• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Expert Tips: ज्योतिष एक्सपर्ट से जानें आपकी राशि के लिए बेस्ट प्रोफेशन कौन सा है

अगर आप ज्योतिष शास्त्र में विश्वास करते हैं तो आप अपनी राशि के लिए बेस्ट प्रोफेशन के बारे में यहां से जानकारी ले सकते हैं। 
author-profile
Published -25 Feb 2022, 16:20 ISTUpdated -25 Feb 2022, 16:41 IST
Next
Article
profession according to zodiac

सभी लोग अपने भविष्य के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं और अपने आने वाले समय के लिए जागरूक होना चाहते हैं। लेकिन भविष्य के बारे में जानकारी हासिल कर पाना आसान नहीं होता है। ज्योतिषशास्त्र हमारे भविष्य के बारे में कई तरह की जानकारियां दे सकता है। खासतौर पर कोई भी व्यक्ति इस बात की जानकारी में जरूर रूचि रखता है कि उसकी शिक्षा कैसी होगी और आने वाले समय में उसका करियर कैसा होगा।

वास्तविकता यह है कि जब भी करियर की बात आती है हर एक राशि के लिए अलग तरह का प्रोफेशन सूट करता है। हालांकि ये सिर्फ एक ज्योतिष अनुमान भी हो सकता है लेकिन जब आप अपने प्रोफेशन के बारे में सोचते हैं तो ज्योतिष अनुमान आपके लिए कारगर साबित हो सकता है। अगर आप भी इस बात की जानकारी लेना चाहती हैं कि आपकी राशि के लिए कौन सा प्रोफेशन अच्छा होगा तो Life Coach और Astrologer, Sheetal Shaparia जी से जानकारी लें। 

मेष राशि 

aries zodiac

मेष राशि के लोग ऊर्जा से भरपूर और बहुत ज्यादा प्रतिस्पर्धी होते हैं। वे जन्म से ही लीडर, महत्वाकांक्षी और आत्म-प्रेरित होते हैं। मेष राशि के लोग बिजनेस , स्टॉक-ब्रोकरों और मनोरंजन के व्यवसाय में अच्छा करते हैं जिन्हें जीतने के लिए लगातार प्रतिस्पर्धा करनी पड़ती है। उच्च ऊर्जा स्तर के साथ इस राशि के लोग   हमेशा सतर्क रहते हैं और ये डिफेंस एरिया में अच्छा काम कर सकते हैं। ज्योतिष के अनुसार डेस्क जॉब आपके लिए ज्यादा बेहतर नहीं है। 

इसे जरूर पढ़ें:राशियों के हिसाब से जानें कैसा है आपका व्यक्तित्व

वृषभ राशि 

ज्योतिषीय गणना के अनुसार आप एक उद्यमी हैं जो संभवतः एक रचनात्मक व्यवसाय का नेतृत्व करेंगे या आप एक सीएफओ के रूप में अच्छा काम कर सकते हैं। वृषभ राशि के लोग काफी दृढ़ निश्चयी और भरोसेमंद होते हैं। वे काम की स्थिरता को महत्व देते हैं और सरकारी क्षेत्र उनके लिए उपयुक्त हैं। इंजीनियरिंग, कानून, अकाउंटेंसी, प्रशासन और शिक्षण कुछ अन्य क्षेत्र हैं जो एक वृषभ के लिए अच्छा काम करते हैं। नियत कार्य को पूरा करने के लिए एक योजना बनाना और उस पर टिके रहना एक विशिष्ट वृषभ राशि के मुख्य गुणों में से एक है और इसलिए, वे कॉर्पोरेट जगत के लिए अच्छी तरह से अनुकूल हैं। वृषभ राशि के लोगों को ऐसे करियर से दूर रहना चाहिए जिनमें तुरंत निर्णय लेने या बड़े वित्तीय जोखिम शामिल हों।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के लोग आशावादी, जिज्ञासु, बुद्धिमान, चतुर और त्वरित बुद्धि वाले होने के लिए जाने जाते हैं। हालांकि, निर्णय लेना उनके मजबूत बिंदुओं में से एक नहीं है। आमतौर पर मिथुन राशि के लोगों को एक निर्णय लेने और उस पर टिके रहने में मुश्किल होती है। स्टॉक ब्रोकिंग, ब्रेनस्टॉर्मिंग और ट्रैवलिंग जॉब जैसी तेज गति वाली नौकरियां मिथुन राशि वालों के लिए आदर्श हैं। मार्केटिंग, पत्रकारिता, विज्ञापन और मीडिया क्षेत्र के साथ-साथ ट्रैवल गाइड या एक्सप्लोर जैसे व्यवसाय भी मिथुन राशि के लिए बेस्ट हैं। 

कर्क राशि 

कर्क राशि के लोग दार्शनिक, सुरक्षात्मक और कभी-कभी नाटकीय प्रकृति के होते हैं। वे एक ही समय में दृढ़ और मूडी दोनों तरह के होते हैं। कर्क राशि (कर्क राशि के लोगों के लिए कैसा रहेगा साल 2022)वालों के लिए सर्वश्रेष्ठ करियर में social work, शिक्षण, मानव संसाधन, नर्सिंग, डॉक्टर जैसे मनोचिकित्सक, स्पीच थेरेपिस्ट, आदि शामिल हैं। संवेदनशील होने के कारण, कर्क राशि वालों को अपनी नौकरी में वास्तव में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रशंसा की आवश्यकता होती है और वे ऐसे वातावरण में पीछे रह सकते हैं जहां उन्हें नियमित रूप से टकराव से निपटना पड़ता है।

सिंह राशि 

आपके पास जीवन के कलात्मक पक्ष के लिए एक मजबूत प्राथमिकता है, जिसमें संगीत, फिल्में और अभिव्यक्ति के अन्य रूप शामिल हैं। क्योंकि आप अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन और सपने जी रहे होंगे, आप ऐसा प्रोफेशन चुनें जो आपको अपने रचनात्मक उपहारों और प्रतिभाओं का उपयोग करने की अनुमति देता है, साथ ही सरल और आनंदमय भी हो। एंटरप्रेन्योरशिप, एंटरटेनमेंट, पॉलिटिक्स, रियल एस्टेट, ट्रैवल गाइडेंस जैसे प्रोफेशन, सिंह राशि के लोगों पर सूट करते हैं। को अच्छी तरह से सूट करते हैं। वहीं आइसोलेशन और बैक-एंड जॉब आपके लिए ठीक नहीं हैं।

कन्या राशि 

vergo zodiac best profession

ज्योतिष के अनुसार कन्या राशि के लोगों के लिए अनुसंधान कार्य, जासूसी कार्य, सचिवीय कार्य, शिक्षण, लेखन और संपादन, शेफ, सिविल सर्विसेस,  इंजीनियरिंग जैसे प्रोफेशन चुन सकते हैं। आप उन व्यवसायों में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं जिनके लिए संगठन, लेखन और विस्तार पर बहुत ध्यान देने की आवश्यकता होती है। 

तुला राशि 

ज्योतिष के अनुसार आपको दुनिया की सहायता और पोषण करना चाहिए। इसलिए आप ऐसा प्रोफेशन चुनें जो आपको दूसरों को खिलाने, कपड़े पहनने या देखभाल करने की अनुमति देते हैं, वे आपको पसंद आएंगी। फूडिंग सर्विस, आर्ट या फैशन उद्योग में नौकरियों की तलाश करें। ऐसी इंडस्ट्री में काम करना आपके लिए बेहतर होगा जिसमें नीचे तबके के लोगों के लिए कपड़े का उत्पादन कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:राशिफल 2022: ज्योतिष एक्सपर्ट से जानें आपकी राशि के लिए कैसा रहेगा आने वाला साल 2022

वृश्चिक राशि 

आप एक प्राकृतिक अन्वेषक हैं, इसलिए कोई भी क्षेत्र जो आपको गहराई तक जाने और सत्य की खोज करने की अनुमति देता है, वह आपकी किसी भी जिज्ञासा को पूरा करेगा। एक पत्रकार, जासूस, डॉक्टर  या सीक्रेट एजेंसी में कार्य करना आपको जीवन पर एक अनूठा दृष्टिकोण प्रदान करेगा।

धनु राशि 

धनु राशि के लोग यदि अपनी नौकरी में पूर्णता महसूस करना चाहते हैं तो ट्रेवल राइटिंग प्रोफेशन को चुनें। आप एक टूर गाइड बनें या संगीत से संबंधित किसी क्षेत्र को चुनें। राजनीति जैसे क्षेत्र भी आपके लिए अच्छे हैं क्योंकि आप हमेशा अपने विचारों को व्यक्त करने में सक्षम होते हैं।  

मकर राशि 

capricorn best profession by sheetal

मकर राशि के लोग चतुर, तार्किक और कॉन्स्टेंट होते हैं। स्ट्रेंथ और पैसा मकर राशि के लोगों को प्रेरित करता है और नौकरी के लिए बैंकिंग, फाइनेंस , प्रशासन, प्रबंधन, आईटी और भौतिकी जैसे क्षेत्र मकर राशि के लोगों के लिए उपयुक्त हैं। आप स्वभाव से भरोसेमंद, जिम्मेदार, तार्किक और चतुर हैं। आप सत्ता या किसी भी व्यवसाय में जहां गणित या पैसा शामिल है, वहां आगे बढ़ते हैं। मकर राशि के लोग कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर से प्यार करते हैं इसलिए, आईटी में अच्छा कर सकते हैं। 

कुंभ राशि

कुंभ राशि के लोग बुद्धिमान और प्रगतिशील स्वभाव के होते हैं। अन्वेषण और खोज उनका असली जुनून होता है। कुंभ राशि के लोग अक्सर वैज्ञानिक, आविष्कारक, संगीतकार और डिजाइनर होते हैं। स्थान और स्वतंत्रता को देखते हुए, कुंभ राशि (कुंभ लव हॉरोस्कोप 2022) के लोग खुद को दूरदर्शी साबित करते हैं। तर्क और विश्लेषण कुंभ राशि के जातकों की जन्मजात प्रतिभा होती है। लेखांकन और बिलिंग जैसी पारंपरिक नौकरियां जो व्यक्तित्व या स्वतंत्र सोच की अनुमति नहीं देते हैं, उनके लिए ठीक नहीं हैं।

Recommended Video

मीन राशि

संवेदनशील और भावुक, मीन राशि के जातक रचनात्मक, कलात्मक, स्वप्निल, अपने विश्वास के प्रति भावुक और स्वभाव से आध्यात्मिक होते हैं। वे एक प्रतिभाशाली कलाकार के विवरण में हर तरह से फिट बैठते हैं। ये एक कंसलटेंट, नर्स, ज्योतिष, रहस्यवादी और भौतिक चिकित्सक भी हो सकते हैं। मीन राशि वालों को ऐसे करियर में प्रवेश नहीं करना चाहिए जिसमें शारीरिक या मनोवैज्ञानिक रूप से स्ट्रिक्ट प्रोग्राम जैसे रक्षा सेवाओं जैसे सख्त अनुशासन की आवश्यकता होती है। मीन राशि वाले पैसे के लिए नहीं, जुनून के लिए काम करते हैं। बैंकिंग, स्टॉक ब्रोकिंग या व्यवसाय जैसे भौतिकवादी करियर उनके लिए नहीं हैं।

ज्योतिषशास्त्र आपको राशि के अनुसार अपने करियर के चुनाव की सलाह देता है लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि यहां बताए गए प्रोफेशन के अलावा आप किसी अन्य प्रोफेशन को नहीं चुन सकते हैं। दरअसल ये सभी प्रोफेशन एक ज्योतिषीय अनुमान के अनुसार हैं जिससे आपको अपने करियर का चुनाव काने में सहायता मिल सकती है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com and pixabay 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।