• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पतझड़ के मौसम में पौधों से पत्ते नहीं झड़ेंगे, फॉलो करें ये स्टेप्स

पतझड़ के मौसम में अगर आप नहीं चाहते हैं कि पौधे बिल्कुल खराब न हों तो ये ट्रिक्स जरूर आजमाएं।  
author-profile
Published -12 Sep 2022, 15:56 ISTUpdated -12 Sep 2022, 16:53 IST
Next
Article
autumn season gardening tips

पतझड़ का सीजन एक ऐसा मौसम है जिसे पौधों के लिए सही नहीं माना जाता है क्योंकि, इस मौसम में लगभग सभी पौधों के पत्ते झड़ जाते हैं। कई बार पत्ते झड़ने की वजह से पौधे मर भी जाते हैं। पौधे की देखभाल या ज़रूरत के हिसाब से खाद-पानी नहीं मिलने की वजह से भी पतझड़ के मौसम में पौधे मर जाते हैं।

ऐसे में अगर आप नहीं चाहते हैं गार्डन में मौजूद फल और सब्जियों के पौधों से भी पत्ते झाड़ जाएं तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए।

इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बेहतरीन गार्डनिंग टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके पतझड़ के मौसम में पौधों से पत्ते झड़ने की समस्या को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

मिट्टी और खाद का रखें ध्यान 

Vegetable Plants Caring Tips During Autumn

  • यह लगभग हम सभी जानते हैं कि किसी भी मौसम में पौधे को सही समय और उचित मात्रा में खाद नहीं मिलता है तो पौधे बहुत जल्दी मर जाते हैं। पतझड़ के मौसम में भी कुछ ऐसा ही होता है। इसके लिए फॉलो करें ये स्टेप्स-
  • इसके लिए सबसे पहले मिट्टी की ऊपरी सतह को थोड़ा खोद लें।
  • अब मिट्टी के 1-2 मग खाद को डालकर अच्छे से मिक्स कर दें।
  • मिट्टी में खाद मिक्स करने के बाद ऊपर से 1-2 मग पानी ज़रूर डालें।
  • नोट: मिट्टी में खाद मिक्स करते समय यह ध्यान रखें कि पौधे की जड़ को कोई नुकसान न हो।

पौधे की जड़ के अलावा पत्तों पर भी पानी का छिड़काव करें 

Vegetable Plants Caring Tips During Autumn tips

कई लोगों को लगता है कि पौधे की जड़ में पानी डाल देना ही काफी है। लेकिन पतझड़ के मौसम में पौधे के पत्तों पर पानी का छिड़काव करना बहुत ज़रूरी है। पतझड़ में पत्तों पर पानी डालने से जल्दी मुरझाते या सूखते नहीं है। इसके लिए सप्ताह में 2-3 दिन जड़ के अलावा पत्तों पर भी पानी का छिड़काव ज़रूर करें। (अगर कम स्पेस में ऐसे बनाएं होम गार्डन

नेचुरल कीटनाशक स्प्रे का करें इस्तेमाल 

गमले में लगे टमाटर का पौधा, मिर्च का पौधा, भिंडी का पौधा, शिमला मिर्च का पौधा और कद्दू आदि पौधे के पत्तों पर कीड़े लगने की वजहसे भी कई बार पत्ते झड़ जाते हैं। अगर पतझड़ के मौसम में सब्जियों के पत्ते झाड़ रहे हैं तो आप नेचुरल कीटनाशक स्प्रे का छिड़काव करें क्योंकि, केमिकलस्प्रे से भी सब्जियों के पत्ते झड़ने लगते हैं। इसके लिए आप बेकिंग सोडा, नींबू का रस या फिर सिरके के इस्तेमाल से भी स्प्रे बना सकते हैं।

ट्रिमिंग का रखें ध्यान 

tips for Vegetable Plants Caring During Autumn

जी हां, पतझड़ के मौसम में पौधे का ट्रिमिंग करना भी बहुत ज़रूरी है। अगर पौधे के किसी भी टहनी में पीले पत्ते दिखाई दे रहे हैं तो आप उसे तोड़कर अलग कर दें या फिर ट्रिमिंग कर लें। अगर पौधे के ऊपरी वाली टहनी में किसी भी तरह का फंगल मौजूद है तो उसे सबसे पहले हटा दें। इससे पौधा सुरक्षित रहेगा।

इसे भी पढ़ें: टिंडे के बीज से भी आसानी से पौधा उगा सकते हैं आप, जानिए कैसे

इन बातों का भी रखें ध्यान 

How To Care Vegetable Plants During Autumn

  • खाद के रूप में आप जैविक खाद का ही इस्तेमाल करें।
  • अगर एक गमले का पौधा ख़राब हो रहा है तो उसे अन्य गमलों से अलग रख दें।
  • पतझड़ के मौसम में गमले को तेज धूप से देर रखने की कोशिश करें। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@istockphoto,sutterstocks)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।