अंशुला कपूर अपने शरीर की सभी खामियों और खूबियों को स्वीकार करना सीख रही हैं। बॉलीवुड अभिनेता अर्जुन कपूर की बहन और बोनी कपूर की बेटी अंशुला ने एक दिन पहले एक लंबी पोस्ट लिखी थी, जिसमें उन्होंने अपने शरीर को उसकी सभी विलक्षणताओं में प्यार करना सीखने की जरूरत बताई थी।

अंशुला, जो कुछ दिन पहले कोविड पॉजिटिव हुई थी, फिलहाल आइसोलेशन में रह रही हैं। एक दिन पहले अंशुला ने अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर अपनी अनफिल्टर्ड और नो-मेकअप लुक की तस्वीर को साझा करते हुए, उसके साथ एक कविता भी शेयर की थी।

इसके साथ एक लंबी पोस्ट में उन्होंने बताया था कि हमें हमारे शरीर से प्यार करना महत्वपूर्ण है - क्योंकि हम जो हैं ये उसका सबसे अच्छा रिफ्लेक्शन है। इस पोस्ट में उन्होंने और क्या लिखा आइए विस्तार से जानें।

एक कविता साथ साझा किए अपने विचार

anshula kapoor shares instagram post on body positivity

अंशुला ने लेखक होली होल्डन की एक कविता साझा की थी, जो हमारे शरीर को प्यार देने की आवश्यकता के बारे में है। इसके साथ अंशुला ने लंबी पोस्ट शेयर की है और उसमें लिखा है- 'डार्क सर्कल्स, स्ट्रेच मार्क्स, सेल्युलाइट, सॉफ्ट बेली, लूज स्किन, लव हैंडल्स, सफेद बाल और झुर्रियां- मैं इन सबसे प्यार करना सीख रही हूं। इस शरीर ने मुझे 30 साल जीवित रहने में मदद की है, उसने मुझे ठीक करने में मदद की है, उसने मुझे सांस लेने में मदद की है, उसने मुझे प्यार दिखाने और प्यार पाने में मदद की है। उसने मुझे दुख, दर्द, खुशी और इस सबके बीच हर चीज में मदद की है।'

इसे भी पढ़ें : तापसी पन्नू ने बॉडी पॉजिटिविटी से महिलाओं को किया इंस्पायर, कहा- 'अपनी कमियों से मुझे मिली एक अलग पहचान'

इस तरह किया अपने शरीर का शुक्रिया

अंशुला ने आगे जोड़ा कि बिंज-ईटिंग और फैड डाइट के बावजूद शरीर ने सब झेला और शारीरिक और मानसिक सेटबैक्स के बाद भी अच्छे से काम किया और उनके साथ हर सुख-दुख में रही। पोस्ट को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने लिखा है, 'उसने मुझे कई नींद न आने वाली रातों में जीवित रहने में मदद की है, और उसने मुझे हर छोटे और बड़े तरीकों से खुशी का अनुभव करने में भी मदद की है। उसने हर शारीरिक और मानसिक झटके से वापस संघर्ष किया है। वह सचमुच मेरे जीवन का अब तक का एक दृश्य चित्रण है। मैं जितना गिन भी नहीं सकती हूं उससे अधिक बार मैं अपने शरीर का शुक्रिया अदा करती हूं। वह मेरे साथ बढ़ी और घटी है,कि वह मानसिक और शारीरिक रूप से मेरे द्वारा अनुभव की जा रही हर चीज को समायोजित कर सके। मैं उसके हर अच्छे और बुरे हिस्से में उसकी सराहना करती हूं।'

इसे भी पढ़ें :लाइफ में रहना है खुश और पॉजिटिव, इन सिंपल तरीकों का लें सहारा

सहजता से यूं रखी अपनी बात

anshula kapoor

ऐसा भी कई बार हुआ था जब अंशुला अपनी बॉडी को लेकर शर्मिंदा भी हुई। उन्होंने इस बात को भी बड़ी सहजता से अपने पोस्ट में लिखा है, 'उसे प्यार करना और उसे स्वीकार करना मेरे लिए बहुत नया है... मैं कई सालों तक अपने शरीर को लेकर शर्मिंदगी से गुजरी हूं और मैंने उसकी उपेक्षा की है.. लेकिन मैं अब अपने शरीर के साथ अच्छा करने की, सम्मान और उसके प्रति दया दिखाने की कोशिश कर रही। क्योंकि भले ही मैं सिर्फ अपने शरीर से ज्यादा हूं, लेकिन कई मायनों में वह मुझे बनाती है।'

बॉडी पॉजिटिविटी और सेल्फ-लव को लेकर उनके इस पोस्ट को कई लोगों ने पसंद किया। उनके भाई अर्जुन कपूर सहित अन्य स्टार्स ने उनकी सराहना की।

हर शरीर अलग है और अच्छा है। लोग क्या कहते हैं उससे बेहतर है कि आप खुद से प्यार करना सीखें। आपको अंशुला का यह सेल्फ-लव का लेसन कैसा लगा, हमें बताएं और इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: instagram