रक्षा बंधन का त्‍योहार भाई-बहन के बीच प्यार और विश्‍वास का प्रतीक है। हमारे देश के तकरीबन सभी राज्‍यों में इसे मनाया जाता है। रक्षा बंधन में बहन द्वारा भाई को बांधा गया पवित्र धागा दोनों के बीच के प्‍यार और विश्वास को दर्शाता है। भाई-बहन आपस में कितना भी लड़े, कितना भी झगड़े, शरारतों में कितने भी भागीदार हो, लेकिन उनके बीच का प्‍यार कम नहीं होता। रक्षा बंधन का दिन इसी प्‍यार को जाहिर करने का दिन होता है। रक्षा बंधन भाई और बहनों को यह जताने का मौका देता है कि वे एक-दूसरे के लिए कितनी अहमियत रखते हैं। इस दिन भाई बहन एक दूसरे को गिफ्ट देकर अपना स्‍नेह दर्शाते है और उनका प्‍यार उनके दिए हुए तोहफों में नजर आता है। बचपन में मनाए गए रक्षा बंधन का क्रेज ही कुछ और होता है, इस दिन मिलने वाले गिफ्ट के इंतजार में बच्‍चे महीनों से बैठे रहते हैं। ऐसे में आपको ऐसा गिफ्ट लेना चाहिए जो ना सिर्फ यादगार हो बल्कि यह यूजफुल भी हो। ऐसे में आप अपने बच्‍चों को गिफ्ट खरीदने में मदद करें। तो चलिए जानते हैं रक्षा बंधन के मौके पर बच्चों के लिए क्‍या गिफ्ट खरीदा जा सकता है, जो बच्‍चों को एक ही नजर में पसंद आ जाए।

 best rakhi gift ideas for children inside

इसे जरूर पढ़ें: इस राखी, भाई से चाहिए मनचाहे गिफ्ट्स तो गोल्डन स्वीट्स से करें उनका मुंह मीठा

बहनों को देने के लिए राखी गिफ्ट-

ज्वैलरी और ऐक्सेसरीज

रक्षा बंधन पर छोटी सी बहन को एक खूबसूरत सा ज्वैलरी बॉक्स देना सही रहेगा, जिसमें वह कई रंग के नेकलेस, फैंसी इयररिंग, रिंग्स और रंग-बिरंगी चुड़ियों का कलेक्शन रख सके। इसके अलावा आप ऐक्सेसरीज में रबर बैंड, ब्रेसलेट, हेडबैंड, हेयर क्लिप जैसे सामान को शामिल कर सकती हैं। यकीन मानिए यह गिफ्ट उसे बेहद पसंद आएगा।

Recommended Video

पर्सनलाइज्ड बैकपैक्स या हैंडबैग खरीदें

बहन के लिए एक क्यूट सा हैंडबैग खरीदा जा सकता है, लेकिन ध्यान रहे कि बहन के लिए हैंडबैग खरीदते समय उसका पसंद का ही कलर खरीदें। बहनों के लिए पर्सनलाइज बैग भी बनवाया जा सकता है, जिसमें उसका नाम लिखा हो, इसके अलावा उन्‍हें पर्सनलाइज बैकपैक्स भी दिया जा सकता है।

 best rakhi gift ideas for children inside

 

क्रेयॉन्स करें गिफ्ट

आर्ट का सामान जैसे क्रेयॉन, पेंट, ग्लिटर मेकर्स और ब्रश, पेंसिल सेट इत्‍यादि भी रक्षा बंधन के लिए बेहतरीन गिफ्ट आइटम्‍स हैं। एक 3डी कलरिंग बुक भी इसमें शामिल करें। यह गिफ्ट निश्चित रूप से आपकी बहन को बेहद पसंद आएगा।

गिफ्ट में गुड़िया दें

आपकी बहन के पास बहुत सारी गुड़िया होंगी, लेकिन फिर भी उनका मन नहीं भरता होगा। लड़कियों को गुड़ियों से खेलना बहुत अच्‍छा लगता है। तो ऐसे में उसके कलेक्शन को बढ़ाने के लिए उसकी पसंदीदा गुड़िया गिफ्ट करें। साथ ही, कपड़े और ऐक्सेसरीज भी दें। कलेक्शन को बेहतर करने के लिए डॉल फर्नीचर भी खरीद सकती हैं।

 best rakhi gift ideas for children inside

भाइयों के लिए राखी गिफ्ट-

हैंड वॉच करें गिफ्ट

लड़कों को घड़ियां बहुत पसंद होती हैं। आपके भाई को भी उसकी पसंदीदा सुपरहीरो की ट्रेंडी वॉच बहुत पसंद आएगी, जिसमें वाटर रेसिस्टेंस, नाईट लाइट, अलार्म वाले फीचर भी हों।

गैजेट्स और एक्टिविटी बॉक्स करें गिफ्ट

लड़कों को गैजेट्स का बहुत शौक होता है। बाजार में ऐसे बहुत सारे गैजेट्स और एक्टिविटी बॉक्स उपलब्‍ध हैं जो आप उनके लिए खरीद सकती हैं, जैसे- हेडफोन, ब्लूटूथ स्पीकर, रिमोट कंट्रोल कार, मॉन्स्टर ट्रक, फिजिट स्पिनर्स इत्‍यादि। 

चॉकलेट्स दें

पसंदीदा चॉकलेट जार (रक्षाबंधन के लिए ड्राई फ्रूट चॉकलेट बार्क) गिफ्ट करना सही रहेगा। इसके अलावा मिक्स्ड चॉकलेट बॉक्स भी गिफ्ट किया जा सकता है, जो फैंसी पैकिंग में उपलब्ध हो। चॉकलेट बॉक्स के साथ कार्ड लगाकर अपनी भावनाएं जाहिर करें।

 best rakhi gift ideas for children inside

प्लेटेंट करें गिफ्ट

लड़कों को एडवेंचर करना पसंद होता है। आप अपने भाई को एक प्ले टेंट गिफ्ट कर सकती हैं, जिसका यूज वह इंडोर के साथ-साथ आउटडोर के लिए भी कर सकें। प्ले टेंट बहुत सारे ब्राइट कलर और शेप्स में उपलब्ध होते हैं।

ऐक्सेसरीज करें गिफ्ट

भाई के लिए (राखी पर अपने भाई को दें ये खास तोहफे) करें एक आकर्षक गिफ्ट हैम्पर तैयार, जिसमें उसके पसंदीदा बेल्ट, सनग्लास, कैप, वॉलेट आदि शामिल हो।

इसे जरूर पढ़ें: इस राखी अपनी मैरिड सिस्टर को दें ये स्पेशल गिफ्ट

बच्चों के लिए रक्षा बंधन के यह गिफ्ट आइडियाज आपको पसंद आए होंगे। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (jagranimages.com, amazon.com, res.cloudinary.com, n4.sdlcdn.com, ae01.alicdn.com)