कोरोना महामारी की वजह से बच्चों की क्लासेज़ ऑनलाइन हो रही हैं, घंटों तक स्क्रीन के सामने बैठकर बच्चों को क्लास लेनी पड़ती है। हाल ही में एक 6 साल की बच्ची ने अपना दर्द बयां किया। मासूमियत भरे अंदाज़ में बच्ची ने वीडियो के ज़रिए पीएम मोदी से सवाल किया कि बच्चों पर इतना बोझ क्यों डाला जा रहा है। बच्ची बताती है कि वह लंबी-लंबी ऑनलाइन क्लासेज़ तंग हो गई है और इतना काम बड़े बच्चों को दिया जाता है।

ऑनलाइन क्लासेज़ से परेशान बच्ची इसी सिलसिले में पीएम मोदी से शिकायत कर रही है। 45 सेकेंड के इस वीडियो में बच्ची के क्यूट एक्सप्रेशन और बातें दोनों लोगों का दिल जीत रही हैं। यही वजह है कि सोशल मीडिया पर यह वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहा है।

होमवर्क से परेशान है बच्ची

 year old girl

कोरोना महमारी की वजह से ऑनलाइन क्लासेज़ बच्चों के लिए सिरदर्द बनती जा रही हैं। इस मामले में कश्मीरी लड़की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिकायत कर रही है। वीडियो में वह कहती है कि मोदी साहेब अस्सलामु अलैकुम, बच्चों को आख़िर इतना काम क्यों करना पड़ता है? वह कहती है कि उसकी ऑनलाइन क्लास 10 बजे शुरू होती है और दो बजे तक जारी रहती है। सुबह उठती हूं तो पहले मैथ्स, फिर इंग्लिश, उर्दू, ईवीएस, कम्प्यूटर... कितना काम करना पड़ता है। आप बड़े बच्चों को ज़्यादा काम क्यों नहीं देते, छोटे बच्चों को ही इतना काम क्यों देते हैं। इस वीडियो को अब तक ट्विटर पर कई लोगों ने शेयर किया है और बच्ची की मासूमियत को देख प्यार जता रहे हैं। इस वीडियो को अब तक 57 हज़ार से ज़्यादा लोगों ने देख लिया है।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ खाना ही नहीं, इन चीजों को भी फ्रिज में रखने से होता है फायदा

बच्ची की शिकायत पर LG का निर्देश

बच्ची ने पीएम मोदी को अपना वीडियो ट्वीट किया था, जिसके बाद जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने शिक्षा विभाग से बच्चों पर होमवर्क के बोझ को कम करने की नीति बनाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि-''बहुत ही प्यारी शिकायत है। स्कूली बच्चों पर होमवर्क का बोझ कम करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग को 48 घंटे के भीतर नीति बनाने के निर्देश दिये हैं। बचपन की मासूमियत भगवान का उपहार है और उनके दिन जीवंत और आनंद से भरे होने चाहिए।''  मनोज सिन्हा के अलावा पत्रकार औरंगजेब नक्शबंदी ने भी इस वीडियो को शेयर किया है। उन्होंने लिखा- एक छह साल की कश्मीरी लड़की की शिकायत पीएम नरेंद्र मोदी से लंबे समय तक ऑनलाइन क्लासेज़ और स्कूल में बहुत ज़्यादा काम करने की शिकायत की है।

इसे भी पढ़ें: नरगिस-सुनील दत्‍त की शादी के बाद हर रात रोते थे राज कपूर, जानें क्‍या थी वजह 

Recommended Video

दिल छू लेने वाला है ये Video

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sipping Thoughts (@sipping.thoughts)

वीडियो में बच्ची कहती है कि बच्चों के लिए बहुत काम है, वह इसे करते हुए तनाव का सामना करती है। सबसे आख़िर में वह कहती है ''इतना काम क्यों करना पड़ता है मोदी साहब? इसके बाद वह कुछ सेकेंड के लिए चुप हो जाती है और फिर कहती है- क्या किया जा सकता है? अस्सलामु अलैकुम, मोदी साहब, अलविदा।" वहीं लाइक और कमेंट के अलावा बारह सौ से ज़्यादा यूज़र्स ने वीडियो को रीट्वीट भी किया है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।