैं शौक़ीन, लेकिन नहीं खाते हैं पीली दाल 

सलमान खान अपनी फिटनेस को लेकर बहुत ज्यादा सतर्क हैं। इसलिए कुछ भी सोच समझकर ही खाते हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में यह भी कहा था कि उन्हें ऐसा लगता है कि सिर्फ खाने को सूंघने से ही उनका वजन बढ़ सकता है इसलिए कुछ भी वो सोच समझकर ही खाते हैं। उन्हें घर का खाना बहुत पसंद है। खासतौर पर उन्हें मां के हाथों की पीली दाल बहुत पसंद आती है लेकिन उन्होंने यह भी बताया कि जब से उनकी मां ने उनके लिए पीली दाल बनानी छोड़ दी है तब से सलमान खान ने पीली दाल खानी ही छोड़ दी है। 

इसे भी पढ़ें:Birthday Special: एक लड़की के चक्कर में सलमान खान को मिला था पहला विज्ञापन, जानें पूरी कहानी

Recommended Video


प्रेम नाम से है अलग लगाव

सलमान खान की बहुत सी फिल्मों में उनके किरदार का नाम प्रेम रहता है। ये इस बात को दिखाता है कि प्रेम नाम उन्हें बेहद पसंद है। कम से कम 15 फिल्मों में सलमान के किरदार का नाम प्रेम रह चुका है । इनमें मैंने प्यार किया,अंदाज़ अपना अपना, हम आपके हैं कौन, जुड़वा,हम साथ-साथ हैं जैसी कई अन्य फ़िल्में शामिल हैं। 

सलमान से जुड़ी ये बातें उन्हें दूसरों से अलग बनाती हैं और लोगों को फिट रहने के लिए प्रेरित करती हैं। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: instagram.com