Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    शाहरुख खान भी हो गए बिहार की इस टीचर के फैन, ये है बच्चों को Maths पढ़ाने का ये अनोखा तरीका आपके भी आएगा काम

    बच्चों को मैथ्स पढ़ाना टेढ़ी खीर होती है, लेकिन बिहार की एक टीचर ने बहुत ही आसान तरीका निकाला है। जिसकी तारीफ आनंद महिंद्रा और शाहरुख खान ने भी की है। 
    author-profile
    Published -24 Jan 2020, 13:02 ISTUpdated -24 Jan 2020, 13:08 IST
    Next
    Article
    bihar teacher maths teaching technique

    अगर आपसे पूछा जाए कि सबसे ज्यादा मुश्किल आपको स्कूल में कौन सा विषय पढ़ने या पढ़ाने में हुई थी तो शायद आप भी मैथ्स का नाम लेंगी। गणित या मैथ्स उन विषयों में से एक है जो अधिकतर बच्चों को कठिन लगती है। सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं बल्कि माता-पिता के लिए भी ये बहुत बड़ा सिरदर्द हो जाता है। ऐसे में अगर कोई ऐसी तरकीब मिल जाए कि आसानी से बच्चों को पढ़ाया जा सके तो? हाल ही में एक ऐसी ही तकनीक सामने आई है। ये है बिहार की एक टीचर की तकनीक जो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है। ये इतनी वायरल हो गई है कि शाहरुख खान और आनंद महिंद्रा ने भी इस टीचर की तारीफ की है।  

    ये वीडियो है बिहार की एक स्कूल टीचर का जो बच्चों को 9 का टेबल पढ़ा रही है। ये वीडियो है रूबी कुमारी का जो  ‘Teahers of Bihar’ फेसबुक पेज पर शेयर किया गया था। ये टीचर बांका डिस्ट्रिक्ट के स्कूल में पढ़ाती है। ये टीचर हाथ को कैल्कुलेटर की तरह इस्तेमाल कर रही है और बच्चों को सिखा रही है कि 9 का टेबल बिना कैल्कुलेटर सिर्फ हाथ की मदद से कैसे आसानी से पढ़ा जा सकता है। इतना ही नहीं बच्चे भी आसानी से टेबल याद कर रहे हैं।  

    इस तकनीक के आते ही कई लोगों ने सवाल किए कि क्या ये बाकी टेबल पर भी लागू होती है या फिर किस आधार पर इसे निकाला गया है, लेकिन ये वीडियो 3.5 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है और इसे 1.5 लाख से ज्यादा बार शेयर भी किया जा चुका है। सोशल मीडिया पर ये वीडियो काफी वायरल हो रहा है।  

    maths teaching technique shahrukh khan anand mahindra

    इसे जरूर पढ़ें- बच्चे को पढ़ने के लिए कैसे करें मोटिवेट, जानें 8 आसान ट्रिक्‍स 

    आनंद महिंद्रा ने भी की तारीफ-

    इस वीडियो को शेयर करते हुए आनंद महिंद्रा ने भी तारीफ की। उन्होंने लिखा कि, 'मुझे इस अकलमंद शॉर्टकट के बारे में पता नहीं था। काश ये मेरी मैथ्स टीचर होती। मैं शायद इस सब्जेक्ट में काफी अच्छा काम करता। #whatsappwonderbox' 

    आनंद महिंद्रा के साथ ही शाहरुख खान ने भी इस वीडियो को शेयर किया। 

    शाहरुख खान ने तो इसे #Byju (ऑनलाइन टीचिंग कोर्स) को भेजने की भी बात की। उनका कहना था कि कई सारे कैल्कुलेशन इस आसान सी तकनीक से सरल हो जाएंगे।  

    Recommended Video

    इसे जरूर पढ़ें- करियर डिसिजन लेते समय छोटी-छोटी बातों पर दें ध्यान, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना 

    रूबी ने शाहरुख खान और आनंद महिंद्रा सहित सभी को थैंक्स किया और उन्होंने कहा कि उन्हें अच्छा लगा कि उनकी तकनीक को इतने सारे लोगों ने देखा। इतना ही नहीं बच्चों की पढ़ाई से जुड़ी कई चीज़ें अन्य लोगों ने भी शेयर की। उन्होंने कई तकनीक शेयर की जिससे बच्चों की मैथ्स को और आसान की जा सकती है। 

    इस तरह की कई ट्वीट्स अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। तो अगर आपके बच्चों को भी मैथ्स पढ़ने में या मैथ्स का टेबल याद करने में समस्या होती है तो क्यों न उनके लिए इस तरह की कोई फन तकनीक का सहारा लिया जाए। आखिर बच्चों के करियर में मैथ्स कहीं न कहीं तो आगे आ ही जाती है। ऐसे में उन्हें और भी ज्यादा मज़ा आएगा पढ़ने में। 
     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।