हम सभी अपने घर को एक यूनिक टच देना चाहते हैं और इसलिए होम डेकोर में तरह-तरह के आइटम्स को शामिल करते हैं। आमतौर पर, घर को सजाने के लिए लोग नेचुरल आइटम्स का इस्तेमाल करना अधिक पसंद करते हैं और इसलिए, प्लांट्स से लेकर नेचुरल बेस्ड आइटम्स को अपने घर में जगह देते हैं। अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शुमार है, जिन्हें प्रकृति से बहुत प्यार है और आप भी अपने घर को बेहद ही एलीगेंट व ग्रेसफुल तरीके से सजाना चाहते हैं तो ऐसे में आप पत्तियों को होम डेकोर का हिस्सा बना सकते हैं।

जरूरी नहीं है कि आप होम डेकोर के लिए नेचुरल लीफ का ही इस्तेमाल करें। आर्टिफिशियल लीफ डिजाइन भी आपके घर को खास बना सकता है। इनकी खास बात यह है कि इन्हें आप एक नहीं, बल्कि कई अलग-अलग तरीकों से अपने होम डेकोर में शामिल कर सकते हैं और इस तरह अपने घर को कस्टमाइज तरीके से डिजाइन कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको लीफ को होम डेकोर में शामिल करने के कुछ अमेजिंग आइडियाज के बारे में बता रहे हैं-

बनाएं लीफ गारलैंड

room decor ideas

अगर आप बच्चों के कमरे को सजा रही हैं तो ऐसे में उनके कमरे की वॉल पर लीफ गारलैंड लगाया जा सकता है। इसके लिए आप डिफरेंट कलर्स के कपड़े को लीफ पैटर्न में काटकर उसे स्टिच करें। अब आप एक धागे की मदद से उसे बच्चों की दीवार पर हैंग करें। अगर आप और भी अधिक क्रिएटिव होना चाहती हैं तो ऐसे में आप स्टिचिंग के दौरान ही लीफ पर एक प्यारा सा मैसेज या कोई एल्फाबेट आदि भी बना सकती हैं। यह देखने में और भी अधिक प्यारा लगेगा।

इसे भी पढ़ें- यह Home Decor Mistakes बिगाड़ देंगी आपके घर का लुक

दीवार को दें स्टेटमेंट लुक

simple room decor ideas

जब बात घर को डेकोरेट करने की आती है तो ऐसे में मिनिमल लेकिन स्टेटमेंट तरीके से स्टाइल करना सबसे अच्छा माना जाता है। ऐसे में आप अपने लिविंग एरिया को एक खास अंदाज में सजाने के लिए लीफ पैटर्न को फ्रेम करके दीवार पर लटकाएं। आप अपने लिविंग एरिया के डेकोरेशन से मैचिंग लीफ कलर व पैटर्न से चुन सकती हैं। यकीन मानिए, इसे दीवार पर हैंग करने के बाद आपको अलग से अपने घर को सजाने की जरूरत महसूस नहीं होगी।

टाइल्स हो लीफ पैटर्न

leaf theme house decor

आज के समय में हर कोई अपने घर में बाथरूम से लेकर किचन तक टाइल्स का इस्तेमाल करता ही है। ऐसे में अगर आप अपने घर को एक स्मार्ट लुक में सजाना चाहती हैं या फिर अपने घर का मेकओवर कर रही हैं तो आप कलरफुल लीफ पैटर्न टाइल्स का इस्तेमाल भी घर में कर सकती हैं। इस तरह घर को सजाने का एक लाभ यह भी होता है कि फिर आपको बार-बार अपने घर को सजाने में मेहनत नहीं करनी पड़ती, क्योंकि यह देखने में काफी अच्छा लगता है।

इसे भी पढ़ें- नेचुरल लाइट से घर को गर्म करने के लिए अपनाएं ये तरीके

हैंगिंग वॉल आर्ट 

leave theame home decor

अगर आप एक क्रिएटिव तरीके से लीफ पैटर्न को शामिल करना चाहती हैं तो ऐसे में हैंगिंग वॉल आर्ट बनाना भी एक अच्छा आइडिया हो सकता है। आप इसे वुडन बोर्ड व हैंडमेड लीफ पैटर्न के साथ हैंग करें और हैंगिंग वॉल आर्ट तैयार करें। इसके बाद आप इसे अपने लिविंग एरिया या ऑफिस वॉल में भी आसानी से हैंग कर सकती हैं।

Recommended Video

बनाएं लीफ पैटर्न कुशन

 

यह भी एक यूनिक तरीका है कि लीफ पैटर्न को अपने होम डेकोर का हिस्सा बनाने का। अगर आप स्टिचिंग में अच्छी हैं तो आप खुद घर पर भी लीफ पैटर्न कुशन बना सकती हैं। आप इसे अपने बेडरूम से लेकर लिविंग एरिया का हिस्सा बना सकती हैं और इस तरह अपने घर को बेहद ही खूबसूरत बना सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

 image credit0 homebnc.com