साल 2022 कुछ ही दिनों में दस्तक देने वाला है। ऐसे में लोग अभी से अपने भविष्य की योजनाओं में व्यस्त हो गए हैं। कुछ लोग जहां आने वाले साल की तैयारी में लगे हैं, वहीं कुछ लोग इस बात की चिंता में हैं कि न जाने आने वाले साल में क्या-क्या बदलाव होंगे? करियर और नौकरी में क्या परिवर्तन होंगे और स्वास्थ्य कैसा रहेगा? कुछ ऐसी उलझनों से आपको भार निकालने और समय से पहले आने वाली घटनाओं का ज्ञान कराने के लिए ज्योतिष शास्त्र में भविष्यवाणी की जाती है कि आपकी राशि के अनुसार आपका आने वाला समय कैसा रहेगा और आपको किस बात से सजग रहने की आवश्यकता है।

वैसे तो ज्योतिष के हिसाब से आने वाला साल सभी राशियों के लिए सामान्य रहेगा लेकिन कुछ राशियों को आने वाले साल में सतर्क रहने की आवश्यकता है, इन राशियों को अभी से सावधान होकर ज्योतिष के कुछ उपाय आजमाने चाहिए जिससे किसी भी समस्या से बाहर निकला जा सके। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ आरती दहिया जी से जानें कि साल 2022 में किन राशियों के लोगों को सजग रहने की आवश्यकता है और उन्हें ज्योतिष के कौन से उपाय आजमाने चाहिए हालांकि आने वाले साल में कुछ परेशानियों के बाद भी कुल मिलाकर पूरा समय आपके लिए अनुकूल रहेगा। 

साल 2022 में किन राशियों को रहना होगा सतर्क 

मिथुन राशि

gemini horoscope year

मिथुन राशिफल 2022 स्वास्थ्य और वित्त के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि शनि 8 वें घर में अपनी राशि में होगा। फरवरी से मध्य से अप्रैल के बीच के समय तक व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं जैसे जोड़ों का दर्द, पेट के रोग और सर्दी-जुकाम जैसी संवेदनाओं का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, परिवर्तन की हवाएं अप्रैल के दूसरे पखवाड़े के दौरान 11 वें घर में राहु के गोचर की अनिश्चितताओं को दूर कर देंगी। मंगल का दसवें घर में गोचर बेरोजगारों का पक्षधर है और नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को लाभ देता है। इस साल भाई-बहनों के साथ संबंधों में समस्या आ सकती है।

उपाय -हर बुधवार को मां दुर्गा की पूजा करें और महीने के किसी एक मंगलवार या शनिवार को मंदिर में हनुमान जी का चोला चढ़ाएं।

इसे जरूर पढ़ें:नए साल से पहले घर में जरूर लाएं यह 5 चीजें, कभी नहीं होगी धन की कमी

astro remedies for aquarius zodiac

कर्क राशि

कर्क राशिफल 2022 के लिए, वर्ष की शुरुआत में मंगल का धनु राशि में और शनि का 7वें घर में गोचर बहुत अनुकूल नहीं है। कर्क राशि के लिए वार्षिक राशिफल की भविष्यवाणी मिश्रित परिणामों के मिश्रण का संकेत देती है। कई समस्याएं होंगी जो आपको परेशान कर सकती  हैं, लेकिन यह आपका आत्मविश्वास है जो आपको अधिक ताकत के साथ उन समस्याओं से निपटने में मदद करेगा। आपके अवकाश और सुख के घर में स्थित मंगल (कुंडली में है मंगल दोष तो अपनाएं ये उपाय) आपकी माता के स्वास्थ्य में परेशानी पैदा कर सकता है। इसलिए सावधानी बरतें और कड़ी निगरानी रखें। कर्क राशि वालों को शनि के गोचर के कारण भी बेहद ही सतर्क रहना होगा। राहु आपके दसवें भाव यानी कर्म भाव में गोचर करेगा। आपको स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। साल 2022 की शुरुआत में नौकरी में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है।स्थानांतरण होने के आसार हैं। किसी करीबी मित्र से संबंध खराब हो सकते हैं। 

उपाय - प्रत्येक सोमवार को भगवान शिव की पूजा करें और प्रत्येक शुक्रवार को मां लक्ष्मी को इत्र अर्पित करें। किसी जरूरतमंद एवं रोगी की मदद करें।

तुला राशि

libra zodiac year  astro remedies

तुला राशि वालों पर शनि के गोचर के कारण घर का माहौल तनाव भरा रहेगा। परिवार के लोगों के बीच मतभेद हो सकते हैं या किसी बात को लेकर लड़ाई-झगड़ा भी सकता है। धन हानि होने की आंशका रहेगी। आपकी व आपकी माता के स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या से आप परेशान रहेंगे।अप्रैल 2022 तक का समय आपके लिए थोड़ा मुश्किल वाला रहेगा। नौकरी व व्यापार में भी परेशानियां रहेंगी। आप और आपके जीवनसाथी के बीच वाद- विवाद हो सकता है जिसकी वजह से पारिवारिक माहौल बिगड़ सकता है। जीवनसाथी के साथ  रिश्ते में भी तनाव की रेखाएं स्पष्ट दिखाई देंगी। 29 अप्रैल के बाद समय सामान्य हो जायेगा।

उपाय - प्रत्येक शुक्रवार को माता लक्ष्मी की पूजा करें और रविवार को लाल गाय को गुड़ चढ़ाना आपके लिए अच्छा है। प्रतिदिन गाय के लिए रोटी अवश्य निकालें।

इसे जरूर पढ़ें:राशिफल 2022: ज्योतिष एक्सपर्ट से जानें आपकी राशि के लिए कैसा रहेगा आने वाला साल 2022

Recommended Video


कुंभ राशि 

aquarious zodiac astro remedies

कुंभ राशि के लोगों की साल 2022 की अवधि में अचानक से तबीयत खराब हो सकती है। छोटी मोटी दुर्घटना हो सकती है। आपको आंखों में दर्द, पैरों में पीड़ा या किसी तरह की चोट अथवा मोच लगने की संभावना बन रही है। स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरुरी है। खुद को प्रकृति से जोड़ें, ध्यान योग में मन लगाएं। कोई भी काम सोच समझ कर करें अन्यथा आपको नुकसान हो सकता है।(नौकरीपेशा और व्यवसाय के लिए कैसा रहेगा आने वाला साल)

उपाय - शनिवार का व्रत रखना आपके लिए लाभदायक रहेगा। शनिवार के दिन चीटियों को खाने के लिए आटा और चीनी डालें। हर शनिवार को मां काली के मंदिर जाएं और अमावस्या के दिन किसी भी ब्राह्मण को ब्रह्मभोज कराएं।

 जिन राशियों के लिए समय थोड़ा प्रतिकूल है उनके लिए यहां बताए ज्योतिषीय उपाय लाभप्रद हो सकते हैं, इसलिए इन उपायों को जरूर आजमाएं।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:  freepik and pixabay