अमिताभ बच्चन को सदी का महानायक कहा जाता है और उनकी फिल्में 70 के दशक से ही लगातार बॉक्स ऑफिस के कई रिकॉर्ड्स तोड़ती रही हैं। अमिताभ बच्चन से जुड़ी कई कहानियां हैं जिन्हें हमने सुना है। अमिताभ बच्चन का जन्मदिन 11 अक्टूबर को होता है और आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको अमिताभ बच्चन और विनोद खन्ना से जुड़ी एक रोचक कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं। ये कहानी जुड़ी है विनोद खन्ना के सुपरस्टार बनने से। 

ये तो सभी को पता है कि करियर की शुरुआत में अमिताभ बच्चन लगातार फ्लॉप फिल्में दे रहे थे और जिस समय वो मुंबई छोड़कर जाने वाले थे उसी समय ट्रेन स्टेशन पर उन्हें फिल्म 'जंजीर' ऑफर हुई थी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमिताभ बच्चन ने अपने करियर में एक ऐसी फिल्म छोड़ी जिसके कारण विनोद खन्ना सुपर स्टार बन गए। 

इस फिल्म के लिए अमिताभ बच्चन ने दी थी 6 महीने बाद की डेट-

ये उस दौर की बात है जब अमिताभ बच्चन को बतौर हीरो लेना किसी भी फिल्म के सुपरहिट होने की चाभी माना जाता था। अमिताभ बच्चन इंडस्ट्री के सबसे ज्यादा व्यस्त एक्टर थे और उनकी डेट्स के लिए कई प्रोड्यूसर्स परेशान रहते थे। अमिताभ बच्चन ने फिल्म 'जंजीर' के बाद पलट कर नहीं देखा और ये दौर था 1970-80 के बीच का जब फिरोज़ खान को एक फिल्म बनानी थी 'कुर्बानी'। इस फिल्म के लिए उन्होंने पहले अमिताभ बच्चन का नाम सोचा। वो काफी समय तक अमिताभ बच्चन से डेट्स के लिए बात करते रहे, लेकिन फिर अमिताभ बच्चन ने कुछ ऐसा जवाब दिया कि उन्हें मना करना पड़ा। 

amitabh and vinod

इसे जरूर पढ़ें- क्या कैटरीना कैफ की शादी में नाचे अमिताभ और जया बच्चन, वायरल हो रही हैं ये तस्वीरें 

अमिताभ बच्चन ने कहा कि वो फिरोज़ खान की ये फिल्म पर 6 महीने बाद ही काम कर पाएंगे क्योंकि उनके पास डेट्स नहीं हैं। फिरोज़ खान इतना समय इंतज़ार नहीं करना चाहते थे और उसके बाद उन्होंने विनोद खन्ना को कास्ट कर लिया। ये फिल्म विनोद खन्ना के करियर की सबसे हिट फिल्म साबित हुई। 

amit and vinod khanna

अमिताभ बच्चन ने इन सुपरहिट फिल्मों को भी किया रिजेक्ट-

आपको शायद यकीन नहीं होगा, लेकिन अमिताभ बच्चन को सबसे पहले बच्चों के लिए बनाई गई साई-पाई फिल्म 'मिस्टर इंडिया' ऑफर की गई थी। डायरेक्टर शेखर कपूर की पहली च्वाइस अमिताभ बच्चन ही थे, लेकिन अमिताभ बच्चन ने इस फिल्म में इंट्रेस्ट नहीं दिखाया और ये फिल्म अनिल कपूर की सबसे बड़ी फिल्म साबित हुई।  

अनिल कपूर का एक और रोल अमिताभ बच्चन को ऑफर हुआ था। स्लमडॉग मिलियनएयर में अनिल कपूर ने कौन बनेगा करोड़पति के एंकर का रोल निभाया था, लेकिन शुरुआत में इसे अमिताभ बच्चन को ऑफर किया गया था।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- इस खास वजह के कारण अमिताभ बच्चन ने की थी जया बच्चन से शादी 

मधुर भंडारकर की फिल्म आन-मेन एट वर्क को भी अमिताभ बच्चन ने ठुकराया था। इस फिल्म में शत्रुघन सिन्हा वाला रोल अमिताभ बच्चन को ऑफर हुआ था, लेकिन अमिताभ बच्चन ने इसे करने से मना कर दिया।  

अमिताभ बच्चन से जुड़े और भी फैक्ट्स हम आपको बताते रहेंगे। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।