किसी भी शादी में शोस्टॉपर तो दुल्हन ही होती है लेकिन उसके बाद सबसे ज्यादा ध्यान उसकी मां पर ही जाता है। शादी में आए हुए सभी लोग दुल्हन की खूबसूरती को उसकी मां की खूबसूरती के माप दंड में तौलते हैं।आमतौर पर दुल्हन की मां अपनी बेटी का मार्गदर्शन करते समय खुद पर ध्यान केंद्रित नहीं करती है। शादी की तैयारी और बेटी की विदाई को लेकर वो इतनी ज्यादा चिंतित रहती है कि खुद को मेन्टेन करना ही भूल जाती है। लेकिन उन्हें भी इस अवसर पर अपनी उपस्थिति खूबसूरती के साथ दर्ज करानी चाहिए। यहां दुल्हन की मां के लिए कुछ ऐसे टिप्स बताए गए हैं जिन्हें फॉलो करके वो खुद को कम समय में मेन्टेन भी कर सकती हैं और बेटी की शादी की तैयारी भी आसानी से कर सकती हैं । 

कॉन्फिडेंस लेवल हाई रखें 

bride mother ()

आमतौर पर देखा गया है कि दुल्हन की मां पर शादी की सारी जिम्मेदारी होने की वजह से वो बहुत ज्यादा नर्वस हो जाती है। यही स्ट्रेस बरात आने तक उसके चेहरे पर दिखने लगता है और खूबसूरती भी कम हो जाती है। दुल्हन की मां को अपना कॉन्फिडेंस लेवल हमेशा हाई रखना चाहिए इससे वो ज्यादा फ्रेश नज़र आएंगी। 

खुद को संवारना है जरूरी 

bride mother ()

दुल्हन की मां भले ही कितनी बिजी क्यों न हो लेकिन उसे अपने लिए समय निकालने की जरूरत है। उसे सलून जाकर अपने हेयर कलर और हेयर स्टाइल पर जरूर ध्यान देना चाहिए।  खराब हेयर स्टाइल और ग्रे हेयर उन्हें उनकी उम्र से ज्यादा दिखाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें-भारतीय शादी के लिए 5 हटके Wedding Theme आइडिया

हर रस्म में हों शामिल 

bride mother ()

भले ही आप बेटी की शादी के कामों में बहुत ज्यादा बिजी हैं लेकिन शादी की हर एक रस्म में जरूर शामिल हों, जैसे मेहंदी की रस्म में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें। ये वो लम्हा है जो आप अपनी बेटी के साथ बिता रही हैं और आपकी बेटी बहुत जल्दी पराई होने वाली है। 

Recommended Video

लाइट मेकअप है जरूरी 

शादी में आपका मेकअप करना उतना ही जरूरी है (फॉलो करें ये मेकअप टिप्स ) जितना कि दुल्हन का, क्योंकि आपकी बेटी शादी में आपका ही प्रतिनिधित्व कर रही है। इसलिए लाइट मेकअप जरूर करें। मेकअप के साथ अपनी उम्र के हिसाब से लाइट शेड की लिपस्टिक भी लगाएं। 

कैसा हो शादी का आउटफिट

bride mother ()

शादी के लिए आउटफिट चुनने से पहले अपनी उम्र पर विचार करें। अपनी बेटी से इसके लिए सलाह जरूर लें। अगर आपका पहनावा ट्रेडिशनल होगा तो आपकी खूबसूरती निखरकर सामने आएगी। अपनी बेटी को सही वर लेने में आपकी मदद करने दें। कुछ ऐसा चुनें जो आपको सहज और आत्मविश्वास महसूस कराए।

इसे जरूर पढ़ें-भारतीय शादी की कुछ ऐसी रस्में जो इसे बनाती हैं औरों से जुदा

बातचीत का अभ्यास करें 

शादी में बहुत से मेहमान सम्मिलित होते हैं। कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनसे आप पहली बार मिलने वाली हैं। इसलिए पहले से बातचीत करने का अभ्यास कर लें। आपकी ये प्रैक्टिस आपके साथ आपकी बेटी के कॉन्फिडेंस को भी दिखाती है। 

भले ही शादी आपकी बेटी की है लेकिन आपकी बेटी की खूबसूरती और आचार -विचार का अंदाजा आपको देखकर ही लगाया जाता है। इसलिए यहां दिए गए टिप्स से आप अपनी खूबसूरती के साथ कॉन्फिडेंस लेवल को भी बढ़ा सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:free pik