बॉलीवुड एक्ट्रेस के लिए एक्टिंग स्किल्स और गुड लुक्स के साथ-साथ हाइट का भी अच्छा होना जरूरी है। अच्छी हाइट बहुत अच्छी स्क्रीन प्रेजेंस देती है। लेकिन कभी-कभी, लंबी अभिनेत्रियां निर्देशकों के लिए एक चुनौती बन जाती हैं, क्योंकि वे अपने सह-अभिनेता से लंबी दिखाई देती हैं। ऐसे मामलों में, कभी-कभी, अभिनेता की ऊंचाई कॉस्मेटिक रूप से बढ़ाई जाती है और कई बार, वीडियो एडिटिंग टूल का उपयोग करके अभिनेता और अभिनेत्री की हाइट को मैच किया जाता है। कुछ एक्ट्रेस फ्लैट सैंडल्स और चप्पलों को पहनकर सीन फिल्माती हैं। ऐसी ही कुछ अभिनेत्रियों ने फिल्मों में अपने से कम हाइट वाले एक्टर्स के साथ काम किया है। आइए जानें हमारे बॉलीवुड की टॉल एक्ट्रेस के बारे में-

दीपिका पादुकोण और शाहरुख खान

deepika padukona and shahrukh khan films

अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत शाहरुख खान के साथ 'ओम शांति ओम' से की थी। उसके बाद भी दोनों ने 'चेन्नई एक्सप्रेस' और 'हैप्पी न्यू ईयर' में काम किया था। दोनों की केमिस्ट्री को स्क्रीन पर बड़ा पसंद किया जाता है। मगर क्या आपको मालूम है कि दोनों की हाइट में काफी फर्क है। जी हां, कुछ जगहों पर आप दोनों की हाइट के फर्क को आराम से देख भी सकते हैं। दीपिका पादुकोण की हाइट 5'7 है, लेकिन इसके बावजूद दोनों की फिल्में सिनेमा में जादू करती हैं। इतना ही नहीं, दीपिका फरहान अख्तर, विक्रांत मैसी और सैफ अली खान जैसे कम हाइट वाले अभिनेताओं के साथ भी काम कर चुकी हैं।

कैटरीना कैफ और आमिर खान

katrina kaif and aamri khan

आपको दोनों की फिल्म 'धूम-3' तो याद होगी न? इस फिल्म में दोनों के सीन्स जो साथ में हैं, वहां आप देखेंगे कि कैटरीना कैफ ने एकदम फ्लैट्स पहनें हैं। कैटरीना कैफ को भी टॉलेस्ट और फिटेस्ट एक्ट्रेस की लिस्ट में गिना जाता है। उनकी हाइट 5'6 है। सिर्फ 'धूम' में ही नहीं, बल्कि फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदुस्तान' में भी दोनों की पेयरिंग की गई थी। इस फिल्म में भी आप दोनों के हाइट के अंतर को पहचान सकते हैं। इसके बावजूद, दोनों की क्यूट -सी पेयरिंग को दोनों के पैंस बहुद पसंद करते हैं।

सोनम कपूर और सलमान खान

sonam kapoor and salman khan

सोनम कपूर की हाइट अपने पापा और झक्कास एक्टर अभिनेता अनिल कपूर पर है। उन्होंने अपना करियर फिल्म 'सांवरिया' से शुरू किया था। इस फिल्म में उनके लव इंटरेस्ट कैरेक्टर के रूप में रणबीर कपूर और सलमान खान दोनों ही थे। सलमान खान का हालांकि छोटा सा रोल था। इसके बाद दोनों फिल्म 'प्रेम रतन धन पायो' में साथ देखे गए। भाईजान की हाइट भले कम हो, लेकिन वह बॉलीवुड के सुपरस्टार हैं। कमाल की बात यह है कि सोनम कपूर की हाइट जहां 5'9.5 है, वहीं भाईजान की हाइट 5.8 है। इसके बावजूद दोनों की जोड़ी साथ में कमाल लगी और फिल्म ने भी कमाल किया।

इसे भी पढ़ें :तब से अब तक बॉलीवुड की इन हीरोइन्स का लुक हो गया है और भी ग्लैमरस

सुष्मिता सेन और गोविंदा

sushmita sen and govinda

आपने फिल्म 'क्योंकि मैं झूठ नहीं बोलता' तो देखी होगी। इस फिल्म में सुष्मिता सेन और गोविंदा की जोड़ी बहुत कमाल लगी थी। साथ ही कुछ जगहों पर सुष्मिता गोविंदा से लंबी भी लगी थी। अगर आप फिल्म एक बार फिर देखेंगे, तो पाएंगी कि एक गाने में सुष्मिता एकदम फ्लैट्स  पहने हुए हैं, वहीं गोविंदा के शूज थोड़े हील वाले हैं। हमारी मिस यूनिवर्स की हाइट 5'7 है। उन्होंने अपने से कम हाइट वाले कई एक्टर्स के साथ काम किया है और जबरदस्त फिल्में भी दी हैं।

इसे भी पढ़ें :जानें ऐसे बॉलीवुड सेलिब्रिटी के बारे में जिन्हें शूटिंग के दौरान हुआ था प्यार

अनुष्का शर्मा और आमिर खान

फिल्म 'पीके' में अनुष्का शर्मा और आमिर खान की जोड़ी को काफी लोगों ने पसंद किया था। इसके साथ ही एक चीज और हमने देखी वो दोनों की हाइट का अंतर था। बॉलीवुड की इस हसीना की हाइट 5'7 है और अगर वह हील्स पहन लें, तो और लंबी लगती हैं। इस फिल्म से जुड़े इवेंट्स पर कई जगह अनुष्का हाई हील्स में नजर आईं, तब वह आमिर से और भी लंबी लगीं। आपको जानकर हैरानी होगी कि आमिर खान की हाइट 5'3 है, लेकिन उनके टैलेंट ने कभी यह अंतर आगे आने नहीं दिया। 

इसी तरह कुछ अभिनेत्रियां जैसे शिल्पा शेट्टी, नरगिस फाखरी, कृति सेनन, हुमा कुरैशी भी रहीं, जिन्होंने कम हाइट वाले एक्टर्स के साथ काम किया है। अगर आपके अंदर टैलेंट हो तो आपकी खामियां भी छुप जाती हैं। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। बॉलीवुड से जुड़े ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit:ipinimg, santabanta, rediff